बच्चों को गुणवत्ता परक शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्व- डा0 सतीश चन्द्र द्विवेदी

लखनऊ: दिनांक: 30 सितम्बर, 2019।
प्रदेश के बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार)डा0 सतीश चन्द्र द्विवेदी ने कहा कि शिक्षक बच्चों को सही ढंग से शिक्षा प्रदान करें, जिससे बच्चे अच्छी शिक्षा प्राप्त कर अपने माता-पिता, शिक्षक व क्षेत्र का नाम रोशन कर सके। बच्चों को रूचिकर, ज्ञानवर्धक व गुणवत्तायुक्त शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए अवस्थापना सुविधाओं को और सुदृढ किया जा रहा है। बच्चों को गुणवत्तापरक शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्व है।

डा0 द्विवेदी आज यहाॅं चिनहट विकासखंड के प्राथमिक विद्यालय सेमरा में रूम टू रीड इंडिया ट्रस्ट, बेसिक शिक्षा विभाग तथा समग्र शिक्षा अभियान के सहयोग से स्थापित पुस्तकालय के शुभारम्भ अवसर पर यह विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होने कहा कि इस पुस्तकालय में कक्षा 1 से 5 तक के बच्चों के लिये सुंदर कहानियो तथा कविताओं की पुस्तकें उपलब्ध हैं। इसके साथ ही संस्था द्वारा कक्षा 1 व 2 के बच्चों के शैक्षिक विकास पर कार्य किया जायेगा।
डा0 द्विवेदी ने इस अवसर पुस्तकालय में बच्चों के बीच बैठकर रंग बिरंगी, चित्रात्मक कहानियो के बारे में चर्चा की तथा पुस्तकालय में विभिन्न गतिविधियों की जानकारी बच्चों से प्राप्त की। इसके साथ ही बच्चों ने बहुत ही सहजता से प्रश्नों के उत्तर दिए।
डा0 द्विवेदी ने कहा कि पुस्तकालय में उपलब्ध किताबों को बच्चे पढकर शिक्षा ग्रहण करेगे, जिससे बच्चों में पढने की आदत का विकास होगा तथा वे स्वतन्त्र पाठक बन सकेंगें। उन्होंने पुस्तकालय में पढ़ने के महत्त्व पर चर्चा करते हुए कहा कि इस तरह के पुस्तकालय को पूरे प्रदेश में संचालित करने का प्रयास किया जायेगा, जिससे बच्चो में पढ़ने की आदत विकसित हो सके जो बच्चों की आगे की कक्षाओं के लिए उपयोगी होगा ।
इस अवसर पर सौरव बनर्जी निदेशक रूम टू रीड, श्री मुकेश जोशी रूम टू रीड, श्रीमती इंद्रा देवी खण्ड शिक्षाधिकारी, सुश्री निशात फात्मा प्रधानाध्यापिका एवं समस्त विद्यालय स्टाफ आदि उपस्थित थे।

Translate »