जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से साप्ताहिक राशिफल…..

धर्म डेक्स। जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से साप्ताहिक राशिफल…..

(30 दिसम्बर से 5 जनवरी)

मेष का साप्ताहिक राशिफल……

सप्ताह की शुरुआत में चंद्र आपकी राशि के दशम भाव में होगा जिसके बाद वो गोचर करते हुए आपके एकादश, द्वादश और उसके बाद प्रथम भाव में विराजमान हो जाएगा और आपको इन्ही भावों का फल इस पूरे सप्ताह प्राप्त होगा। जिस वक़्त सप्ताह की शुरुआत में चंद्र आपके दशम भाव में होंगे उस दौरान आपको कार्यक्षेत्र, करियर और अपने पेशेवर जीवन पर ध्यान देने की ज़रूरत होगी। इस भाव में चंद्र का होना आपको कार्य स्थल पर अधिक मेहनत करने के लिए बाधित करेगा। जिसके चलते आपको अपनी अधिक मेहनत का फल भी प्राप्त होगा क्योंकि आपका कोई कार्य इस दौरान सफल होगा। इस समय आप यूँ तो सफलता का अधिक लाभ उठाएंगे लेकिन इस समय आपको अपनी एकाग्रता और जोश में वृद्धि लाने की भी ज़रूरत होगी। इसके बाद चंद्र आपके एकादश भाव में प्रवेश कर जाएगा, जिसके चलते आपको हर क्षेत्र से अच्छा लाभ हासिल होगा। इसलिए इस दौरान यदि आप स्टॉक मार्किट, होटल क्षेत्र या पॉलिसी में किसी भी तरह का निवेश करते हैं तो आपको अच्छा मुनाफ़ा हासिल हो सकता है। इससे आपकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा और आप खुद को सुरक्षित महसूस करेंगे। आपके भाई-बहनों से संबंध सुधरेंगे और आपको उनका शारीरिक, आर्थिक और मानसिक रूप से भरपूर सहयोग प्राप्त होगा। इसके बाद सप्ताह के मध्य में चंद्र आपके द्वादश भाव में गोचर कर जाएगा जिसके चलते आपको किसी विदेश यात्रा पर जाने का अवसर प्राप्त होगा। उम्मीद है कि ये यात्रा किसी बिज़नेस या कार्यक्षेत्र से संबंधित हो सकती है। वो छात्रों जो विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे थे उनकी भी इच्छा इस समय पूरी हो सकती है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि सही रणनीति व योजना बनाकर सभी ज़रूरी दस्तावेज़ अपने पास रख लें। इस सप्ताह के अंत में चंद्र के आपकी ही राशि में यदि आपके प्रथम भाव में विराजमान होने से आपके स्वभाव में अच्छा बदलाव आने की उम्मीद है। जिसके चलते आप अपने सकारात्मक स्वभाव से अच्छा लाभ अर्जित कर पाने में सफल होंगे, इससे आपको समाज में भी मान-समान प्राप्त होगा। लोग आपसे सलाह लेते भी दिखाई देंगे। आपकी वाणी में मिठास आएगी और आप उसके चलते दूसरों को प्रभावित करेंगे। कुल मिलकर कहें तो ये सप्ताह आपके लिए अच्छा साबित होने वाला है। उपाय : हर बुधवार को हरी चीजों का दान करें व भगवान गणेश को मोदक अर्पित करें।

वृष का साप्ताहिक राशिफल…….

