25 दिवसीय सह योग शिक्षक प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ,योगियो ने निकाला मतदाता जागरूकता रैली

सोनभद्र।पतंजलि योग समिति व भारत स्वाभिमान ट्रस्ट के तत्वावधान में आज राबर्ट्सगंज अखाड़ा मोहाल में 25 दिवसीय सह योग शिक्षक प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ पूर्वी यूपी के राज्य प्रभारी संजीव आचार्य ने किया।

image

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता सोनभद्र बार एसोसिएशन के अध्यक्ष रामाकांत पाठक व योग सुनील श्रीवास्तक ने कराया।योग के पश्चात उपस्थित अतिथियों को अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान उपस्थित सैकड़ो योग शिक्षकों,शिक्षिकाओं व प्रशिक्षुओं को प्राणायाम,व्यायाम के बारे में विस्तृत जानकारी दिया गया जिसके बाद भ्रस्तिका प्राणायाम ,कपाल भाति, अनुलोम विलोम लेकर 8वो प्राणायाम  के कराया गया।

image

इस दौरान पूर्वी जोन प्रभारी उन्होंने कहा कि योग के माध्यम तन और मन को प्रसन्न रखा जा सकता है जैसा हम सभ नित्य योग करके कर रहे है। सोनभद्र में 19 मई को मतदान होना है जिसके लिए हम रैली के माध्यम से लोगो को लोकतंत्र के इस महापर्व में शामिल होने के लिए जागरूक करेंगे और यह कार्यक्रम तब तक चलेगा जबतक सोनभद्र में मतदान नही हो जाता है।

image

वही योग प्रशिक्षण शिविर में आये पतंजलि योग समिति के प्रदेश मार्ग दर्शक पूर्व जिला जज श्री भगवान सिंह ने कहा कि जेल का निर्माण अपराधियो के सुधार के लिए किया गया है लेकिन सरकार द्वारा ऐसी कोई व्यवस्था नही है की अपराधियो में सुधार लाया जाय लेकिन पतंजलि योग समिति प्रत्येक जिले में जेल अधीक्षक के माध्यम से जेल में प्रशिक्षण शिविर चला कर कैदियों को योग का प्रशिक्षण दिया जाता है। सरकार को ऐसी व्यवस्था करनी चाहिए जिससे अपराधियो में सुधार लाया जा सके अगर सरकार कहेगी तो अपने प्रशिक्षित योग शिक्षकों के माध्यम से प्रतिदिन जेलों में योग सिखाया जाएगा।इस कार्यक्रम के दौरान मंडल प्रभारी पीके विश्वास,वीरेंद्र श्रीवास्तव,पूनम सिंह,प्रतिमा सोनी,रवि प्रकाश त्रिपाठी,सुनील चौबे,सुरेंद्र तिवारी,रवि पांडेय,चन्द्रकान्त मिश्रा,संजय मिश्रा,पूनम सोनी,मोहर देव पांडेय समेत सैकड़ो की संख्या में लोग उपस्थित थे

Translate »