पानी पीने के लिए प्यास लगने का इंतजार नहीं करें हो सकता है हानिकारक?

हेल्थ डेस्क (सुमन द्विवेदी)।जल ही जीवन है इसकी उपयोगिता दिनचर्या में कैसे ढाले ताकि आप स्वास्थ्य रहे आये समझे जितना पानी पीएंगे उतना ज्यादा ठंडा रहेगा। साथ ही चेहरे की नमी भी बनी रहेगी और बीमारियों से भी बचाव होगा।

आज हम आपको बताएंगे कि पानी पीने के लिए प्यास लगने का इंतजार क्यों न करें।
शरीर की क्रियाएं होती हैं बाधित
1— शरीर के वजन में 60 प्रतिशत हिस्सा पानी का है।
2— ये ज्वाइंट्स को चिकना बनाता है
3— आंतों की क्रिया को नियमित बनाता है।
4— अपशिष्ट पदार्थ को शरीर से बाहर निकालता है।
5— स्पाइनल कॉर्ड की रक्षा करता है।

कहीं ये गलती आप तो नहीं करते
जब शारीरिक क्रियाओं में सारा पानी खर्च हो जाता है तो शरीर को पानी की जरूरत होती है तब हमें प्यास लगती है। शरीर की सभी क्रियाओं के होने और प्यास लगने के बीच तक में शरीर डीहाइड्रेट हो जाता है। ऐेसे में जब हम पानी पीते हैं तो पानी का एक हिस्सा शरीर को हाइड्रेट करने में लग जाता है और अन्य क्रियाओं के लिए पानी कम पड़ता है। कुछ ऐसे समय है जब पानी पीना जरूरी है।
जानिए खाने से पहले क्यों
खाने से पहले पानी पीना मतलब अमृत पीना। खाने के बीच में पानी पीना मतलब दवाई खाना। खाने के तुरंत बाद पानी पीना मतलब जहर समान लेना। ये ऊपर दी गई कहावत पानी पीने के समय को आसान शब्दों में बयां करती है जो कुछ भी खाने से पहले पानी पीने की जरूरत को बता देती है। जरूर पीएं। क्योंकि खाना खाने के दौरान और खाना खाने के बाद लार ग्रंथि में से ज्वलनशील गैस निकलती है जो खाना पचाने में मदद करती है। लेकिन ये गैस शरीर को काफी गर्म कर देती है। ऐसे में ये ज्वलनशील गैस की वजह से कभी-कभी शरीर डीहाइड्रेट हो जाता है। अगर खाने के बाद ही पानी पी लेते हैं तो ये गैस ठंडी हो जाती है और पाचन क्रिया बाधित हो जाती है जिससे कब्ज की समस्या होती है।
व्यायाम से पहले पीएं पानी
एक्सरसाइज करने के दौरान पसीने में शरीर का पानी निकल जाता है जिसके बाद प्यास लगना लाजिमी है। एक्सरसाइज के तुरंत बाद पानी पीना शरीर के लिए नुकसानदायक है। ऐसे में पानी नहीं पीते हैं तो एक्सरसाइज के दौरान या बाद में पानी की कमी की वजह से बेहोशी भी आ सकती है। इन समस्याओं से बचने के लिए एक्सरसाइज से पहले पानी जरूर पीएं।
शरीर को पानी की कितनी जरूरत
विशेषज्ञ के मुताबिक, ये आपके शरीर पर निर्भर करता है कि आपके शरीर को पानी की कितनी जरूरत है। एक स्वस्थ व्यक्ति को 20 किलोग्राम पर एक लीटर पानी पीना चाहिए। इससे कम या ज्यादा आपके स्वास्थ्य व दिनचर्या पर निर्भर करता है।

Translate »