सप्ताह की शुरुआत में चंद्र आपकी राशि के नवम भाव में होगा जिसके बाद वो गोचर करते हुए आपके दशम, एकादश और उसके बाद सप्ताह के अंत में आपके द्वादश भाव में विराजमान हो जाएगा। जिसके चलते आपको इन्ही भावों का फल इस पूरे सप्ताह प्राप्त होगा। जिस वक़्त सप्ताह की शुरुआत में चंद्र आपके नवम भाव में होगा उस वक़्त आपका रुझान धर्म और अध्यात्म की ओर अधिक बढ़ सकता है। जिसके चलते आप धार्मिक क्रियाकल्पों में बढ़-चढ़ कर भाग लेते दिखाई देंगे। आपका मन इस समय दान-पुण्य में भी लगेगा और आप ग़रीबों को दिल खोलकर दान भी करेंगे। इसके बाद चंद्र आपके दशम भाव में विराजमान हो जाएगा जिससे आपको करियर और कार्यक्षेत्र से जुड़े फल मिलेंगे। इस समय आपका मन अपने काम में अधिक लगेगा जिससे आप अपने मन को भ्रमित न होने देते हुए अपने कार्य पर ही केंद्रित रहेंगे और सफलता हासिल कर पाएंगे। अपने काम के प्रति आपकी श्रद्धा को देखकर आपके सहकर्मी आपकी तारीफ़ करेंगे और आपकी तरह बनना चाहेंगे। आपके इस स्वभाव के कारण आपको अपने वरिष्ठ अधिकारियों की सराहना मिलेगा, लेकिन आपको ये भी ध्यान रखना होगा कि वो हर समय आपके ऊपर नज़र बनाए हुए हैं। हालांकि आप हर कदम पर अपने कार्यक्षेत्र पर कामयाब ज़रूर होंगे। इसके बाद सप्ताह के मध्य में चंद्र आपकी राशि के एकादश भाव में गोचर कर जाएगा, जिसके चलते भाई-बहन से चल रहा कोई पुराना विवाद इस समय खत्म हो जाएगा। इसके अलावा यदि उनसे किसी भी तरह की कोई बहस पूर्व में हुई थी तो वो भी इस समय सुलझ सकती है और आप दोनों को साथ में समय व्यतीत करने का अच्छा अवसर भी प्राप्त होगा। आप अपने भाई-बहन से विचार-विमर्श करते दिखाई देंगे और संभावना है कि आप उनसे कोई सलाह भी ले सकते हैं। इस समय आप खुद को अपने भाई-बहन के बेहद करीब महसूस करेंगे। इसके बाद सप्ताह के अंत में चंद्र आपके द्वादश भाव में प्रवेश कर जाएगा, जिसके चलते आपके ख़र्चों में वृद्धि हो सकती है। इस समय आपको विदेश यात्रा पर जाने का अवसर तो मिलेगा लेकिन इस यात्रा पर आपका अच्छा-खासा धन भी खर्च हो सकता है, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति प्रभावित होगी। इसलिए बेहतर होगा कि सही योजना बनाकर ही खर्चा करें। उपाय: ज़रूरतमंदों व ग़रीबों को अनाज का दान करें।

मिथुन का साप्ताहिक राशिफल…….

सप्ताह की शुरुआत में चंद्र आपकी राशि के अष्टम भाव में होगा जिसके बाद वो गोचर करते हुए आपके नवम, दशम और उसके बाद सप्ताह के अंत में आपके एकादश भाव में विराजमान हो जाएगा और आपको इन्ही भावों का फल इस पूरे सप्ताह प्राप्त होगा। जिस वक़्त सप्ताह की शुरुआत में चंद्र आपके अष्टम भाव में होगा उस वक़्त आपको अपने जीवन के कई क्षेत्रों में उतार-चढ़ाव की स्थिति से दो-चार होना पड़ेगा। इस समय आपको जीवन में चुनौतियों के साथ-साथ लाभकारी अवसरों की भी कोई कमी नहीं होगी। जिसके चलते आपको सही दिशा और ऊर्जा के बावजूद कार्यों में सफलता हासिल करने के लिए थोड़ी मुश्किलें आ सकती हैं। इसलिए सबसे बेहतर होगा कि जल्दबाजी में कोई भी फैसला न लेते हुए शांति से किसी भी निर्णय को ले अन्यथा भविष्य में कोई परेशानी हो सकती है। इसके बाद चंद्र के आपके नवम भाव में प्रवेश करने से आपको धर्म और आध्यत्म की ओर अपना रुझान अधिक नज़र आएगा। जिसके चलते आप धार्मिक कार्यक्रमों और आयोजनों में शिरकत करते भी दिखाई देंगे। साथ ही आपको किसी धार्मिक तीर्थ स्थल पर जाने का अवसर भी प्राप्त हो सकता है। इस यात्रा पर आप खर्च भी करेंगे जिसका कोई भी असर आर्थिक स्थिति पर नहीं पड़ेगा। इसके बाद चंद्र सप्ताह के मध्य में आपके दशम भाव में गोचर कर जाएगा, जिसके चलते आप कार्य क्षेत्र पर अपनी जिम्मेदारियां का सही निर्वाह करेंगे। आप हर काम को अपनी लग्न और मेहनत के दम पर समय पर पूरा करने में समर्थ भी होंगे। आपकी यही मेहनत और काम के प्रति आपकी लग्न आपको भविष्य में अच्छा लाभ देगी। इसके बाद सप्ताहांत में चंद्र के एकादश भाव में विरजामन होने से आपको भाग्य का साथ मिलेगा। पूर्व में किया हुआ कोई निवेश आपको इस समय अच्छा मुनाफ़ा दे सकता है, जिससे आपको धन लाभ होगा। साथ ही आपको आय के नए-नए स्रोतों से भी लाभ होगा, जिससे आप धन अर्जित कर सकेंगे। उपाय: 5 कन्याओं को भोजन कराए और उन्हें दान-दक्षिणा भी दें।

कर्क का साप्ताहिक राशिफल…..

