यूपीडब्लूएसआरपी की विश्व बैंक टीम के साथ प्रमुख सचिव सिंचाई ने की गहन समीक्षा।

विश्व बैंक सहायतित परियोजना को सभी कार्यदायी विभाग परिणाम उन्मुखी बनायें।
टी वेंकटेश, प्रमुख सचिव सिंचाई।

परियोजना द्वारा संचालित बाढ़ पूर्वानुमान प्रबंधन प्रणाली का कार्य अति प्रषंसनीय।
आई0एस0 ब्राण्ड़, टीम लीडर, विष्व बैंक।

लगभग 32917 जल उपभोक्ता समितियों का गठन कर परियोजना ने स्थापित किया है सराहनीय कीर्तिमान।

ए0के0 सेंगर,
मुख्य अभियन्ता, पैक्ट

लखनऊ 25 जुलाई, 2019।

विश्व बैंक सहायतित परियोजना को सभी कार्यदायी विभाग परिणाम उन्मुखी बनायें यह निर्देश प्रमुख सचिव, सिंचाई, जल संसाधन एवं परती भूमि विकास टी0 वेंकटेश ने आज 11 बजे यू0पी0पी0सी0एल0 सभागार में आयोजित उत्तर प्रदेष वाटर सेक्टर रिस्ट्रक्चरिंग प्रोजेक्ट (यूपीडब्लूएसआरपी) की विष्व बैंक टीम के साथ आयोजित समीक्षा बैंठक में दियें। श्री वेंकटेष ने अधिकारियों से अपेक्षा की कि वे विष्व बैंक सहायतित इस परियोजना के उद्देष्यों को समय-सीमा के अन्तर्गत पूर्ण करने परियोजना क्षेंत्र का आधिकारिक भ्रमण कर लम्बित कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण करें। प्रमुख सचिव सिंचाई ने पी0एल0जी0सी0 के अधूरे लाट्स निर्धारित समय-सीमा के अन्तर्गत हर दषा में पूर्ण करें। आपने बेतवा पैकेज को भी अविलम्ब पूरे करने के सख्त निर्देष संबंधित अधिकारियों को दियें। श्री वेंकटेष ने कहा कि प्रदेष सरकार की प्राथमिकताओं को दृश्टिगत रखते हुए ऐसी कारगर योजना बनायें जिससे कम पानी में किसान अधिक पैदावार प्राप्त कर सके।
प्रमुख सचिव सिंचाई ने विष्व बैंक से भी यह अपेक्षा की वे परियोजना में कार्यरत् विषेशज्ञों/अभियन्ताओं/अधिकारियों के साथ परियोजना क्षेंत्र का भ्रमण करे एवं आ रही समस्याओं के समाधान हेतु उचित परामर्ष प्रदान करें तथा विषेशज्ञों की कार्य क्षमता वृद्धि के लिए बेहतर प्रषिक्षण, उपयोगी कार्यषालाओं एवं एक्सपोजन विजिट करायें, जिससे अधिकारियों के दृश्टिकोण एवं कार्यषैली में सकारात्मक परिवर्तन आयें। आपने कहा कि इस हेतु षासन स्तर से हर संभव सहयोग प्रदान किया जायेगा।
विष्व बैंक टीम लीडर श्री आई0एस0 ब्राण्ड़ ने परियोजना द्वारा संचालित बाढ़ पूर्वानुमान प्रबंधन प्रणाली केन्द्र के कार्यो की तुलनात्मक समीक्षा करते हुए कहा कि निःसन्देह इस दिषा में राश्ट्रीय स्तर पर सराहनीय कार्य हुआ हैं। श्री ब्राण्ड़ ने परियोजना में लम्बित कार्यो को षीघ्र पूरा करने में विष्व बैंक की तरफ से सहयोग का आष्वासन देते हुए अधूरे कार्यो को षीघ्र पूरा करने की बात दोहरायी। आपने कहा कि विष्व बैंक दल परियोजना के हर योजना का गहरायी से यह अध्ययन कर रहा है, इसके आधार पर परियोजना के तृतीय चरण की कार्य योजना षीघ्र ही प्रस्तावित की जा सकेगी।
परियोजना की अद्यतन प्रगति को प्रस्तुत करते हुए मुख्य अभियन्ता, पैक्ट श्री ए0के सेंगर ने बताया कि प्रमुख सचिव सिंचाई एवं अध्यक्ष, पैक्ट के कुषल मार्ग दर्षन में परियोजना का कार्य कुषलतापूर्वक किया जा रहा है आपने बताया कि सहभागी सिंचाई प्रबंधन कार्यक्रम को जन आन्दोलन का स्वरूप देने के लिए प्रमुख अभियन्ता/विभागाध्यक्ष स्तर से प्रभावी कार्यवाही की जा रही है। श्री सेंगर ने बताया कि इस समय लगभग 32917 जल उपभोक्ता समितियों का गठन परियोजना क्षेंत्र में किया जा चुका है। समितियों की क्षमता वृद्धि प्रषिक्षण कार्य भी अन्तिम चारणों में हैं परियोजना के प्रथम चरण के जनपदों एवं बेतवा संगठन के प्रमुख उपभोक्ता समितियों नहरों का प्रबंध भी सौंप दिया गया है।
मुख्य अभियन्ता, पैक्ट ने यह भी बताया कि भारत सरकार व प्रदेष सरकार की महत्वपूर्ण योजना ‘‘पर ड्रोप मोर क्राप’’ को सफल बनाने के लिए कम पानी में अधिक फसल प्राप्त करने की वैज्ञानिक व व्यवहारिक तकनीकी का ज्ञान किसानों को देने के लिए कुलाबा स्तर पर अब तक 2986 किसान सिंचाई विद्यालय एफ0ए0ओ0 के सहयोग से संचालित किये जा रहे है। श्री सेंगर ने बताया कि कृशि विभाग सहित अन्य सभी कार्यदायी विभागों से सक्रिय समन्वय स्थापित कर अवषेश कार्यो को षीघ्र ही पूरा किया जायेगा।
बैंठक में विषेश सचिव अनीता वर्मा सिंह, सारिका मोहन, सुरेन्द्र विक्रम, मुष्ताक अहमद, एवं प्रमुख अभियन्ता/विभागाध्यक्ष आर0पी0 तिवारी, प्रमुख अभियन्ता परिकल्प एवं नियोजन ओ0पी0 श्रीवास्तव, प्रमुख अभियन्ता बी0के0 निरंजन सहित सभी कार्यदायी विभागों के संबंधित अधिकारियों ने भाग लिया हैं। मूल्यांकन प्रस्तुतीकरण टीम लीडर वाप्कोस डॉ0 वी0पी0 सिंह द्वारा किया गया।

Translate »