100 मिलियन टन क्लब में शामिल होने के लिए टीम एनसीएल को सलाम: श्री पी॰ एस॰ मिश्रा

ईसीएल सीएमडी ने किया एनसीएल के वरिष्ठ अधिकारियों को संबोधित

अनपरा सोनभद्र।100 मिलियन टन कोयला उत्पादन एवं प्रेषण (डिस्पैच) जैसे बड़े लक्ष्य को साधकर ऐसा करने वाली भारत की तीसरी कंपनी बनने के लिए नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) को उसकी होल्डिंग कंपनी कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) की एक अन्य अनुषंगी कंपनी ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) श्री पी॰ एस॰ मिश्रा ने टीम एनसीएल के लक्ष्य प्राप्ति के जज्बे की सराहना की है। श्री मिश्रा ने रविवार को अपने एनसीएल दौरे के दौरान कंपनी मुख्यालय में एनसीएल के वरिष्ठ अधिकारियों को एक परिचर्चा के दौरान संबोधित किया।

उन्होंने कहा कि आज कोयला जगत में एनसीएल किसी परिचय की मोहताज नहीं है और एनसीएल का नाम ही अपने आप में काफी है। वह एनसीएल में आकार अपने आप को सौभाग्यशाली महसूस कर रहे हैं, क्योंकि खनन क्षेत्र में काम करने वाले हर व्यक्ति की ख्वाइश एक बार एनसीएल आने की जरूर होती है। साथ ही, श्री पी॰ एस॰ मिश्रा ने टीम एनसीएल को कंपनी की सफलताओं से संतुष्ट हुए बिना और भी मेहनत एवं जज्बे के साथ काम करते हुए उनसे सीआईएल की वैश्विक पहचान को और भी ऊंचाई दिलाने का आह्वान किया।

सतत विकास (सस्टेनेबल डेवलेपमेंट) और मानवीय पहलुओं को अंगीकार कर कोयला उत्पादन एवं प्रेषण करने पर ज़ोर देते हुए उन्होंने कंपनी की सभी गतिविधियों में उत्पन्न होने वाले वेस्ट (अपशिष्ट/कचरे) का समुचित उपयोग करने की पद्धति विकसित करने की अपील की।
पेशेवर एवं व्यक्तिगत जीवन में सफल होने का मंत्र देते हुए श्री पी॰ एस॰ मिश्रा ने कहा कि मानवीय गुणों को आत्मसात कर अच्छा इंसान बनना जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफल होने का मूल मंत्र है। काम करने की भूख, लक्ष्य प्राप्त करने की इच्छाशक्ति और खुद से प्रतियोगिता की भावना के साथ काम कर हम जीवन में बड़ा से बड़ा लक्ष्य हासिल कर सकते हैं।

हिंदी के प्रख्यात कवि जयशंकर प्रसाद की रचना ‘चन्द्रगुप्त’ में चाणक्य द्वारा सम्राट चन्द्रगुप्त को अपने कर्तव्य निर्वहन के लिए प्रेरित करने हेतु दिए गए संदेश “उठो वत्स उठो, ये दुनिया इम्तिहान की जगह है और इम्तिहान उसी का होता है जो इम्तिहान के लायक होता है” का जिक्र करते हुए श्री मिश्रा ने चुनौतियों को अवसर में बदलने और स्वयं को सार्थक बनाने का आह्वान किया।

कार्यक्रम में एनसीएल के विभिन्न कोयला क्षेत्रों/इकाइयों और एनसीएल मुख्यालय के महाप्रबंधकों एवं विभागध्यक्षों ने उपस्थित होकर श्री मिश्रा के प्रेरणादायी संवाद का लाभ उठाया।

Translate »