सांसद नरेंद्र मोदी ने काशी को क्या-क्या दिया

वाराणसी।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी लोकसभा सीट से एक बार फिर चुनावी मैदान में हैं. 2014 में नरेंद्र मोदी ने जीतकर काशी को सजाने और संवारने के लिए हर कदम उठाए हैं. काशी और इसके आसपास के इलाकों में विकास की तकरीबन 24000 करोड़ से ज्यादा की परियोजनाएं चल रही हैं. साथ ही हृदय योजना के तहत यहां की धरोहरों, ऐतिहासिक स्मारकों के संरक्षण और संवर्धन का काम भी तेजी से चल रहा है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर वाराणसी सीट से शुक्रवार को नामांकन करेंगे. मोदी के खिलाफ कांग्रेस ने अजय राय और सपा ने शालिनी यादव को उम्मीदवार बनाया है. माना जा रहा है कि नरेंद्र मोदी को विपक्ष ने वॉकओवर दे दिया है. नामांकन से एक दिन पहले गुरुवार को पीएम पहुंचे तो वाराणसी ‘मोदीमय’ हो गया. इससे उनकी लोकप्रियता को समझा जा सकता है।
बता दें कि नरेंद्र मोदी ने यूं ही नहीं काशी को 2014 में अपने संसदीय क्षेत्र के रूप में चुना, बल्कि वो जानते थे कि यदि काशी सध गया तो सबसे ज्यादा सीटों वाला उत्तर प्रदेश सध जाएगा और यूपी सध गया तो पूरा देश सध जाएगा. 2014 में काशी से पर्चा भरने के बाद नरेंद्र मोदी ने कहा था, “..न मुझे किसी ने भेजा है, न मैं यहां आया हूं, मुझे तो गंगा मां ने बुलाया है.”
उन्हीं गंगा मां का आशीर्वाद प्राप्त कर प्रचंड बहुमत के साथ नरेंद्र मोदी काशी के सांसद और देश के प्रधानमंत्री बने. एक बार फिर काशी के रण मोदी किस्मत आजमाने उतरे हैं. पिछले पांच साल में काशी को यूं तो कई योजनाएं मिलीं. जिसमें काशी को जापान की धार्मिक नगरी क्योटो की शक्ल देने की जिद भी है और स्मार्ट सिटी बनाने का जज्बा भी. तो वहीं देश का सबसे स्वच्छ शहर बनाने का स्वप्न भी है.
काशी और इसके आसपास के इलाकों में विकास की तकरीबन 24000 करोड़ से ज्यादा की परियोजनाएं चल रहीं हैं. साथ ही हृदय योजना के तहत यहां की धरोहरों, ऐतिहासिक स्मारकों के संरक्षण और संवर्धन का काम भी तेजी से चल रहा है।

काशी को क्योटो बनाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी को जापान के धार्मिक नगर क्योटो जैसा बनाने का वादा किया था इसके लिए पीएम मोदी खुद जापान गए, जापान के पीएम शिंजो आबे से बात की. जिसके बाद शिंजो आबे बनारस आए और दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने राजेंद्र प्रसाद घाट पर पंडित छन्नूलाल मिश्र के गायन के बीच गंगा आरती का लुत्फ उठाया और काशी को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए दोनों देशों के बीच करार हुआ. इसके बाद जापान से विशेषज्ञों की एक टीम का बनारस दौरा हुआ.

काशी विश्‍वनाथ कॉरिडोर

वाराणसी में काशी विश्‍वनाथ कॉरिडोर का काम काफी तेजी से चल रहा है. ये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ड्रीम प्रोजेक्ट है. यह कॉरिडोर काशी विश्वनाथ मंदिर, मणिकर्णिका घाट और ललिता घाट के बीच 25,000 स्क्वेयर वर्ग मीटर में बन रहा है. इसके तहत फूड स्ट्रीट, रिवर फ्रंट समेत बनारस की तंग सड़कों के चौड़ीकरण का काम भी चल रहा है. इस प्रोजेक्ट के पूरे होने के बाद आप गंगा किनारे होकर 50 फीट सड़क से बाबा विश्वनाथ मंदिर जा सकेंगे. इसके अलावा यहां आपको बेहतर स्ट्रीट लाइट्स, साफ़-सुथरी सड़कें, पीने के पानी का इंतजाम मिलेगा.