सप्ताह की शुरुआत में चंद्र आपकी राशि के सप्तम भाव में होगा जिसके बाद वो गोचर करते हुए आपके अष्टम, नवम और उसके बाद सप्ताह के अंत में आपके दशम भाव में विराजमान हो जाएगा। जिसके चलते आपको इन्ही भावों का फल इस पूरे सप्ताह प्राप्त होगा। जिस वक़्त सप्ताह की शुरुआत में चंद्र आपके सप्तम भाव में होगा उस वक़्त आपको अपने वैवाहिक जीवन में सुख की अनुभूति होगी। इस समय आप अपने जीवनसाथी के साथ अपने दाम्पत्य जीवन का आनंद लेते दिखाई देंगे। इससे आप दोनों के रिश्ते और आपसी समझ में मज़बूती आएगी। आप साथी संग किसी यात्रा या किसी मूवी को देखने जाने का प्लान भी करेंगे, जहाँ आप दोनों प्रेम के सागर में डुबकी लगाएंगे। इसके बाद चंद्र का गोचर आपके अष्टम भाव में होगा, जिसके चलते आपको जीवन में कुछ चुनौतियों का सामना करते हुए अपने हौसलों को बढ़ाने की ज़रूरत होगी। इस दौरान खुद पर नकारात्मकता को हावी न होने दें और केवल और केवल एक सकारात्मक रूप से ही हर चीज को देखने का प्रयास करें। इसके साथ ही आपको अपने गुस्से पर भी काबू रखने की सलाह दी जाती है। ऐसे में हर स्थिति में खुद को शांत रखने के लिए योग और व्यावाम का सहारा लें। इसके बाद सप्ताह के मध्य में चंद्र के नवम भाव में विराजमान होने पर आपको धर्म से जुड़ी किताबें और लेख पढ़ने का अवसर मिलेगा। जिससे आपका मन कई प्रकार रहस्यों को जानने के लिए करेंगे। आप पूजा-पाठ से जुड़े कार्य भी करेंगे और संभव है कि आपको किसी धार्मिक तीर्थ यात्रा पर जाने का भी अवसर मिले। जहाँ आप दान-पुण्य के कार्यों में खुद को व्यस्त रख सकते हैं। इसके बाद चंद्र का सप्ताह के अंत में आपके दशम भाव में प्रवेश होगा। इस दौरान आपको पूर्व में की हुई मेहनत का फल मिलेगा। वो छात्र जो कोई भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी लम्बे समय से कर रहे थे उन्हें भी इस समय अच्छे व अपनी इच्छा के अनुसार परिणाम मिलने की उम्मीद है। कार्यक्षेत्र पर भी आपको सफलता मिलेगी। उपाय: भगवान शिव की आराधना करें और सोमवार को शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं।

सिंह का साप्ताहिक राशिफल…….

सप्ताह की शुरुआत में चंद्र आपकी राशि के षष्ठम भाव में होगा जिसके बाद वो गोचर करते हुए आपके सप्तम, अष्टम और उसके बाद सप्ताह के अंत में आपके नवम भाव में विराजमान हो जाएगा। जिसके चलते आपको इन्ही भावों का फल इस पूरे सप्ताह प्राप्त होगा। जिस वक़्त सप्ताह की शुरुआत में चंद्र आपके षष्ठम भाव में होगा उस वक़्त आपको अपने मनचाहे फलों की प्राप्ति होगी। पूर्व के किसी कार्य में की गई मेहनत का आपको इस समय अच्छा फल प्राप्त होगा। विरोधी सक्रिय रखेंगे लेकिन आप उनपर हावी होंगे, उन्हें प्रयासों को आप असफल कर देंगे। यदि आप किसी पुरानी या किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित थे, तो इस दौरान आपको उससे छुटकारा मिल सकता है। इसके बाद चंद्र आपकी राशि के सप्तम भाव में गोचर कर जाएंगे, जिससे आपको अपने वैवाहिक जीवन में सामान्य फलों की प्राप्ति होगी। इस भाव से आपके साझेदारी से संबंधों पर विचार किया जाता है। ऐसे में आप इस समय आपने जीवनसाथी से अच्छे से पेश आएँगे, जिससे आप दोनों का रिश्ता अच्छा रहेगा। आपको इस दौरान ध्यान रखना होगा कि अपने माता-पिता के सामने जीवनसाथी को अप शब्द न बोले। साथ ही साझेदारी के बिनेस्स से जुड़े लोगों को इस दौरान अपने बिज़नेस पार्टनर से अपने संबंधों को सुधारने की आवश्यकता होगी। इसके लिए उन्हें कुछ भी गलत बोलने से बचें अन्यथा विवाद संभव है। इसके बाद सप्ताह के मध्य में चंद्र का गोचर आपके अष्टम भाव में होने से आपके जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे। इससे आपकी क्षमता में बढ़ोतरी होगी जिसके चलते सप्ताह के अंत तक आप इन सभी बाधाओं का सामना बेहद साहस-पूर्वक तरीके से कर पाने में सफल होंगे। आपको अपने संयम पर काम करने की और हर निर्णय को सोच-समझकर लेने की ज़रूरत होगी। इसके बाद सप्ताह के अंत में चंद्र आपकी राशि के नवम भाव में विराजमान हो जाएगा, जिसके चलते आपको अच्छे फल मिल सकेंगे। आपका रुझान धार्मिक कार्यों में होने से आपके अंदर ताज़गी और शांति की अनुभूति होगी। जिससे आपको अपने हर प्रकार के मानसिक तनाव से भी मुक्ति मिल सकेगी। उपाय: शुक्रवार को श्री दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

कन्या का साप्ताहिक राशिफल…….

