जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से साप्ताहिक राशिफल…..

धर्म डेक्स । जानिये पंडित वीर विक्रम नारायण पांडेय जी से साप्ताहिक राशिफल…..

(23 दिसम्बर से 29 दिसम्बर)

मेष का साप्ताहिक राशिफल…..

सप्ताह की शुरुआत में चंद्र आपकी राशि के सप्तम भाव में होंगे उसके बाद वो गोचर करते हुए आपके अष्टम, नवम भाव से होते हुए सप्ताह के अंत में आपके दशम भाव में विराजमान हो जाएंगे। इसके साथ ही इस सप्ताह मंगल और बुध का गोचर भी होने वाला है। जिसमें बुध देव जहाँ नवम भाव तो वहीं मंगल का गोचर आपकी राशि के अष्टम भाव में होगा। ये सप्ताह आपके लिए अच्छी शुरुआत लेकर आएगा, क्योंकि समाज़ में आपके मान-समान में वृद्धि देखने को मिलेगी। व्यवसाय से जुड़े व्यापारियों को इस सप्ताह अच्छा लाभ मिल सकता है। इसकी बाद चंद्र के अष्टम भाव में गोचर करने से आपको अचानक से आर्थिक स्थिति में वृद्धि देखने को मिलेगी। जिसके चलते आपको आमदनी में भी लाभ मिलेगा। इसके बाद चंद्र आपकी राशि के नवम भाव में विराजमान हो जाएंगे जिसके परिणामस्वरूप आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा, जिससे आप अच्छी सफलता हासिल कर पाएंगे। सप्ताह के अंत में चंद्र के दशम भाव में होने से आपके पिताजी को कुछ परेशानी उठानी पड़ सकती है। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि इस मुश्किल समय में अपनी ज़िम्मेदारी समझते हुए उनके साथ खड़े रहे और उन्हें ज़रूरत पड़ने पर हर मुमकिन सहयोग दें। पारिवारिक जीवन अच्छा ही रहने की उम्मीद है। इसके साथ ही बुध के नवम भाव में विराजमान होने से आपको कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि इस दौरान आपके परिवार के लोग आपके साथ सदैव खड़े नज़र आएँगे, जिससे आपको मदद मिलेगी और आप इस समय को भी सही से निकाल लेंगे। वहीं मंगल देव का गोचर आपकी राशि के अष्टम भाव में होने से आपको कार्य क्षेत्र पर कुछ मानसिक तनाव पहुँच सकता है, क्योंकि इस समय आपके सहकर्मी और आपके विरोधी आपके विरुद्ध कोई षड्यंत्र रच सकते हैं। इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि सावधान रहें और उनसे मित्रतापूर्ण तरीके से बात करें। इस समय आपके लिए बेहतर होगा कि कार्य स्थल की बेकार की बातों पर ध्यान न देते हुए केवल अपने काम पर ध्यान दें। उपाय: गौ माता को गुड़ एवं आटा खिलाएँ।

वृष का साप्ताहिक राशिफल…….

दिसंबर माह के इस सप्ताह में सबसे पहले चंद्र देव आपकी राशि के षष्टम भाव में विराजमान होंगे, उसके बाद सप्तम, अष्टम भाव से होते हुए आपके नवम भाव में गोचर कर जाएंगे। इसके साथ ही इस सप्ताह जहाँ मंगल ग्रह आपकी राशि के सप्तम भाव में गोचर करेंगे वहीं बुध का गोचर भी इस सप्ताह आपके अष्टम भाव में होगा। शुरुआत में ये सप्ताह आपके लिए खासा अच्छा साबित नहीं होने वाला है क्योंकि जिस वक़्त चंद्र देव आपके षष्टम भाव में होंगे उस दौरान आपको सेहत संबंधित परेशानी होने की संभावना है। हालांकि यदि कोई मामला कोर्ट-कचहरी में निलंबित पड़ा हो तो इस समय उसके परिणाम आपके पक्ष में आने की संभावना है। इसके बाद चंद्र के आपकी राशि के सप्तम भाव में आने से व्यापारियों को अच्छा मुनाफ़ा होने की संभावना है। समाज में भी आपके मान-समान में वृद्धि होगी। इसके बाद सप्ताह के मध्य में चंद्र के अष्टम भाव में विराजमान होने से आपको कार्य क्षेत्र पर कुछ दिक्कतें आने की संभावना है। परन्तु ये परेशानियां ज्यादा समय के लिए नहीं टिक पाएंगी और आपको लाभ मिलेगा जिससे आपके आत्मविश्वास और आपकी आर्थिक स्थिति में सकारात्मकता आएगी। इसके बाद सप्ताहांत में चंद्र के नवम भाव में जाने से आपके लिए अच्छा समय आएगा। आपको किसी लंबी यात्रा पर जाना पड़ सकता है, जो आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगी। इसके साथ ही आप अपने परिवार संग किसी धार्मिक स्थल पर भी जाने का प्लान कर सकते हैं, जिससे उनके बीच एकजुटता देखी जाएगी। इसके साथ ही बुध के अष्टम भाव में गोचर के दौरान आप दान-पुण्य के कार्यों में अधिक बढ़-चढ़ कर हिंसा लेते दिखाई देंगे। इसके साथ ही लोग आपकी सलाह भी इस समय ले सकते हैं। किसी अच्छे कार्य के सफल होने पर आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी, जिससे आपको मानसिक ऊर्जा की प्राप्ति भी होगी। इसके साथ ही मंगल के सप्तम भाव में आने से आपको सेहत से जुड़ी कोई परेशानी होगी, जिससे आपको स्वास्थ्य संबंधित कोई समस्या आ सकती है परन्तु ये समय धन से जुड़ा कोई अच्छा फायदा लेकर आएगा। जिससे आप प्रसन्नता और उत्साहित महसूस करेंगे। उपाय: घर के छोटे सदस्यों को कोई उपहार भेट में दें।

