बालिकाओं के समग्र सशक्तिकरण से ही संभव है समाज का सशक्तिकरण – भट्टमिश्र

बीजपुर /सोनभद्र(रामजियावन गुप्ता) एनटीपीसी की रिहंद परियोजना में आयोजित बालिका सशक्तिकरण अभियान 2019 की समाप्ति की पूर्व संध्या पर सोमवार की सायं परियोजना के इंद्रधनुष प्रेक्षागृह में अभियान में शामिल बालिकाओं द्वारा विविध रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया । आयोजन का शुभारंभ मुख्य अतिथि एनटीपीसी केन्द्रीय कार्यालय से पधारे कार्यकारी निदेशक (सीएसआर/आर एंड आर/एल ए) एम एस डी भट्टमिश्र एवं विशिष्ट अतिथि मुख्य महाप्रबंधक (रिहंद) अशेष कुमार मुखर्जी ने अन्य सहअतिथियों के साथ संयुक्त रूप से प्रज्ञादीप प्रज्ज्वलित करके किया ।

मुख्य अतिथि भट्ट्मिश्र ने अपने संबोधन के दौरान बालिकाओं द्वारा प्रस्तुत किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रशंसा करते हुए इस अभियान को सफल बनाने वाले परियोजना अधिकारियों एवं अन्य वालिंटियरों को विशेष धन्यवाद का पात्र बताया । उन्होने उपस्थित बालिकाओं के अभिभावकों को आगाह करते हुए कहा कि किसी भी समस्या का निदान आँख बंद करके नहीं बल्कि आँख खोलकर किया जा सकता है । बालिकाओं का सशक्तिकरण समाज के सशक्तिकरण के लिए नितांत आवश्यक है। उन्होने कहा कि बालिकाओं की समस्या के निदान के लिए एनटीपीसी आगामी दिनों में भी हर संभव प्रयास करेगा ।

इसके पूर्व विशिष्ट अतिथि श्री मुखर्जी ने अपने संबोधन के दौरान प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि एनटीपीसी द्वारा चलाया जा रहा यह अभियान निश्चित ही बालिकाओं की प्रतिभा को निखारने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन करेगा । कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि को अंगवस्त्र प्रदान कर सम्मानित भी किया गया । इस दौरान परियोजना के समीपवर्ती ग्रामों के जरूरतमंद दिव्यांग एवं मेधावी बच्चों को मुख्य अतिथि द्वारा छात्रवृत्ति प्रदान कर उनका मनोबल बढ़ाया गया । सांस्कृतिक कार्यक्रमों की कड़ी में बालिका सशक्तिकरण अभियान 2019 के सात ग्राम सभाओं की 10 से 12 वर्ष की आयु वर्ग की शामिल 120 बालिकाओं ने अपने विविध रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से दर्शकों के दिलों पर अमिट छाप छोड़ी ।

इस दौरान बालिकाओं ने स्वागत गीत, योगाभ्यास की कुछ झलकियाँ, सामूहिक नृत्य, हिन्दी एवं अँग्रेजी में कविता, लघु नाटिका, राजस्थानी नृत्य आदि की प्रस्तुतियाँ पेश कर दर्शकों की जमकर वाहवाही लूटी तथा उन्हें तालियाँ बजाने पर बाध्य कर दिया । इस दौरान अभियान में शामिल बालिकाओं के अभिभावकों ने भी अपने-अपने वक्तव्य के जरिए एनटीपीसी के इस पुनीत कार्य की सराहना करते हुए कहा कि इस अभियान से निश्चित ही उनकी बालिकाएँ उन्नति के शिखर पर अग्रसर होंगी । समारोह के दौरान अभियान की सफलता हेतु बनाई गई 8 कमेटियों के कुल 68 सदस्यों को प्रशंसा प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किया गया ।

कार्यक्रम के शुरुआती दौर में अपर महाप्रबंधक (मा0 सं0) के एस मूर्ति ने अपने संबोधन के जरिए मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि एवं आगंतुकों का स्वागत किया । अगली कड़ी में दीपशिखा वर्मा ने अभियान के उद्देश्य एवं उससे होने वाले लाभों पर प्रकाश डाला । कार्यक्रम का संचालन वरिष्ठ प्रबंधक (मा0 सं0) अजीत कुमार, जूही विश्वकर्मा एवं अभियान में शामिल छात्रा प्राची व संध्या ने संयुक्त रूप से किया । कार्यक्रम की समाप्ति पर रूबी सचान ने सभी आगंतुकों के प्रति धन्यवाद ज्ञपित किया । कार्यक्रम में मुख्य रूप से महाप्रबंधक (ओ एंड एम) रंजन कुमार, वर्तिका महिला मण्डल की अध्यक्षा स्वरूपा मुखर्जी, धन्वंतरी चिकित्सालय की मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 रेनू सक्सेना, ई नन्द किशोर, उत्तम लाल, सीआईएसएफ़ के सहायक समादेष्टा (अग्निशमन) देव चंद, एस के भोई, के सी सिंघाराय, पी के साबत, अनुराग शुक्ला, अमित तिवारी, राजीव कुमार सिन्हा, देबामित्रा सिंघाराय, अजय सिंह, ऋतेश भारद्वाज, उपेंद्र मिश्रा, रीना कुमारी, अनीता चटर्जी आदि के साथ-साथ अन्य विभागाध्यक्षगण एवं अभिभावकगण मौजूद थे ।

Translate »