सप्ताह की शुरुआत में चंद्र आपकी राशि के पंचम भाव में होगा जिसके बाद वो गोचर करते हुए आपके षष्ठम, सप्तम और उसके बाद सप्ताह के अंत में आपके अष्टम भाव में विराजमान हो जाएगा। जिसके चलते आपको इन्ही भावों का फल इस पूरे सप्ताह प्राप्त होगा। जिस वक़्त सप्ताह की शुरुआत में चंद्र आपके पंचम भाव में होगा उस वक़्त आपको आमदनी में अच्छा फायदा मिलेगा। धन के मामले में ये समय कन्या राशि वाले जातकों के लिए अच्छा साबित होने वाला है। वैवाहिक जीवन भी आपका अच्छा रहेगा और आप अपने जीवन साथी के करीब आएँगे। आप दोनों साथ अच्छा समय बिताएंगे, जिस दौरान आप साथी संग अपने कार्य क्षेत्र से जुड़ी बातें भी साझा करेंगे और उन्हें अपने किसी सपने से अवगत कराएँगे। इस राशि के वो छात्र जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियों में लगे थे उन्हें इस समय कोई शुभ समाचार मिल सकता है, जिससे उनकी ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। इसके बाद चंद्र आपके षष्ठम भाव में गोचर कर जाएंगे। इससे आपके विरोधी आपको परेशान करने की योजना बना सकते हैं क्योंकि इस भाव को शत्रु भाव भी कहा जाता है, ऐसे में आपको सावधान रहते हुए आगे बढ़ने की ज़रूरत होगी। कार्यक्षेत्र पर किसी भी तरह के विवाद से खुद को दूर रखें और गॉसिप या कार्य स्थल पर किसी अन्य के पचड़े में न पड़े अन्यथा परेशानी में फँस सकते हैं। इसके बाद सप्ताह के मध्य में चंद्र के आपकी राशि में सप्तम भाव में आने से पार्टनरहिप के व्यवसाय से जुड़े व्यापारियों को अपने साझेदार से बेहतर संबंध बनकर चलने का फायदा मिलेगा। इससे व्यापार में भी वृद्धि होगी। साथी ही जीवनसाथी से भी आपका रिश्ता अच्छा रहेगा। इस दौरान आप दोनों साथ में किसी मूवी या बाहर खाना खाने जा सकते हैं। इसके बाद सप्ताह के अंत में चंद्र आपके अष्टम भाव में प्रवेश कर जाएगा, जिससे जीवन में आने वाली हर प्रकार की परेशानियों और बाधाओं का खात्मा होगा। इसके कारण, आपके तनाव का स्तर भी काफी हद तक कम हो जाएगा। इससे आप मानसिक शांति और स्थिरता प्राप्त करने में सफल रहेंगे। उपाय: श्री कृष्ण की बाँसुरी समेत कोई प्रतिमा अपने घर स्थापित करें और उससे साथ ही मोर पंख भी उस प्रतिमा के साथ रखें।

