एनसीएल की महिला कर्मियों ने सीखे पेशेवर एवं निजी जिंदगी में तालमेल के गुर

सिगरौली।एनसीएल मुख्यालय में ‘वर्क लाइफ बैलेंस’ कार्यशाला का आयोजन

अपनी महिला कर्मियों को उनकी पेशेवर एवं निजी जिंदगी में तालमेल को बेहतर बनाने में मदद देने के उद्देश्य से नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) में बृहस्पतिवार को ‘वर्क लाइफ बैलेंस’ विषय पर कार्यशाला शुरू हुई। एनसीएल मुख्यालय में आयोजित कार्यशाला में मुख्यालय सहित विभिन्न कोयला क्षेत्रों एवं इकाइयों की 110 महिला कर्मियों ने कई रोचक एक्टिविटी और एनसीएल के आला अधिकारियों से पेशेवर एवं निजी जिंदगी में तालमेल के गुर सीखे।

एनसीएल के निदेशक (तकनीकी/संचालन) गुणाधर पाण्डेय और निदेशक (वित्त एवं कार्मिक) एन॰ एन॰ ठाकुर ने अपने लंबे करियर के कई प्रसंगों को याद करते हुए महिला कर्मियों को कई गुरु मंत्र दिए।

श्री पाण्डेय ने पति-पत्नी के बीच आपसी समझदारी स्थापित करने एवं अपनी-अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करने को निजी एवं पेशेवर जीवन में संतुलन लाने का अचूक नुस्खा बताया। साथ ही, उन्होंने कहा कि एनसीएल प्रबंधन कंपनी की उन्नति में महिला कर्मियों के तनाव मुक्त रहकर अपनी पूर्ण कार्यक्षमता से काम करने की अहमियत से भली-भांति वाकिफ है। इसलिए प्रबंधन महिला कर्मियों को उनकी पारिवारिक जिम्मेदारियों को निभाने के लिए उन्हें मिले सभी वैधानिक अधिकारों को दिलाने के लिए पूर्णतया कटिबद्ध है।

एन॰ एन॰ ठाकुर ने जीवन में हर जिम्मेदारी को सफलता पूर्वक निभाने में अपने दिलो-दिमाग को शांत रखकर संयम के साथ काम करने की जरूरत पर बल दिया। एनसीएल प्रबंधन द्वारा कंपनी की महिला कर्मियों की बेहतरी के लिए उठाए गए हालिया प्रयासों का जिक्र करते हुए उन्होंने पेशेवर एवं निजी जीवन में बेहतर संतुलन बनाने में व्यक्तिगत प्रयासों को अहम बताया और कहा कि बेहतर आपसी संवाद से जटिल से जटिल मसलों को आसानी से सुलझाया जा सकता है।

कार्यशाला में महिला कर्मियों को तनाव मुक्त होकर काम करने, जटिल चीजों को सरल बनाने, टाइम मैनेजमेंट और जिम्मेदारियों को साझा करने के तरीके कई एक्टिविटीज के जरिये सिखाए गए। साथ ही, एनसीएल के महाप्रबंधक (कॉर्पोरेट प्लानिंग) सतीश झा ने बेहतर समय प्रबंधन के गुर मंत्र दिए।

पति-पत्नी दोनों के नौकरीपेशा होने की दशा में कैसे वे बेहतर तरीके से अपनी-अपनी पेशेवर एवं निजी जिंदगियों की जिम्मेदारियां निभा सकें, इसके प्रत्यक्ष उदाहरण माने जाने वाले एनसीएल के तीन वरिष्ठ वैवाहिक जोड़ों महाप्रबंधक (उत्खनन) एस॰ सी वत्स एवं उनकी अध्यापिका पत्नी श्रीमती मीनाक्षी वत्स, महाप्रबंधक (सामग्री प्रबंधन) एस॰ के॰ घोष एवं उनकी अध्यापिका पत्नी श्रीमती इशिता घोष तथा एनसीएल की वरिष्ठ चिकित्सक जोड़ी डॉ॰ पंकज एवं डॉ॰ प्रतिमा ने अपने-अपने अनुभव साझा किए और महिला कर्मियों के सवालों के जवाब देकर उनका मार्गदर्शन किया।

Translate »