सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार में मिलने जा रही बड़ी सौगात, इन जिलों में दूर होगी विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी

मंडलीय अस्पताल में छह माह के अंदर चालू हो जायेगा वेंटीलेटर व ICU, प्रमुख सचिव चिकित्सा व स्वास्थ्य ने कम ऑपरेशन करने वाले डाक्टरों पर कार्रवाई का दिया निर्देश

वाराणसी। सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार में गरीबों को बड़ी सौगात मिलने जा रही है। प्रमुख सचिव चिकित्सा व स्वास्थ्य रजनीश दुबे ने शुक्रवार को पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र बनारस की स्वास्थ्य सुविधा का निरीक्षण किया। मीडिया से बातचीत में प्रमुख सचिव ने कहा कि जल्द ही पूर्वांचल के कई जिलों में विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी दूर की जायेगी। मरीज के साथ अब एक तीमारदार को भी अस्पताल से भोजन उपलब्ध कराया जायेगा। शिवप्रसाद गुप्त मंडलीय अस्पताल में छह माह के अंदर वेंटीलेटर युक्त आईसीयू आरंभ हो जायेगा। यहां पर तीन डायलिसिस मशीन काम कर रही है जिसकी संख्या बढ़ा कर 10 की जायेगी।

मंडलीय अस्पताल के पुराने हो चुके भवनों की करायी जायेगी मरम्मत

पूर्वांचल में विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी पर रजनीश दुबे ने कहा कि शासन समस्या दूर करने में लगा हुआ है। जिलो में नये मेडिकल कॉलेज खोले जा रही है और कुछ जिला अस्पतालों को अपगेड किया जा रहा है ताकि वहंा पर एमबीबीएस की पढ़ाई आरंभ करायी जा सके। उन्होंने कहा कि गाजीपुर व मिर्जापुर के जिला चिकित्सालय में बन रहे मेडिकल कॉलेज में 2021 से एमबीबीएस का पाठ्यक्रम शुरू हो जायेगा। जौनपुर में 2020 तक नया अस्पताल बना कर वहां पर मेडिकल की पढ़ाई शुरू करने की योजना है। चंदौली में यह सुविधा आरंभ करने के लिए डीपीआर बनाया जा रहा है जिसे संस्तुति के लिए शासन के यहां पर भेजा जायेगा। इसके बाद यहां पर भी विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी दूर होगी। उन्होंने कहा कि जब मेडिकल कॉलेज खुल जायेंगे तो वहां पर विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी दूर हो जायेगी।

मंडलीय अस्पताल के पुराने हो चुके भवनों की करायी जायेगी मरम्मत

प्रमुख सचिव चिकित्सा व स्वास्थ्य रजनीश दुबे ने कहा कि शिवप्रसाद गुप्त मंडलीय अस्पताल को सारी सुविधा उपलब्ध करायी जायेगी। यहां के पुराने हो चुके भवनों की मरम्मत के लिए पीडब्ल्यूडी से स्टीमेट बनाने को कहा गया है।
प्रमुख सचिव चिकित्सा ने कहा कि निरीक्षण में जो कमी मिली है उसे दूर किया जायेगा। इमरजेंसी व वार्ड में सप्लाई होने वाली ऑक्सीजन पाइप में लीकेज की दिक्कत है। इसके लिए नयी परियोजना स्वीकृत हुई है जो ३१ अक्टूबर तक आक्सीजन की समस्या का समाधान कर देगी।। आयुष्मान योजना में कम प्रगति हुई है इस काम में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है, यहां पर जाली नहीं लगी है जिससे वार्ड में मच्छर की समस्या है। वार्ड में जाली लगाने को गया है। उन्होंने कहा कि जिन सर्जनों ने कम ऑपरेशन किये हैं उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है और जिन्होंने मानक पूरा किया है उन्हें प्रोत्साहित किया जायेगा।

मरीज के साथ एक तीमारदार को भी मिलेगा भोजन

प्रमुख सचिव चिकित्सा एंव स्वास्थ्य रजनीश दुबे ने कहा कि शासन के निर्देश पर अब मरीज के साथ एक तीमारदार को भी अस्पताल से भोजन उपलब्ध कराया जायेगा। मंडलीय अस्पताल में मरीजों को मिलने वाले भोजन की गुणवत्ता अच्छी है यहां पर इस योजना को तुरंत लागू करने को कहा गया है। अन्य जिलों के अस्पताल में भी जल्द ही इस योजना को जमीन पर उतारा जायेगा।

Translate »