मिथुन का साप्ताहिक राशिफल……

सप्ताह की शुरुआत में चंद्र आपकी राशि के पंचम भाव में विराजमान होंगे, जिसके बाद वो षष्टम, सप्तम और इसके बाद अंत में आपके अष्टम भाव में गोचर कर जाएंगे। इसके साथ ही इस सप्ताह मंगल देव का गोचर जहां आपके षष्टम भाव में होगा वहीं बुध देव भी इस हफ्ते आपके सप्तम भाव में प्रस्थान करने वाले हैं। सप्ताह की शुरुआत में चंद्र के पंचम भाव में होने से आपको अपने दांपत्य जीवन में कुछ मानसिक तनाव से गुजरना पड़ सकता है, क्योंकि संभावना है कि आपकी संतान को किसी प्रकार की परेशानी भुगतनी पड़े। इसलिए इस समय आपको उन्हें समझाने और सहयोग करने की ज़रूरत होगी। इसके बाद चंद्र आपके षष्टम भाव में चला जाएगा, जिससे आपको इस समय कुछ स्वास्थ्य से जुड़ी बीमारियाँ परेशान करेंगी। इसलिए अपनी सेहत का ध्यान रखते हुए सही खान-पान लें और जितना हो सके आराम करें। इसके बाद सप्ताह के मध्य में चंद्र के सप्तम भाव में गोचर करने से उन जातकों को सबसे ज्यादा फायदा पहुँचेगा जो किसी भी तरह के व्यवसाय से जुड़े हैं। क्योंकि ये वो समय होगा जब कार्य क्षेत्र पर आपको अच्छा धन कमाने का अवसर मिलेगा। आर्थिक स्थिति के लिए भी ये समय अच्छा होगा। इस समय आपको धन लाभ होने से आपकी आर्थिक स्थिति में वृद्धि नज़र आएगी। इसके बाद सप्ताहांत में चंद्र के अष्टम भाव में गोचर करने से आपके जीवन में कुछ अराजकता का भाव देखने को मिलेगा। हालांकि इस समय घर-परिवार में कोई शुभ या मंगल कार्य का आयोजन भी होगा जिससे घर का वातावरण खुशनुमा व्यतीत होगा। इसके साथ ही जिस समय आपकी राशि के षष्टम भाव में मंगल का गोचर होगा उस समय किसी भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को सबसे ज्यादा फायदा मिलेगा क्योंकि इस समय आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। साथ ही आपको जीवन के कई क्षेत्रों में सफलता प्राप्त होगी। वहीं बुध के सप्तम भाव में गोचर करने के दौरान नौकरीपेशा जातकों को लाभ मिलेगा। क्योंकि इस समय आपको अपनी मेहनत के अनुकूल फलों की प्राप्ति होगी। जिससे आपको पद-पोजीशन मिलने की भी संभावना है। उपाय: गुरूवार के दिन केले के वृक्ष को जल चढ़ाएं और उनका आशीर्वाद प्राप्त करें।