तुला का साप्ताहिक राशिफल……

सप्ताह की शुरुआत में चंद्र आपकी राशि के चतुर्थ भाव में होगा जिसके बाद वो गोचर करते हुए आपके पंचम, षष्ठम, और उसके बाद सप्ताह के अंत में आपके सप्तम भाव में विराजमान हो जाएगा और आपको इन्ही भावों का फल इस पूरे सप्ताह प्राप्त होगा। जिस वक़्त सप्ताह की शुरुआत में चंद्र आपके चतुर्थ भाव में होगा उस वक़्त आपको तनाव से मुक्ति मिलेगी क्योंकि इस समय आपकी माता जी की सेहत में सुधार देखने को मिलेगा। इस दौरान आपकी मां की कोई पुरानी बीमारी खत्म हो सकती है, जिससे घर-परिवार का वातावरण भी अच्छा रहेगा। हालांकि उनके खान-पान का ध्यान रखने की इस समय भी ज़रूरत होगी को अपनी। उन्हें रोज़ाना व्यायाम करने के लिए प्रेरित करते रहें। घर-परिवार में समृद्धि बरकरार रहेगी जिसका आप आनंद लेते दिखाई भी देंगे। इसके बाद चंद्र आपकी राशि के पंचम भाव में गोचर कर जाएगा। इस दौरान आपके इसी भाव में मंगल के साथ चंद्र की युति होने से आपको अपनी शिक्षा के क्षेत्र में अच्छे परिणाम मिलेगा। आप अपनी पढ़ाई-लिखाई में पहले से अधिक केंद्रित होते हुए और अधिक मेहनत कर पाएंगे। इस समय आपको उन सभी विषयों पर अधिक ध्यान देने की ज़रूरत होगी जिसमे आप थोड़े कमज़ोर हैं, इसके लिए बस आपको भ्रमित होने से खुद को रोकना होगा। ध्यान रखें कि आपका क्रोध अपने व्यवहार और आपके प्रेम जीवन पर हावी न हो पाए, अन्यथा ये आपके रिश्ते को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। इसके बाद सप्ताह के मध्य में चंद्र आपकी राशि के षष्ठम भाव में विराजमान हो जाएंगे, जिसके चलते आप रोज़ाना की तरह अपना सामान्य जीवन व्यतीत करते हुए अपने रोज़मर्रा के कार्य करेंगे। ग़ौरतलब है कि आपको अपने विरोधियों से थोड़ा सावधान रहने की ज़रूरत होगी, क्योंकि संभावना है कि आपका कोई शत्रु मित्र के भेष में आपके लिए परेशानी पैदा कर सकता है। इसलिए हर निर्णय को अच्छे-बुरे से जोड़कर देखें और तभी कोई फैसला लें। खान-पान का ध्यान रखते हुए पत्तेदार सब्ज़ियाँ और फलों को अपने खाने में शामिल करें। साथ ही आलस्य का त्याग करते हुए रोज़ाना व्यायाम करें। इसके बाद सप्ताहांत में चंद्र आपके सप्तम भाव में प्रवेश कर जाएंगे, जिससे आपका जीवन साथी और बिज़नेस पार्टनर से संबंधों में मधुरता आएगी। आप अपनी शादीशुदा जिंदगी से संतुष्ट रहेंगे और साथ ही बिज़नेस पार्टनर के सहयोग से आपको अच्छा लाभ मिलेगा। उपाय: शनि देव की प्रतिमा को बिना छुएं सरसों का तेज अर्पित करें।

वृश्चिक का साप्ताहिक राशिफल……

सप्ताह की शुरुआत में चंद्र आपकी राशि के तृतीय भाव में होगा जिसके बाद वो गोचर करते हुए आपके चतुर्थ, पंचम और उसके बाद सप्ताह के अंत में आपके षष्ठम भाव में विराजमान हो जाएगा। जिसके चलते आपको इन्ही भावों का फल इस पूरे सप्ताह प्राप्त होगा। जिस वक़्त सप्ताह की शुरुआत में चंद्र आपके तृतीय भाव में होगा उस वक़्त आपको रोमांच और अपने भाई-बहनों से संबंधित फल प्राप्त होंगे। चूँकि इस भाव में चंद्र वहां पहले से मौजूद शुक्र के साथ युति बनाएगा, इसलिए इस दौरान आपके साहस और प्रयासों में कुछ गिरावट देखी जाएगी। इस कारण आप खुद को थोड़ा असहज महसूस भी कर सकते हैं, जिसका सीधा नकारात्मक प्रभाव आपके कार्यक्षेत्र के काम पर पड़ेगा। हालांकि आपको इस बात से परेशान न होते हुए केवल अपने लक्ष्यों पर केंद्रित होने की ज़रूरत होगी। इस समय आपका अपने छोटे भाई-बहनों से संबंधों में भी नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इसके बाद चंद्र आपकी राशि के चतुर्थ भाव में प्रवेश करेंगे जिसके चलते आपको इस पूरे ही समय अपने भाग्य का अच्छा साथ मिलेगा। माता जी का स्वास्थ भी पहले से अच्छा रहेगा, बस उन्हें अपना खान-पान सही रखते हुए व्यायाम करते रहना होगा। आप इस समय नया वाहन या कोई नया घर ले सकते है, ऐसे में आपके आस-पास आराम की वस्तुओं की कोई कमी नहीं रहेगी। इसके बाद सप्ताह के मध्य में चंद्र आपकी राशि के पंचम भाव में गोचर करेगा। इस दौरान आपका प्रेम जीवन सामान्य रहेगा, लेकिन आपको अपने प्रेमी के विचारों को समझने की ज़रूरत होगी ताकि आप उनके साथ सही तालमेल बैठा सकें। इसके लिए उनके साथ समय बिताए, उनसे अपनी परेशानियों को लेकर बात करें और भविष्य के बेहतर के लिए उन्हें समझने की कोशिश करें। वो छात्र जो परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें इस समय अपना 100% योगदान देने मेहनत जारी रखनी होगी। इस दौरान किसी भी तरह से खुद का ध्यान भ्रमित न होने से इसके बाद अंत में इस सप्ताह चंद्र के आपके षष्ठम भाव में विराजमान होने से आपको अपने पक्ष में फल मिलेंगे। आप इस समय विरोधियों पर हावी होते हुए एक अच्छा जीवन व्यतीत कर सकते हैं। हालांकि कोई बड़ा फैसला लेते वक़्त दो बार सोच-विचार करने की ज़रूरत होगी। इस दौरान आपका स्वास्थ अच्छा रहेगा और आपको अपनी किसी पुरानी बीमारी से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकेगा। उपाय: मंगलवार के दिन भगवान हनुमान को लाल चोला अर्पित करें।

