जानिए ब्लैक-टी, लहसुन व कालीमिर्च दिलाता है कई रोगों से निजात

स्वास्थ्य डेस्क।कालीमिर्च का प्रयोग न केवल व्यक्ति को फिट रखता है बल्कि जुकाम-खांसी जैसे मौसमी रोगों से भी बचाता है।कालीमिर्च का प्रयोग न केवल व्यक्ति को फिट रखता है बल्कि जुकाम-खांसी जैसे मौसमी रोगों से भी बचाता है।अमरीकी वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक शोध की मानें तो ब्लैक-टी पीने से पेट के बैक्टीरिया में बदलाव आते हैं जिससे वजन कम होने के साथ सेहत संबंधी कई फायदे हो सकते हैं। ब्लैक-टी लिवर में ऐसे बदलाव करने में सक्षम है जिससे मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। इसमें मौजूद पोलीफेनॉल्स छोटी आंत में एब्जॉर्ब नहीं हो पाते लेकिन इससे गट बैक्टीरिया (सेहत के लिए अच्छे बैक्टीरिया) की ग्रोथ बढ़ जाती है। ऐसे ही तत्त्व ग्रीन टी में भी पाए जाते हैं, जो फायदेमंद हैं।

जुकाम में कालीमिर्च शहद के साथ लें –

कालीमिर्च का प्रयोग न केवल व्यक्ति को फिट रखता है बल्कि जुकाम-खांसी जैसे मौसमी रोगों से भी बचाता है। आधा चम्मच कालीमिर्च के चूर्ण और एक चम्मच मिश्री को मिलाकर एक कप गर्म दूध के साथ दिन में 3 बार लेने से सर्दी-जुकाम में लाभ होता है। जुकाम और खांसी हो तो कालीमिर्च को पीसकर शहद मे मिलाकर चाटना भी फायदेमंद होता है।

शरीर में जहरीली परत को तोड़ता लहसुन –

वॉशिंगटन विवि. के शोधकर्ताओं के अनुसार लहसुन में मौजूद खास तत्त्व विषाणु द्वारा बनाई गई जहरीली परत को तोड़ता है। यह दवाओं से ज्यादा बेहतर काम कर कम समय में असर करता है। जर्नल ऑफ एंटीमाइक्रोबियल कीमोथैरेपी में प्रकाशित शोध के मुताबिक यह भोजन व मांस को विषाक्त होने से भी बचाता है।

अपने शहर का अपना एप अभी डाउनलोड करें .

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com