कर्क का साप्ताहिक राशिफल……

इस सप्ताह की शुरुआत में चंद्र आपकी राशि के चतुर्थ भाव में विराजमान होंगे, जिसके बाद पंचम भाव से होते हुए आपके षष्टम भाव में प्रस्थान कर जाएंगे और फिर अंत में आपके सप्तम भाव में गोचर करेंगे। इसके साथ ही मंगल का गोचर आपकी राशि के पंचम भाव में होगा जिसके साथ ही बुध देव भी आपकी राशि के षष्टम भाव में गोचर करेंगे। इस सप्ताह जिस वक़्त चंद्र चतुर्थ भाव में होंगे वो समय आपकी माता जी के लिए अनुकूल साबित होगा। इस समय उनकी सेहत में सुधार देखने को मिलेगा, जिससे आपको अंदर से ख़ुशी की अनुभूति होगी। इस दौरान आपको अपनी किसी चल-अचल संपत्ति से भी अच्छा लाभ होगा। इसके बाद चंद्र आपकी राशि के पंचम भाव में जाएंगे, जिसके चलते आपको नए-नए अवसर मिलेंगे और आप अच्छा धन लाभ कर पाने में सफल होंगे। दांपत्य जातकों के जीवन में भी ख़ुशियाँ आएँगी क्योंकि इस समय आपकी संतान को हर क्षेत्र में उन्नति मिलेगी। जहाँ तक छात्रों की बात हैं इस समय उनकी बौद्धिक क्षमता और उनके विकास में वृद्धि होगी। इसके बाद सप्ताह के मध्य में चंद्र के षष्टम भाव में प्रस्थान करने से आपकी सेहत पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इसके लिए केवल आपको योग और व्यायाम का सहारा लेने की ज़रूरत होगी। इसके बाद सप्ताहांत में चंद्र आपके सप्तम भाव में जाएगा जिसके चलते कार्यक्षेत्र पर आपको अच्छे फल मिलेंगे, जिससे आपको अपने बॉस और वरिष्ठ अधिकारियों का सहयोग प्राप्त होगा। व्यवसाय से जुड़े लोगों को विदेशी स्रोतों से अचानक से अच्छा लाभ अर्जित करने का अवसर मिलेगा। वहीं मंगल ग्रह के गोचर के दौरान नौकरीपेशा जातकों को अपने किसी पूर्व कार्य की मेहनत के अनुसार पद-पोजीशन की प्राप्ति हो सकती है। इस दौरान आपकी वाणी में भी सकारात्मक बदलाव देखने मिलेगा, जिसकी मदद से आप दूसरों को अपनी बातों से मना कर अपने कई कार्यों को कर पाने में सफल होंगे। साथ ही बुध का गोचर होने से पूर्व का अटका हुआ कोई क़ानूनी कार्य पुनः शुरू हो सकता है। कुल मिलाकर कहे तो ये सप्ताह सामान्य से आपके लिए बेहतर ही साबित होने वाला है। उपाय: सरसों के तेल का दान करें और शनिवार को शनि देव को भी सरसों का तेल चढ़ाएं।

सिंह का साप्ताहिक राशिफल…….

इस सप्ताह की शुरुआत में चंद्र आपकी राशि के तृतीय भाव में होंगे उसके बाद चतुर्थ, पंचम और फिर सप्ताह के अंत में आपके षष्टम भाव में प्रवेश कर जाएंगे। इसके साथ ही इस सप्ताह जहाँ मंगल देव का गोचर आपकी राशि के चतुर्थ भाव में होगा वहीं बुध देव भी इस सप्ताह पंचम भाव में प्रवेश कर जाएंगे। सप्ताह की शुरुआत में चंद्र के तृतीय भाव में होने से आपके भाई-बहनों को कुछ परेशानी उठानी पड़ सकती है। इसलिए बड़े होने के नाते इस मुश्किल वक़्त में आपको उनके साथ खड़े रहने और उनका सहयोग करने की ज़रूरत होगी। इसके बाद चंद्र के चतुर्थ भाव में गोचर करने से आपकी माता जी के स्वास्थ्य में सुधार साफ़ देखा जाएगा, जिससे घर-परिवार का वातावरण अच्छा रहेगा। इस दौरान घर-परिवार से आपको भरपूर सहयोग मिलेगा, जिसके चलते आप नया वाहन ख़रीद पाएंगे। इसके बाद सप्ताह के मध्य में चंद्र आपके पंचम भाव में विराजमान होंगे जिसके चलते आपको उतार-चढ़ाव भरी स्थितियों से दो-चार होना पड़ेगा। यात्रा पर जाना भी पड़ सकता है, पर इस यात्रा से आपको कष्ट संभव है, इसलिए अगर मुमकिन हो तो इसे कुछ समय के लिए टाल देने में ही आपकी भलाई होगी। इसके बाद सप्ताह के अंत में चंद्र के षष्टम भाव में जाने से आपको हल्की-फुल्की कोई पूर्व की बीमारी इस समय मानसिक तनाव देगी, जिससे आप अपना दूसरा कार्य समय पर पूरा कर पाने में असफल रहेंगे। इस दौरान बिना लापरवाही दिखाए सही डॉक्टर की सलाह लेना आपके लिए बेहतर रहेगा। इसके साथ ही इस सप्ताह जहाँ मंगल के चतुर्थ भाव में गोचर करने से आपका पारिवारिक जीवन अच्छा ही रहने की उम्मीद है। हालांकि इस दौरान किसी चल-अचल संपत्ति के चलते परिवार के सदस्यों में मतभेद संभव है। इसलिए स्थिति को समय रहते आपको ही संभालने की ज़रूरत होगी अन्यथा परेशानी बढ़ सकती है। वहीं बुध भी पंचम भाव में प्रवेश करेगा जिससे आपकी वाणी में मिठास आएगी और इसका सीधा असर आपके पेशेवर जीवन पर देखने को मिलेगा और आप तरक्की के मार्ग पर सीधा चलते जाएंगे। उपाय: भगवान विष्णु को चने की दाल और हल्दी अर्पित करें व उनका आशीर्वाद प्राप्त करें।