धनु का साप्ताहिक राशिफल……

सप्ताह की शुरुआत में चंद्र आपकी राशि के द्वितीय भाव में होगा जिसके बाद वो गोचर करते हुए आपके तृतीय, चतुर्थ और उसके बाद सप्ताह के अंत में आपके पंचम भाव में विराजमान हो जाएगा। जिसके चलते आपको इन्ही भावों का फल इस पूरे सप्ताह प्राप्त होगा। जिस वक़्त सप्ताह की शुरुआत में चंद्र आपके द्वितीय भाव में होगा उस वक़्त वो उस भाव में पहले से ही मौजूद शुक्र के साथ युति करेगा जिसके कारण आपको अपने कार्यक्षेत्र के चलते अपने परिवार से काफी समय के लिए दूर जाना पड़ सकता है। जिसे देखकर ऐसा प्रतीत होगा कि आप अकेले रहना पसंद करेंगे और साथ ही इस समय आपका ज्यादातर समय जीवन के अपने कार्यों और लक्ष्यों का विश्लेषण व उनका मूल्यांकन करने में व्यतीत हो सकता हैं। हालांकि नौकरी पेशा लोगों को अपने कार्य स्थल पर कुछ चुनौतियों का सामना करना भी पड़ सकता है। संभावना है कि अपनी किसी लापरवाही के चलते आप किसी बड़े विवाद में खुद को फँसा लें, जिससे आपको धन से जुड़ी हानि पहुँच सकती है। इसके बाद चंद्र आपके तृतीय भाव में प्रवेश कर जाएगा जिसे हम अपने भाई-बहनों का भाव भी कहते हैं। इस दौरान आपको केवल अपनी मेहनत और प्रयासों के अनुसार ही फलों की प्राप्ति होगी। इसके लिए आपको केवल और केवल अपने लक्ष्यों पर केंद्रित होते हुए लगातार प्रयास करते रहने की ज़रूरत होगी। आपके अपने भाई-बहनों से संबंधों में सुधार आएगा और वो आपको हर तरह से सहयोग करते भी दिखाई देंगे। इसके बाद सप्ताह के मध्य में चंद्र आपके चतुर्थ भाव में वराजमान हो जाएगा जिससे आपको अपने पारिवारिक जीवन में सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। आपके अपनी मां के साथ अच्छे संबंध निर्धारित होंगे। आप दोनों एक दूसरे के समक्ष अपनी बातों को खुल कर रख पाने में भी सफल होंगे। अगर अपनी मां के साथ आपका पूर्व से कोई विवाद चला आ रहा था तो वो भी इस समय सुलझ जाएगा। आप इस समय सुख-सुविधा का आनंद भी लेते दिखाई देंगे, जिसका सीधा असर आपके धन पर पड़ेगा इसलिए कोई भी बेवजह की ख़रीददारी करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें। इसके बाद सप्ताह के अंत में चंद्र आपके पंचम भाव में गोचर कर जाएगा जिससे आपको इस भाव के अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। आपको अपने प्रेम जीवन में सुख की अनुभूति होगी। साथ ही आपको अपनी शिक्षा में भी अच्छा फल प्राप्त हो सकता है। आप अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए अपनी पढ़ाई-लिखाई में अच्छा करेंगे। यदि आप शादीशुदा हैं तो आपको अपने दाम्पत्य जीवन में लाभ मिलेगा क्योंकि आपकी संतान इस समय अपनी पढ़ाई-लिखाई में अच्छा करेगी, जिससे आपको उनपर गर्व होगा। उपाय: रोज़ाना सुबह सूर्य देव को जल का अर्घ दें और उन्हें प्रणाम करें।

मकर का साप्ताहिक राशिफल…….

