रिहंद परियोजना में विश्व श्रमिक दिवस के अवसर पर विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर का आयोजन

रामजियावन गुप्ता
सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने शिविर में उपस्थित श्रमिकों को उनकी जिम्मेवारियों का कराया बोध

image

बीजपुर/सोनभद्र एनटीपीसी की रिहंद परियोजना में बुधवार को परियोजना के प्रशासनिक भवन परिसर स्थित समन्वय हॉल में विश्व श्रमिक दिवस के अवसर पर श्रमिकों के लिए विधिक साक्षरता  एवं जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया । शिविर में मुख्य अतिथि के रूप में जनपद न्यायालय सोनभद्र के सी जे एम एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव ज्ञानेन्द्र त्रिपाठी, विशिष्ठ अतिथि के रूप में उप श्रमायुक्त पिपरी एवं सहअतिथि के रूप में अवकाश प्राप्त शिक्षक व राष्ट्रपति पुरस्कार से नवाजे गए ओमप्रकाश त्रिपाठी उपस्थित थे । कार्यक्रम के शुरुआती दौर में प्रभारी परियोजना प्रमुख महाप्रबंधक (ओ एंड एम) रंजन कुमार तथा अपर महाप्रबंधक (मा0 सं0) के एस मूर्ति ने उपस्थित अतिथियों को गुलदस्ता प्रदान कर उनका स्वागत किया । मुख्य अतिथि ज्ञानेन्द्र त्रिपाठी ने अपने सम्बोधन के जरिए सर्वप्रथम बुधवार को सड़क दुर्घटना में परियोजना कर्मी विष्णु कान्त दूबे की मौत पर शोक व्यक्त किया । उन्होने संगठित व असंगठित मजदूरों के बारे में चर्चा करते हुए बताया कि भारत में 7 प्रतिशत संगठित व 93 प्रतिशत असंगठित मजदूर हैं । श्री त्रिपाठी ने मजदूरों से आग्रह किया कि वे किसी भी प्रकार के नशे का सेवन न करें ताकि वे अपनी जिम्मेवारियों को समुचित रूप से निभा सकें । वे सभी जागरूक रहकर योजनाओं की जानकारियाँ रखें जिससे वे स्वयं अपने विकास करने में सक्षम हो सकें ।
इसके पूर्व विशिष्ट अतिथि उप श्रमायुक्त पिपरी सरजू राम ने अपने सम्बोधन के जरिए श्रमिकों के अधिकार एवं कर्तव्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि संविधान से बड़ा कोई कानून नहीं होता है । उन्होने श्रमिकों को लोकसभा चुनाव 2019 में अपने-अपने मतों का प्रयोग करने हेतु भी प्रेरित किया । मतदान के बावत श्रमिकों को जानकारियाँ देते हुए उन्होने मौलिक एवं नीति निर्देशक अधिकारों के संदर्भ में भी श्रमिकों को अवगत कराया । संबोधनों की कड़ी में सहअतिथि ओमप्रकाश त्रिपाठी ने मजदूरों को अधिकारों व कर्तव्यों के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि चाहें जितनी भी योजनाएँ हों, वह देश के विकास से संबन्धित हों अथवा अन्यान्य कार्य हो उसमें श्रमिकों का योगदान अपने-आप में सरहनीय होता है । उन्होने कविता के माध्यम से मजदूरों की महिमा का बखान भी किया ।
शिविर के प्रारम्भिक दौर में अपर महाप्रबंधक (मा0 सं0) के एस मूर्ति ने उपस्थित सभी अतिथियों एवं आगंतुकों का स्वागत अपने सम्बोधन के जरिए किया । कार्यक्रम का संचालन कर रहे बी शेषन ने अपने संचालन के दौरान विश्व श्रमिक दिवस मनाए जाने के कारण तथा इससे श्रमिकों को होने वाले लाभ पर प्रकाश डाला । कार्यक्रम का संयोजन वरिष्ठ प्रबंधक (मा0 सं0/राजभाषा/जनसंपर्क) अजय कुमार सिंह ने किया । कार्यक्रम में मुख्य रूप से उप महाप्रबंधक (मा0 सं0) अजित कुमार, प्रबंधक (विधि) वासू प्रजापति, जनपद न्यायालय से आए हुए अन्य प्रतिनिधिगण तथा सहयोगी प्रतिष्ठानों के प्रतिनिधिगणों के साथ-साथ श्रमिकगण उपस्थित थे ।

Translate »