किसान दुर्घटना बीमा के लाभ दिलाने के एवज मे सुविधा शुल्क लिए जाने के एवज मे लेखपाल निलम्बित

सागोबांध/सोनभद्र (विवेकानंद)
बभनी थाना क्षेत्र के कोंगा निवासी मुखदेव प्रसाद पुत्र बाल कन्हाई ने तहसील दुद्धी मे प्रार्थना पत्र के माध्यम से उप जिलाधिकारी को सुचित किया गया था कि क्षेत्रिय लेखपाल अशोक कुमार जायसवाल द्वारा प्रार्थी के पिता की सर्प दंश से मृत्यु होने के फल स्वरूप दैविय आपदा मद से चार लाख रुपये के भुगतान पर तिरसठ हजार रुपये लिया गया है । तथा पिता के किसान दुर्घटना बीमा के भुगतान हेतु पचीस हजार रुपये की मांग की जा रही है। श्री मुखदेव प्रसाद पुत्र बाल कन्हाई के प्रत्यावेदन व प्रस्तुत रिकॉर्डिंग की सीडी अवलोकनोपरान्त प्रथम दृष्टया यह पाया गया कि अशोक कुमार जायसवाल लेखपाल क्षेत्र कोंगा सरकारी योजनाओं के अन्तर्गत लाभार्थी को राहत उपलब्ध कराये जाने के एवज मे धनराशि मांगे जाने तथा विभाग के साथ साथ उच्चाधिकारीयो के छवि को धुमिल किये जाने का दन्डनीय कृत्य किया गया है।
उपरोक्त कृत्य के फल स्वरुप तहसीलदार दुद्धी की प्राप्त संस्तुति के परिपेक्ष्य मे तथा कर्मचारी आचरण नियमावली एवं शासन नीतीओ के उल्लंघन किये जाने एवं लाभार्थी एवं किसान से रिसवत मांगे जाने जैसे कृत्य के कारण अशोक कुमार जायसवाल क्षेत्र कोंगा को तत्कालीक प्रभाव से निलम्बित करते हुये निलम्बन प्रकरण की जांच हेतु नायब तहसीलदार दुद्वी को जांच अधिकारी नियुक्त किया गया है। लेखपाल अशोक कुमार जायसवाल निलम्बन अवधि मे रजिस्ट्रार कार्यालय से सम्बध रहेगे।
इससे पुर्व भी लेखपाल अशोक कुमार जायसवाल क्षेत्र कोंगा पर शंकर राजनारायण आदि ने भी लेखपाल‌ पर पैसा लेने का अरोप लगा चुके हैं किन्तु कोई कार्य वाही नही हुई थी । आज कई लेखपालों की टीम आकर कोंगा मे मुखदेव पुत्र बालकन्हई से समझौता करने का दबाव बना रहे थे लेकिन समाचार लिखे जाने तक कोई समझौता नहीं हो पाया। मुखदेव का कहना है कि जब तक न्याय नही मील जाता तब तक समझौता नहीं करेंगे।

Translate »