बुनकरों के लिए हस्तकला संकुल

वाराणसी क्षेत्र में परंपरा से ही शिल्प का ज्ञान है यही वजह है कि यहां के आठ उत्पादों को जीआई यानी जियोग्राफिकल इंडीकेशन को बौद्धिक सम्पदा अधिकार का दर्जा हासिल है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वादा किया था कि बनारस की बुनकरी और हस्तशिल्प से जुड़े उत्पादों को वैश्विक स्तर पर बुलंदियों पर पहुंचाएंगे, पहचान दिलाएंगे. जिस उद्देश्य से वाराणसी के बड़ा लालपुर में दीन दयाल हस्तकला संकुल यानी ट्रेड फैसिलिटी सेंटर खोला गया.
इसके जरिए बुनकरों का माल खरीदने की व्यवस्था है, ताकि उनका माल सही समय पर सही जगह पहुंच सके और उनकी आमदनी बढ़े. साथ ही यह सेंटर लोगों के साथ विश्व में भी काशी क्षेत्र के हैण्डलूम और हस्तशिल्प के बारे में जानकारी देगा और इसकी संस्कृति भी संजोए रखेगा. इसका काशी के लोगों को फायदा मिल रहा ।

शहर को स्वच्छ बनाने की मुहिम

नरेंद्र मोदी ने वाराणसी को दुनिया का सबसे स्वच्छ शहर बनाने का वादा किया था. इसके पीछे सोच है कि यदि शहर स्वच्छ रहेगा तो पर्यटन के लिहाज से सैलानियों का आकर्षण बढ़ेगा और पर्यटन उद्योग भी फलेगा फूलेगा. इसी लिहाज से प्रधानमंत्री ने राष्ट्रव्यापी स्वच्छता अभियान का आगाज काशी से किया.
अस्सी घाट पर बाढ़ की मिट्टी से पटी सीढ़ियों पर नरेंद्र मोदी ने खुद फावड़ा चलाया था और जगन्नाथ मंदिर की गली में झाड़ू लगाई. नगर निगम और वाराणसी प्रशासन ने इस अभियान को गंभीरता से लिया. जिसकी वजह से वाराणसी शहर का नाम 2018 में देश के सबसे स्वच्छ शहरों की सूची में 29वें स्थान पर पहुंच गया. सूबे में राजधानी लखनऊ को पीछे छोड़ते हुए काशी पहले स्थान पर है. जबकि 2016 में काशी स्वच्छ शहर के रैकिंग में 65वें स्थान पर था.

ऊर्जा गंगा-प्रदूषण मुक्त काशी

प्रधानमंत्री मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट ऊर्जा गंगा की शुरुआत 2017 में हुई. जिसके तहत गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल) ने डीजल रेल कारखाना (डीरेका) परिसर में पीएनजी पाइपलाइन बिछाने का कार्य शुरू कर दिया. वाराणसी में ऊर्जा गंगा प्रोजेक्ट के तहत 1000 करोड़ रुपये खर्च होने हैं जिससे बीएचयू और डीरेका परिसर के एक हजार घर पीएनजी पाइपलाइन से जुड़ जाएंगे.

आईपीडीएस परियोजना

आईपीडीएस परियोजना ने शहर में लटकते बिजली के तारों और उनके घने जाल को गायब करना शुरू कर दिया है. पीएम ने आईपीडीएस की सौगात दी तो शहर की कई कॉलोनियों और मुहल्लों में बिजली के तार भूमिगत हो गए, अब पूरे शहर में यह कवायद बढ़ चली है.

गंगा परिवहन योजना

गंगा में इलाहाबाद से हल्दिया के बीच शुरू होने वाली जल परिवहन योजना में काशी को कार्गो हब के तौर पर विकसित करने का काम किया जा रहा है. जिसके लिए रामनगर में मल्टी मॉडल टर्मिनल बन रहा है जिसे अब कार्गो हब के रूप में विस्तार दिया जा रहा है. इस टर्मिनल में कार्गो के अलावा कोल्ड स्टोरेज, बेवरेज हाउस और पैकिंग की सुविधा होगी. हब बन जाने के बाद देश के कोने कोने से उत्पाद रेल, रोड और जलमार्ग से काशी पहुंचेंगे।

गंगा को स्वच्छ करने की कवायद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि मुझे गंगा मां ने बुलाया है. लिहाजा गंगा की स्वच्छता को लेकर पीएम मोदी की संवेदना जगजाहिर है. मोदी सरकार में इसके लिए अलग से मंत्रालय का गठन किया गया. गंगा को स्वच्छ करने के लिए मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी नमामि गंगे योजना के पांच साल पूरे हो रहे हैं. ऐसे में संसदीय क्षेत्र वाराणसी में गंगा नदी में प्रदूषण को दूर करने के लिए कई बेहतर कदम उठाए गए हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्मदिवस पर काशीवासियों को 600 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दी थी. जिसमें अटल इंक्यूबेशन सेंटर, नागेपुर ग्राम पेयजल योजना, और विद्युत सब स्टेशन इत्यादि शामिल हैं।

Translate »