कन्या का साप्ताहिक राशिफल……

इस सप्ताह की शुरुआत में सबसे पहले चंद्र आपकी राशि के द्वितीय भाव में होंगे, जिसके बाद वो गोचर करते हुए आपके तृतीय, चतुर्थ भाव से होते हुए आपके पंचम भाव में प्रवेश कर जाएंगे। इसके साथ ही इस सप्ताह बुध का गोचर जहाँ आपकी राशि के चतुर्थ भाव में होगा वहीं मंगल ग्रह भी आपकी राशि के तृतीय भाव में प्रस्थान करेगा। शुरुआत में चंद्र जिस वक़्त आपकी राशि के द्वितीय भाव में होगा उस वक़्त आपकी वाणी में कटुता आएगी। इस दौरान किसी के भी सामने अपनी बात रखते वक़्त अपने शब्दों के चयन को ध्यान में रखें अन्यथा किसी की भावनाएँ आहत हो सकती है। पारिवारिक जीवन इस समय समृद्ध ही रहेगा। हालांकि बीच-बीच में कुछ छोटी-मोटी मतभेद हो सकती हैं, लेकिन समय के साथ वो भी दूर हो जाएगी। इसके बाद चंद्र के तृतीय भाव में गोचर करने से आपके अपने भाई-बहनों से संबंधों में सुधार देखने को मिलेगा। इसलिए इस संबंधों में और अधिक मधुरता लाने के लिए उनके साथ समय बिताए और उनसे बातचीत जारी रखें। इसके बाद सप्ताह के मध्य में चंद्र का गोचर चतुर्थ भाव में होगा जिससे आपकी माता जी के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। इस समय उन्हें किसी चिकित्सक के पास लेकर जाएं और ज़रूरी सही इलाज कराए। इस समय आपको किसी भी कार्य को पूरा करने में कुछ चुनौतियाँ महसूस हो सकती है, जिससे आप अपनी क्षमता से अधिक कार्य करते नज़र आएँगे। इसके बाद सप्ताह के अंत में चंद्र के पंचम भाव में विराजमान होने पर आपका दांपत्य जीवन का तनाव दूर हो पाएगा, क्योंकि ये समय आपकी संतान के लिए अच्छा रहने की उम्मीद है। जिससे आप और आपका जीवनसाथी बेहद खुश रहेंगे। इसके साथ ही इस सप्ताह बुध देव आपकी राशि के चतुर्थ भाव में गोचर करेगा। इससे आप पूर्व के अपने किसी कार्य या योजना से अच्छा धन अर्जित कर पाने में सफल होंगे। घर-परिवार में नए मेहमान का आगमन हो सकता है और आपको नए-नए पकवान खाने का अवसर भी मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा मंगल देव के तृतीय भाव में गोचर करने से आपको आर्थिक मुनाफ़ा होगा। इससे आपकी आर्थिक स्थिति भी अधिक समृद्ध बनने की उम्मीद है। इस समय आप लाभ के दौरान अपने धन को कही निवेश करने के ऊपर भी विचार-विमर्श करेंगे और मुमकिन है कि इससे भविष्य में आपको अच्छा फायदा भी मिले। उपाय: ज़रूरतमंद छात्रों को पढ़ाई-लिखाई अथवा शिक्षा से संबंधित सामग्री भेट करें।

तुला का साप्ताहिक राशिफल…….