सप्ताह की शुरुआत में सबसे पहले चंद्र आपकी ही राशि में यानी आपके लग्न भाव में विराजमान होंगे, जिसके बाद वो आपके द्वितीय, तृतीय और फिर सप्ताह के अंत में आपके चतुर्थ भाव में गोचर कर जाएंगे। ऐसे में आपको इस सप्ताह इन्ही भावों का फल प्राप्त होगा। जिस वक़्त सप्ताह की शुरुआत में चंद्र आपके लग्न भाव में होगा उस वक़्त आपकी वाणी कर्कश हो सकती है, जिससे उसमें एक प्रकार का शत्रुतापूर्ण भाव भी विकसित होगा। इस कारण लोग आपसे बात करने व कुछ भी साझा करने से बचेंगे। आपका स्वास्थ्य भी कुछ खराब हो सकता है, जिससे आपको सरदर्द, थकान और नींद से संबंधित परेशानी हो सकती है। इसके लिए अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें और जितना मुमकिन हो योग व व्यायाम का सहारा लें। इसके बाद चंद्र आपकी राशि के द्वितीय भाव में प्रवेश कर जाएगा, जिससे आपको कुछ नकारात्मक परिणामों की प्राप्ति होगी। इस गोचर के कारण आप अपने परिवार के लोगों से दुर्व्यवहार कर सकते हैं। जिससे आपका उनसे विवाद भी हो सकता है। इसलिए इस समय किसी से भी बात करते समय विनम्र रहें और धीमी ही आवाज़ में बात करें। इस समय धन से जुड़े मामलों को लेकर भी सावधानी बरतें और बिना पढ़ें और सही से समझें किसी भी कागज़ पर दस्तख़त न करें। आपको अपनी मेहनत के अनुसार ही फलों की प्राप्ति होगी यानी जितनी मेहनत आप करेंगे उतना ही अच्छा फल आपको मिलेगा। इसके बाद सप्ताह के मध्य में चंद्र आपकी राशि के तृतीय भाव में गोचर कर जाएगा, जिससे आपको अपने पक्ष में फल मिलेंगे। आपके आत्मविश्वास और साहस में वृद्धि होगी, जिससे आप किसी भी कार्य को उत्साह पूर्ण तरीके से करेंगे। इसका आपके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा और आप अपने हर क्षेत्र पर पहले से और बेहतर कर सकेंगे। कार्य स्थल पर आपके वरिष्ठ अधिकारी आपके साहस की तारीफ़ करेंगे और इस समय वो आपको किसी बड़े प्रोजेक्ट का कार्यभार सौंपते समय ज़रा भी संकोच नहीं करेंगे। इसके बाद सप्ताहांत में चंद्र आपकी राशि के चतुर्थ भाव में विराजमान हो जाएगा जिससे आपको इस समय भी अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। आपकी माता जी की सेहत में सुधार साफ़ देखने को मिलेगा। साथ ही आपके सन-साधनों में भी कमाल की वृद्धि नज़र आएगी। आपको नया घर या वाहन खरीदने में भी सफलता मिल सकती है। उपाय: शुक्रवार को मां दुर्गा का पाठ करें और एक माला उनके बीज मंत्र की जाप करें।

कुंभ का साप्ताहिक राशिफल……

सप्ताह की शुरुआत में सबसे पहले चंद्र आपकी राशि के द्वादश भाव में विराजमान होंगे जिसके बाद वो गोचर करते हुए आपके प्रथम यानी लग्न भाव में, फिर द्वितीय और सप्ताह के अंत में आपके तृतीय भाव में गोचर कर जाएंगे। ऐसे में आपको इस सप्ताह इन्ही भावों का फल प्राप्त होगा। जिस वक़्त सप्ताह की शुरुआत में चंद्र आपके द्वादश भाव में होगा उस वक़्त आपको विदेश यात्रा पर जाने का अवसर प्रदान होगा लेकिन इसके लिए आपको उस ओर मेहनत और प्रयास करते रहने की ज़रूरत होगी। इस बात को ध्यान में रखना होगा कि आपको केवल इस सप्ताह अपने प्रयासों के अनुसार ही परिणाम प्राप्त होंगे। सप्ताह की शुरुआत में धन से संबंधित कोई हानि संभव है, इसलिए सोच-समझकर ही शेयर बाज़ार और प्रॉपर्टी आदि में निवेश करें। इसके बाद चंद्र आपकी ही राशि यानी आपके लग्न भाव में गोचर कर जाएंगे जिसके द्वारा आपके व्यवहार में क्रोध की उत्पत्ति होगी। इसका विशेष ध्यान आपको तनावपूर्ण स्थितियों में सबसे अधिक रखने की आवश्यकता होगी। छात्रों को इस समय केवल और केवल अपनी मेहनत के अनुसार ही फल मिल पाएंगे, इसलिए अपनी पढ़ाई-लिखाई पर ही ध्यान दें। हालांकि चंद्र इसके बाद जब आपके द्वितीय भाव में प्रवेश करेगा तो आपके आक्रामकता स्वभाव में कुछ कमी आएगी जिससे आपकी वाणी में भी मिठास देखने को मिलेगी। अपनी स्वभाव में आए इस बदलाव से आप कई विवाद सुलझा पाने में सफल रहेंगे। लोग आपसे आपकी सलाह और राय लेंगे, जिससे आपकी छवि को अच्छा-ख़ासा फायदा भी मिल सकता है। संभावना है कि पूर्व के किसी कार्य का आपको इस समय अच्छा लाभ मिले जिससे आपको धन भी प्राप्त होगा। हालांकि किसी भी बेवजह के निवेश पर खर्च करने से बचने की ज़रूरत होगी। इसके बाद सप्ताह के अंत में चंद्र आपकी राशि के तृतीय भाव में प्रवेश कर जाएगा, जिससे आप अपने छोटे भाई-बहनों को उनके जीवन से जुड़े किसी नए अध्याय और अन्य चीजों के बारे में बताएँगे। इस दौरान आप बेहद समझदारी से उनकी हर समस्याओं को हल भी कर सकते हैं। आप भी अपने किसी राज को उनके साथ साझा करेंगे और इससे उन्हें ये समझने का अवसर मिलेगा कि किस तरह चुनौतियों से डट कर लड़ा जाता है। इसके अलावा आप में भी एक सकारात्मक दूरदर्शिता विकसित होगी, जिससे आप अपने रास्ते में आने वाली किसी भी चीज़ के लिए तैयार रहेंगे। उपाय: रोज़ाना तुलसी के पौधे को जल अर्पित करें और शाम के वक्त बिना स्पर्श किये उनके समक्ष एक दीप जलाएं।

