*आशाराम बापू समिति ने मनवाया मातृ पितृ पूजन दिवस*

म्योरपुर सोनभद्र (विकास अग्रहरी/पंकज सिंह)

स्थानीय ग्राम पंचायत किलबिल विद्या शिक्षा निकेतन कन्या विद्यालय में धूमधाम से मनाया गया आशाराम बापू द्वारा प्रेरित 14 फरवरी मातृ पितृ पूजन दिवस कार्यक्रम।

सर्वप्रथम बच्चों ने माता पिता को स्वच्छ आसान पर बैठा कर स्वच्छ जल से उनका चरण धोया। फिर माता पिता को तिलक लगा कर अक्षत व पुष्प चढ़ाया। फूलों की माला पहनाकर मंत्रोच्चार के साथ आरती किया। जैसे गणेश जी ने माता पिता की प्रदक्षिणा की थी वैसे माता पिता की सात पर परिक्रमा किया। फिर माता पिता को दण्डवत प्रणाम किया और माता पिता ने खूब आशीष बरसाया। फिर सब ने मधुर प्रसाद ग्रहण किया। समिति प्रवक्ता ने बताया कि वर्ष 2006 में पूज्य संत आसाराम जी बापू जी ने 14 फरवरी को मातृ पितृ पूजन दिवस मनाने का आह्वान किया। और युवाधन की सुरक्षा करके सच्चा प्रेम दिवस मनाने की प्रेरणा दी है।
आशाराम बापूजी की प्रेरणा से देश विदेश में समिति द्वारा प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष जनवरी माह से ही विभिन्न स्थानों पर मातृ पितृ पूजन दिवस का आयोजन किया जा रहा है। प्रधानाध्यपक पारसनाथ पाण्डेय ने बताया कि वैलेंटाइन डे हमारी संस्कृति नहीं ,हमारी संस्कृति की पहचान तो भक्त पुण्डलिक और श्रवण कुमार से है जिन्होंने माता पिता की सेवा करके इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया।
कार्यक्रम में गोपाल सिंह, लाल बहादुर , रविचन्द , उमा शंकर ,राजू ,प्रीति ,प्रियंका मालती देवी आदि मौजूद रहे।
सभी ने इस कार्यक्रम की भूरी भूरी प्रशंशा की।
सभी लोगों ने 14 फरवरी को अपने घर पर मातृ पितृ पूजन दिवस मनाने व माता पिता जी की सेवा करने का और सन्तों के सेवा कार्यों का अनुकरण करके भारत को विश्वगुरू बनाने का संकल्प लिया

Translate »