सुरभि महिला समिति ने बांटे 80 कूड़ेदान और 200 कपड़े के थैले

सिंगरौली।

नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के अमलोरी क्षेत्र की सुरभि महिला समिति ने सोमवार को बेलोहा टोला गांव के ग्रामीणों को 80 कूड़ेदान और 200 कपड़े से बने थैले बांटे। सुरभि महिला समिति की अध्यक्षा श्रीमती आभा द्विवेदी की अगुवाई में समिति की सदस्याओं ने स्वच्छता को बढ़ावा देने एवं प्लास्टिक से बनी थैलियों के प्रयोग को रोकने में योगदान देने के उद्देश्य से कूड़ेदान एवं थैले बांटे।

श्रीमती आभा द्विवेदी ने ग्रामीणों को शारीरिक एवं सामाजिक स्वच्छता की महत्ता समझाते हुए उनसे अपने घर एवं आस-पास की सफाई रखने की अपील की। साथ ही, उन्होंने ग्रामीणों से पर्यावरण को बचाने के लिए अपने दैनिक जीवन में सिंगल यूज प्लास्टिक से बनी वस्तुओं के प्रयोग का बहिष्कार करने का भी आह्वान किया।

ये सभी थैले सुरभि महिला समिति द्वारा अमलोरी क्षेत्र के आस-पास की जरूरतमंद युवतियों के लिए संचालित सिलाई-कढ़ाई प्रशिक्षण कार्यक्रम की प्रशिक्षुओं द्वारा बनाए गए हैं। समिति के इस प्रयास से जहां एक ओर ग्रामीणों को प्लास्टिक की थैलियों के प्रयोग के विकल्प के रूप में कपड़े के थैले मिले हैं, वहीं दूसरी ओर प्रशिक्षु युवतियों के स्वरोजगार को आगे बढ़ाने में भी मदद मिली है।

Translate »