सप्ताह की शुरुआत में चंद्रमा आपके लग्न भाव में यानी आपकी ही राशि में स्थित होगा। जो इसके बाद आपके द्वितीय, तृतीय और अंत में आपके चतुर्थ भाव में प्रवेश कर जाएगा। इसके साथ ही इस सप्ताह मंगल आपके द्वितीय भाव में तो वहीं बुध देव आपके तृतीय भाव में विराजमान होंगे। शुरुआत में चंद्र के आपकी राशि में होने से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे। आप बौद्धिक रूप से मजबूत बनेंगे और आपका वैवाहिक जीवन मधुर होगा। ऐसे में आप अपने जीवनसाथी के साथ मिलकर इस सप्ताह का आनंद लेंगे। व्यापार से आर्थिक लाभ प्राप्त होगा। इस लाभ को पाकर आपका मन भी प्रसन्न रहेगा। इसके बाद, चंद्रमा आपके द्वितीय भाव में प्रवेश करेगा। ये समय भी आपके लिए शुभ फलदायी होगा। आप अच्छे लोगों की संगति का आनंद लेंगे और धन संबंधी मामले आपकी प्राथमिक सूची में होंगे। परिवार में किसी तरह की खुशी आपको परिवार के साथ समय बिताने का मौका देगी। इसके बाद सप्ताह के मध्य में चंद्रमा के तृतीय भाव में जाने से चंद्र आपके धार्मिक पक्ष को प्रभावित करेगा। आप धार्मिक या पवित्र कार्यों में स्वयं को व्यस्त रखेंगे। इसके साथ समाज के कल्याण हेतु आप दान-धर्म का कार्य भी कर सकते हैं। इससे समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। इसके बाद सप्ताहांत में चंद्रमा आपके चतुर्थ भाव में गोचर करेगा। यहाँ पहले से ही मौजूद राहु की दृष्टि होने से आपका घरेलू जीवन में समस्याएँ आ सकती हैं। इस समय आपके मानसिक तनाव में वृद्धि होगी। साथ ही परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य भी चिंता का विषय होगा। इस स्थिति में आपका ध्यान अपने काम पर भी नहीं लगेगा। इसके साथ ही इस सप्ताह बुध के आपकी राशि के तृतीय भाव में होने से आपके पराक्रम में वृद्धि होगी। हालांकि इस समय आपको अपने जीवन में कुछ परेशानी आने की उम्मीद है। इस समय आप जो भी निर्णय लेंगे उसे बेहद ध्यान पूर्वक लेने की ज़रूरत होगी अन्यथा पारिवारिक कलह होने से कोई समस्या बढ़ सकती है, जिससे आपका भी मानसिक तनाव बढ़ेगा। इस समय आप दूसरे कामों में मन लगा पाने में पूरी तरह असक्षम होंगे। ऐसे में आपको बिना मेहनत रोके लगातार प्रयास करते रहने की ज़रूरत होगी। इसके साथ ही मंगल देव भी आपकी राशि के द्वितीय भाव में विराजमान होंगे। जिससे आपको धन से जुड़ी कुछ समस्या होने की आशंका रहेगी। ये समय आपके स्वभाव और वाणी में भी बुरा प्रभाव डालेगा। ऐसे में आपको पारिवारिक जीवन में कुछ परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है। इस समय आप घर से जुड़ा कोई ऐसा फैसला लेंगे जिससे घर के लोगों का विरोध आपको झेलना पड़ेगा। बिज़नेस पार्टनरशिप में काम कर रहे जातकों को साझेदार पर आँख बंद कर भरोसा करने से बचना होगा अन्यथा कोई बड़ा नुक्सान संभव है। उपाय: घर से निकलते वक़्त चंदन का तिलक लगाकर निकलना न भूले।

वृश्चिक का साप्ताहिक राशिफल……

सप्ताह की शुरुआत में चन्द्रमा आपके द्वादश भाव में होगा, जिसके बाद गोचरीय अवस्था में वो आपकी ही राशि से होते हुए आपके द्वितीय भाव में आएगा और फिर सप्ताह के अंत में आपके तृतीय भाव में विराजमान हो जाएगा। इसके साथ ही इस सप्ताह बुध और मंगल का गोचर भी एक साथ होगा, जिसमें जहाँ मंगल आपकी ही राशि में गोचर करेगा तो वहीं बुध का गोचर आपके द्वितीय भाव में होगा। इस सप्ताह की शुरुआत में आप खुशमिजाज रहेंगे, क्योंकि चंद्रमा इस वक़्त आपके द्वादश भाव में स्थित होगा जिस पर बुध और मंगल की दृष्टि होगी। इस अवधि में आपका खर्च बढ़ेगा, और आप विलासिता, आराम और धार्मिक गतिविधियों पर खर्च कर सकते हैं। उसके बाद, चंद्रमा आपके पहले भाव में प्रवेश करेगा। यह आपकी मनोदशा में सकारात्मक बदलाव लाएगा। आप अपने दोस्तों की संगति का आनंद लेंगे और साथ ही साथ आपकी निजी ज़िंदगी भी सुगम होगी। सप्ताह के मध्य में चंद्रमा आपके द्वितीय भाव में गोचर करेगा। परिणामस्वरूप, आप अच्छे और स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेंगे और अपने घर या परिवार में होने वाले किसी मंगल कार्य में भाग लेंगे। किराए में दी गई प्रॉपर्टी से आपको धन लाभ होगा। उसके बाद, सप्ताह के अंत में चंद्रमा आपके तृतीय भाव में प्रवेश करेगा, और यह आपके भाई-बहनों के लिए एक कठिन समय हो सकता है। उनको सेहत से जुड़ी कोई परेशानी हो सकती है या किसी कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी स्थिति में, आपको उनकी समस्याओं को समझने की आवश्यकता होगी और उन्हें हल करने की कोशिश करनी होगी। वाकी आपको सरकारी क्षेत्र या उच्च अधिकारियों से लाभ मिलेगा। इसके साथ ही इस सप्ताह बुध देव आपकी राशि से द्वितीय भाव में गोचर करेंगे जिससे आप इस समय अपना धन संचित कर पाने में सफल होंगे। इस समय आपको अपनी किसी चल-अचल संपत्ति से कोई बड़ा लाभ भी मिल सकता है। बुध देव के प्रभाव से इस दौरान आपकी संवादशैली भी अच्छी रहेगी, जिससे आप अपने आकर्षण से दूसरों को प्रभावित करने में सफल होंगे। इससे आपके कई बिगड़ते काम भी बनने लगेंगे। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारियाँ कर रहे हैं छात्रों को इस समय अपनी पढ़ाई पर ही ध्यान देने की ज़रूरत होगी। इसके साथ ही मंगल का गोचर भी आपकी ही राशि में होने से छात्रों को अपने स्कूल या कॉलेज में अच्छा प्रदर्शन करने का मौका मिलेगा। इस समय आपके आत्मविश्वास में वृद्धि होगी लेकिन आपको अपनी वाणी पर कंट्रोल रखने की जरुरत है। अगर आप अतिउत्साह में किसी को कुछ गलत बोल देते हैं तो आपका कोई क़रीबी मित्र या रिश्तेदार आपसे दूर हो सकता है। उपाय: हर मंगलवार हनुमान चालीसा का पाठ करें और भगवान हनुमान को सिंदूर चढ़ाएं।