मीन का साप्ताहिक राशिफल……

सप्ताह की शुरुआत में सबसे पहले चंद्र आपकी राशि के एकादश भाव में विराजमान होंगे जिसके बाद वो गोचर करते हुए आपके द्वादश, प्रथम यानी लग्न भाव में, फिर सप्ताह के अंत में आपके द्वितीय भाव में गोचर कर जाएंगे। ऐसे में आपको इस सप्ताह इन्ही भावों का फल प्राप्त होगा। जिस वक़्त सप्ताह की शुरुआत में चंद्र आपके एकादश भाव में होगा उस वक़्त आपको अपने भाग्य का पूरा लाभ मिलेगा। संभव है कि आपको धन से जुड़ा कोई मुनाफ़ा हो सकता है जिससे आपको आय से जुड़े अलग-अलग स्रोतों से लाभ मिलेगा। यदि आप किसी सरकारी पद पर कार्यरत हैं तो आपको सरकार से इनाम या सहायता मिल सकती है। कॉलेज में पढ़ रहें छात्र इस समय प्रतियोगी परीक्षा में अपनी मेहनत के चलते अच्छा कर सकेंगे। कुल मिलकर कहें तो चंद्र का ये गोचर आपके लिए अच्छा साबित होगा। इसके बाद चंद्र आपके द्वादश भाव में प्रवेश करेगा, जिससे आपको विदेश यात्रा पर जाने का अवसर मिल सकता है। लेकिन इसके लिए आपको और भी अधिक मेहनत और लग्न से कार्य करने की ज़रूरत होगी, इसलिए अपने प्रयास जारी रखें। इस यात्रा पर आपका अच्छा-खासा ख़र्चा भी हो सकता है, जिसपर आपको समय रहते नियंत्रण रखने की ज़रूरत होगी। इसके लिए सबसे बेहतर होगा कि एक सही योजना के अनुसार ही ख़रीददारी करें और अपने धन को संचय करने का प्रयास करें। इसके बाद सप्ताह के मध्य में चंद्र आपकी ही राशि यानी आपके लग्न भाव में विराजमान हो जाएंगे, जिससे आपको अपने अनुकूल फलों की प्राप्ति होगी। अपनी सेहत अच्छी रहेगी, साथ ही आप खुद को तनाव मुक्त महसूस करेंगे। इसके बावजूद भी आपको अपने सही खान-पान का ध्यान रखना होगा और नियमित रूप से व्यायाम और योग करना होगा। इस समय आपका रुझान धर्म और आधात्म की ओर तेजी से बढ़ेगा। जिसके चलते आप इससे जुड़ी पुस्तक और लेख भी पढ़ते नज़र आएँगे। इसके बाद अंत में चंद्र आपके द्वितीय भाव में चले जाएंगे, जिससे आपको परिस्थितियाँ अपने पक्ष में नज़र आएँगी। आपका भाग्य आपके साथ रहेगा जिससे आपको कई लाभ मिलेंगे। जॉब की तलाश कर रहे जातकों को अपनी इच्छा के अनुसार जॉब मिल सकती है। वहीं छात्रों को भी इस समय अपनी मर्ज़ी के कॉलेज या स्कूल में दाख़िला मिल सकता है। परिवार के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा जिससे घर-परिवार के लोगों के बीच भाईचारा बढ़ेगा और एकजुटता आएँगे। उपाय: किसी ज़रूरतमंद या गरीब व्यक्ति को भर पेट भोजन कराए।

Translate »