बेड-टॉयलेट-टेलिफोन से लैस, किराया 990 रुपये प्रति दिन! जिस गुफा में गए मोदी, जानें उसकी खासियत

गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) द्वारा इस गुफा की बुकिंग करायी जा सकती है। बुकिंग कराने वाले व्यक्ति का गुप्तकाशी में मेडिकल कराया जाएगा।

उत्तराखण्ड।लोकसभा चुनावों के लिए प्रचार थमने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को केदारनाथ मंदिर पहुंचे। प्रधानमंत्री ने केदारनाथ मंदिर में दर्शन और पूजा करने के बाद करीब 2 किलोमीटर पैदल चलकर पवित्र गुफा में पहुंचे। जहां प्रधानमंत्री ने ध्यान लगाया। पीएम मोदी ने शनिवार शाम से शुरु कर सुबह तक ध्यान लगाया है। इस दौरान किसी भी व्यक्ति को गुफा में जाने की अनुमति नहीं थी। जिस गुफा में प्रधानमंत्री ने ध्यान लगाया वह केदारनाथ मंदिर के बांयी ओर पहाड़ी पर स्थित है।

खास है ये गुफाः। बता दें कि इस गुफा का निर्माण इसी साल अप्रैल में संपन्न हुआ है। मंदाकिनी नदी के एक छोर पर बनायी गई इस गुफा का निर्माण नेहरु पर्वतारोहण संस्थान द्वारा किया गया है। गुफा की खासियत की बात करें तो 5 मीटर लंबी और 3 मीटर चौड़ी इस गुफा में बेड, टॉयलेट, बिजली और टेलीफोन जैसी आधुनिक सुविधाओं की व्यवस्थी की गई है। यह गुफा समुद्र तल से 12,250 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह गुफा अभी ट्रायल के तौर पर तैयार की गई है। एनबीटी की एक खबर के अनुसार, बाद में इस तरह की 5 गुफाओं का अभी और निर्माण होना है। श्रद्धालु 990 रुपए देकर एक दिन के लिए गुफा बुक करा सकते हैं। श्रद्धालुओं को दिन में भोजन भी गढ़वाल मंडल विकास निगम द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा, लेकिन उसके लिए अलग से चार्ज देने होंगे। यह गुफा एक बार में अधिकतम 3 दिनों के लिए बुक करायी जा सकती है। हालांकि जरुरी होने पर बुकिंग की यह अवधि बढ़ायी जा सकती है। रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि रात में प्रधानमंत्री के लिए डिनर भेजा गया था। गुफा में ठंड को देखते हुए बिजली, एक हीटर, और गीजर की भी व्यवस्था है। इसके साथ ही गुफा के नजदीक ही सुरक्षाकर्मियों के टेंट भी लगाए गए थे। बता दें केदारनाथ में रात के समय तापमान माइनस 3 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है।

कैसे होगी गुफा की बुकिंगः केदारनाथ की इस पवित्र गुफा को रुद्रा गुफा नाम दिया गया है। गढ़वाल मंडल विकास निगम (जीएमवीएन) द्वारा इस गुफा की बुकिंग करायी जा सकती है। बुकिंग कराने वाले व्यक्ति का गुप्तकाशी में मेडिकल कराया जाएगा। इसके बाद केदरानाथ पहुंचने पर भी व्यक्ति का मेडिकल कराया जाता है। इस गुफा के निर्माण पर करीब साढ़े आठ लाख रुपए का खर्च आया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएम पद संभालने के बाद से चौथी बार केदारनाथ पहुंचे हैं। अपनी युवावस्था में भी पीएम मोदी केदारनाथ में प्रवास कर ध्यान साधना कर चुके हैं। युवावस्था में पीएम ने केदारनाथ के गुरुड़चट्टी में आध्यात्मिक साधना करते हुए काफी वक्त बिताया था। अक्टूबर, 2017 में अपनी केदारनाथ यात्रा के दौरान पीएम ने यहां पर पांच योजनाओं का शिलान्यास किया था। उस समय पीएम ने केदारनाथ में योग साधना के लिए गुफाओं और ध्यान सेंटर के निर्माण की बात कही थी। बता दें कि केदारनाथ की इस गुफा में सबसे पहले महाराष्ट्र के जय शाह ने तीन दिनों तक ध्यान किया था।

अपने शहर का अपना एप अभी डाउनलोड करें .

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com