धनु का साप्ताहिक राशिफल……

इस सप्ताह चंद आपकी राशि के एकादश भाव में होगा, जिसके बाद वो आपके द्वादश भाव से होते हुए आपकी ही राशि में आएगा और फिर इसके बाद आपके द्वितीय भाव में विराजमान हो जाएगा। इसके साथ ही इस सप्ताह आपकी राशि में ही मंगल और बुध का गोचर भी होने वाला है, जिसमें जहाँ मंगल देव आपके द्वादश भाव में तो वहीं बुध देव आपकी ही राशि में गोचर करेंगे। जिससे आपको इन तीनों ही ग्रहों का फल मिलेगा। चंद्रमा के आशीर्वाद से सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी। क्योंकि इस समय चंद्र ग्रह आपके एकादश भाव में स्थित होगा। आप आंतरिक रूप से सहज रहेंगे। आपका रचनात्मक पक्ष उभरकर सामने आएगा। साथ ही आपकी प्रतिभा आपकी कमाई का ज़रिया भी बनेगी। आपकी संतान को उनकी मेहनत का फल मिलेगा। छात्र अपनी पढ़ाई में अनुकूल परिणाम प्राप्त करेंगे। वहीं आपके भाई-बहन आपकी आर्थिक मदद करेंगे। इसके बाद चंद्रमा आपके द्वादश भाव में प्रवेश करेगा और यह आपके ख़र्चों में वृद्धि करेगा और अगर इस वक़्त आपने अपने धन की बचत नहीं की थो भविष्य में आपके लिए आर्थिक तंगी भी हो सकती है। इसके बाद सप्ताह के मध्य में चंद्रमा आपके पहले भाव में यानी आपकी ही राशि में गोचर करेगा, जो आपके लिए अनुकूल होगा। आपके वैवाहिक जीवन में प्यार, समझ और संतुष्टि की प्रचुरता होगी। परिणामस्वरूप, आप जीवन के सभी क्षेत्रों में अच्छा कर पाएंगे। व्यवसाय में भारी लाभ होगा और आप अच्छे विचारों के साथ एक आशा जनक भविष्य की नींव रखेंगे। सप्ताह के अंत में, चंद्रमा आपके द्वितीय भाव में होगा। इस समय परिवार के सदस्यों के बीच कुछ ग़लतफ़हमियाँ पैदा हो सकती हैं। साथ ही, आपके ससुराल वालों के साथ आपके संबंधों में कड़वाहट आ सकती है। ऐसे समय में ठंडे दिमाग से मामले को शांत करने की कोशिश करें। साथ ही स्वयं को भी विवादों से दूर रखें। चूँकि इस इस सप्ताह बुध और मंगल का गोचर भी होगा, इसलिए बुध के आपकी राशि में होने से आपको इस समय अपने शत्रुओं से सावधान रहने की ज़रूरत होगी। क्योंकि संभावना है कि इस समय आपका कोई विरोधी आपके किसी राज से इस दौरान पर्दा उठाकर आपकी छवि को नुक्सान पहुंचा सकता है। आर्थिक स्थितियों के लिहाज से भी इस गोचर का नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा क्योंकि आपको आर्थिक हानि होने की संभावना है। इसके साथ ही मंगल का गोचर आपके द्वादश भाव में होने जा रहा है, जिससे आपको किसी प्रकार के मानसिक तनाव का शिकार होना पड़ सकता है। इस समय आपको बेहद संयम के साथ आगे बढ़ने और विनम्र रहने की ज़रूरत होगी अन्यथा आपके बनते काम बिगड़ने से आपकी पूर्व की मेहनत पर भी पानी फिर सकता है। पारिवारिक जीवन में आप परिवार के बीच आप खुद को असहज महसूस करेंगे जिससे आपको कोई भी बड़ा फैसला लेने में मुश्किल महसूस होगी। उपाय: अगर मुमकिन हो तो किसी कन्या का कन्यादान करें या उसके विवाह में श्रद्धानुसार आर्थिक सहयोग दें।

मकर का साप्ताहिक राशिफल…….

इस सप्ताह की शुरुआत में चन्द्रमा आपकी राशि के दशम भाव में विराजमान होंगे जिसके बाद वो गोचर करते हुए आपके एकादश, द्वादश भाव से होते हुए आपकी ही राशि में प्रवेश कर जाएंगे। इसके साथ ही इस सप्ताह जहाँ मंगल देव आपके एकादश भाव में होंगे तो वहीं बुध देव का गोचर भी इस सप्ताह आपके द्वादश भाव में होगा। सप्ताह की शुरुआत में आप अपने कार्य स्थल पर आनंद लेंगे। इस समय चंद्रमा आपके दशम भाव में स्थित होगा। कार्य स्थल पर आपका प्रदर्शन वरिष्ठ अधिकारियों को आकर्षित करेगा। वहीं घर में भी अच्छा वातावरण देखने को मिलेगा। आप अपने प्रियजनों के साथ अपने समय का आनंद लेंगे। इसके बाद, चंद्रमा आपके एकादश भाव में प्रवेश करेगा। इसके कारण आपको मौद्रिक लाभ तो होगा ही। साथ ही आपकी इच्छाएँ भी पूर्ण हो सकती हैं। आप अपने लक्ष्य को हासिल करने में कामयाब होंगे। कार्य क्षेत्र में सहकर्मी सहायक होंगे। सप्ताह के मध्य में जब चंद्रमा आपके द्वादश भाव में जाएगा, तो आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी। साथ ही धार्मिक चीज़ों के प्रति आपका झुकाव भी बढ़ेगा। यदि आप कोई कानूनी कार्यवाही शुरू करना चाहते हैं, तो आपको थोड़े समय के लिए इंतजार करना चाहिए। सप्ताहांत में चंद्र ग्रह आपके पहले भाव में यानी आपकी ही राशि में स्थित होगा। इस कारण वैवाहिक जीवन में तनाव रह सकता है। आपके जीवनसाथी का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। रिश्ते में ग़लतफ़हमी को दूर करें और संवाद की स्थिति को कायम रखें। इसके साथ ही इस सप्ताह बुध के आपके द्वादश भाव में होने से आपको सेहत से जुड़ा कोई विकार हो सकता है। संभावना है कि आपको पूर्व की कोई बीमारी इस वक़्त परेशान करें। ऐसे में आपको अपने खान-पान पर अधिक ध्यान देने के साथ ही बेहद सोच-विचार करने की ज़रूरत होगी। आर्थिक पक्ष सामान्य रहेगा लेकिन इस समय आपके ख़र्चों में वृद्धि होने से मानसिक तनाव भी होगा। हालांकि पारिवारिक जीवन अच्छा ही रहेगा। इसके अलावा मंगल का गोचर आपके एकादश भाव में होने से आपको भाग्य का साथ मिलेगा। जिससे चलते ये समय आपके लिए कई क्षेत्रों में अच्छा फल लेकर आएगा। आप नई प्रोपर्टी खरीदने या रियल एस्टेट में निवेश करने का फैसला ले सकते हैं, जिससे आपको अच्छा फल मिलेगा। उपाय: काले कुत्ते को दूध पिलाएँ।

कुंभ का साप्ताहिक राशिफल……

सप्ताह की शुरुआत में चंद्र नवम भाव में होंगे इसके बाद वो आपके दशम भाव, एकादश भाव से होते हुए आपके द्वादश भाव में विराजमान हो जाएगा। जिस वक़्त चन्द्रमा आपके नवम भाव में होगा उस वक़्त सप्ताह की शुरुआत में आपको किसी लंबी दूरी की यात्रा पर जाना पड़ सकता है, जो आपके जीवन में आंतरिक संतुष्टि और शांति लेकर आएगी। आप अपने दोस्तों और कुछ रिश्तेदारों के साथ समय बिताना पसंद करेंगे। साथ ही, आपके भाई-बहन आराम से अपना जीवन व्यतीत करेंगे। इसके बाद चंद्रमा के दशम भाव में गोचर कर जाएगा जिससे आप अपने काम के प्रति समर्पित दिखाई देंगे। इस समय आप अथक परिश्रम करते हुए नजर आएंगे। व्यक्तिगत मोर्चे पर, आप अपने अंदर एक शांत आचरण विकसित करेंगे और आपके आस-पास के लोग आपको प्रोत्साहित भी करेंगे। इसके बाद सप्ताह के मध्य में चंद्रमा आपके एकादश भाव में प्रवेश करेगा। इस अवधि में, आपके लिए अपने दिल की सुनेंगे। जो आप चाहते हैं वह करने का यह एक शानदार मौका होगा। इस समय आपको लाभ प्राप्त होगा। इस समय आप ज्ञान प्राप्त करने या फिर किसी पवित्र कार्य को करने में रुचि दिखाएंगे। छात्र अपनी कड़ी मेहनत के बलबूते पढ़ाई में बेहतर परिणाम पाएंगे। आखिरकार सप्ताह के अंत में, चंद्रमा के आपकी राशि के द्वादश भाव में प्रवेश करने पर आपको अपने ख़र्चों पर काबू पाना होगा। इस दौरान आपके स्वास्थ्य में गिरावट हो सकती है, और आप खाँसी और सर्दी से पीड़ित हो सकते हैं। इसके साथ ही इस सप्ताह जहाँ बुध देव आपकी राशि से एकादश भाव में होंगे, उस वक़्त आपको अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। पूर्व के अनुसार इस समय आपका आर्थिक पक्ष मजबूत रहेगा और आप अपना धन भी संचय कर पाने में सक्षम होंगे। इस समय किसी भी साझेदारी के व्यापार में आपको अपनी आँखें खुली रखने की ज़रूरत होगी अन्यथा किसी के द्वारा आपका धोखा मिलने की भी संभावना है। वहीं मंगल देव के दशम भाव में संचरण करने से आपको किसी भी कार्यों को करने में अपने आत्मविश्वास में वृद्धि की अनुभूति होगी, जिससे आप खुद भी अच्छा महसूस करेंगे। ये समय आपकी मेहनत को रफ़्तार देने का भी काम करेगा, इसलिए इस समय आप जो भी मेहनत करेंगे उससे आपको और अधिक अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। पारिवारिक जीवन भी इस समय समृद्ध रहेगा और किसी मेहमान का आगमन मुमकिन है। उपाय: माँ दुर्गा की उपासना करें और शुक्रवार के दिन मूंग की दाल का दान करें।

मीन का साप्ताहिक राशिफल…….

इस सप्ताह चंद्र का गोचर सबसे पहले आपके अष्टम भाव में होगा जिसके बाद वो गोचर करते हुए आपके नवम, दशम और अंत में आपके एकादश भाव में विराजमान हो जाएगा। इसके साथ ही इस सप्ताह आपकी राशि में मंगल का गोचर नवम और वहीं बुध ग्रह का गोचर आपके दशम भाव में होगा। शुरुआत में चंद्रमा के आपकी राशि के अष्टम भाव में होने से आपको मानसिक तनाव का सामना करना पड़ सकता है। किसी अवांछित यात्रा जाना हो सकता है, लेकिन आपके साथ अचानक ने कुछ अच्छी घटनाएँ घटित सकती हैं। रास्ते में कुछ अच्छे लोगों से मुलाकात हो सकती है। वहीं इसके बाद चंद्रमा का गोचर आपके नवम भाव में होगा तो इसके परिणामस्वरूप, भाग्य आपके पक्ष में होगा। आपके प्रयास फलीभूत होंगे। आमदनी में वृद्धि होगी, और आप आराम का आनंद ले सकते हैं। इस सप्ताह लंबी दूरी की यात्रा संभव है। इसके बाद सप्ताह के मध्य भाग में चंद्रमा आपके दशम भाव में गोचर करेगा। इस प्रकार, आपको अपने पेशेवर जीवन में गति देने की आवश्यकता होगी जो आपके लिए जरुरी भी है। आपके वरिष्ठ आपके संपूर्ण प्रदर्शन से खुश होंगे। व्यक्तिगत मोर्चे पर भी, आप शांतिपूर्ण जीवन जिएंगे और घरेलू जीवन में एकजुटता की भावना प्रबल होगी। आपके माता-पिता का स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सप्ताह के अंत में, चंद्रमा जिस वक़्त आपके एकादश भाव में होगा उस वक़्त इस राशि के छात्र अपनी पढ़ाई में कुछ बाधाओं का सामना कर सकते हैं। साथ ही, संतान को मानसिक तनाव और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके साथ ही नवम भाव में मंगल के गोचर के दौरान आप निवेश करने के बारे में विचार करते नज़र आएँगे, जिससे आपको भविष्य में अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा करने का मौका। इसके लिए आप कोई पॉलिसी या कोई बीमा ले सकते हैं। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि इस बारे में किसी बड़े से विचार-विमर्श के बाद ही कोई फैसला लेना आपके हित में रहेगा। इसके साथ ही मंगल के गोचर से आपका रुझान धर्म के प्रति बढ़ सकता है और आप धार्मिक पुस्तकों का अध्ययन करते दिखाई दे सकते हैं। वहीं बुध का गोचर दशम भाव में होने से आपको पहले से अधिक मेहनत होगी तभी आपको परिणाम अपने अनुकूल मिल सकेंगे। क्योंकि ये भाव कर्म भाव होता है, इसलिए किसी भी कारण यदि आप इस समय अपनी मेहनत को कम करेंगे तो आपको केवल और केवल निराशा ही हाथ लगेगी। इस समय आपका परिवार आपके साथ खड़ा नज़र आएगा, इसलिए समय मिलने पर उनके साथ कही बाहर खाने पर जाएं। उपाय: सोमवार के दिन घर पर ही या पास ही के किसी मंदिर में जाकर भगवान शिव की आराधना करें और शिव चालीसा का पाठ करें।

Translate »