अरसे बाद शुरू हुई राष्ट्रीय परिषद की बैठक

चोपन/सोनभद्र(अरविन्द दुबे)
एआईआरएफ ने उठाए महत्वपूर्ण मुद्दे
रनिंग भत्ते पर आदेश जारी होंगे जल्द ही।

image

संयुक्त परामर्शी तंत्र की राष्ट्रीय परिषद की बैठक , रेल भवन नई दिल्ली में तेरह अप्रैल को कैबिनेट सचिव श्री पी के सिन्हा की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई, जिसमें केन्द्रीय कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व आल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महामंत्री काम शिव गोपाल मिश्रा ने किया । जानकारी देते चलें कि इस महत्वपूर्ण तंत्र की बैठक पिछले नौ वर्षों से केन्द्र में रही सरकारों ने नहीं बुलाई थी, परन्तु फेडरेशन के लगातार दबाव के कारण इसबार सरकार ने सकारात्मक रूख दिखाया है। उक्त बैठक में फेडरेशन ने विभिन्न लंबित मामलों को उठाया और सरकार की ओर से समाधान के लिए आवश्यक कदम उठाने का भरोसा दिलाया। इन मुद्दों में से प्रमुख थे :-
1- राष्ट्रीय परिषद की बैठकों का नियमित आयोजन हो ताकि द्विपक्षीय वार्ता से महत्वपूर्ण मुद्दों पर त्वरित निर्णय लिया जा सके ।
2- सेवारत और सेवानिवृत्त कर्मचारियों के पक्ष में एम ए सी पी तथा वेतन वृद्धि की तिथियों के निर्धारण संबंधी न्यायालय द्वारा दिए गए निर्णयों को सभी के लिए लागू किया जाए ।
3-  नई पेंशन योजना और पुराने पेंशन संबंधित मुद्दे ।
4- पदोन्नति के सभी मामलों में वेरी गुड की जगह गुड को ही आधार बनाकर उसे लागू करना।
5- यूनियनों की मान्यता के लिए निर्धारित नियमों पर चर्चा।
6- न्यूनतम वेतन और फिटमेंट फैक्टर पर मंत्रीसमूह द्वारा दिये गए आश्वासन पर विचार।
7-  रात्रि भत्ते को कम करने की वजहों पर पुनर्विचार ।
8-  सहानुभूति आधारित नौकरी की प्रतिबंधों को हटाना ।
9- रनिंग भत्ते में वृद्धि और आयकर की गणना में छूट पर अविलंब निर्णय ।
10-  केन्द्र सरकार स्वास्थ्य नीति को व्यापक रूप से लागू करना ।
11 – संवेदनशील क्षेत्रों में पदस्थापित कर्मचारियों को विशेष भत्ता दिए जाने पर विचार ।
     उक्त बैठक में  ईसीआरकेयू के महामंत्री एस एन पी श्रीवास्तव सहित भारतीय रेल के सभी जोनल महामंत्री तथा केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के कर्मचारी यूनियन के प्रतिनिधि सम्मिलित हुए। लंबे अरसे बाद शुरू हुए इस उच्च स्तरीय समिति की बैठक से विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों के समाधान कीे नई राह खुली है।
इस आसय की जानकारी इसी आर के यू चोपन शाखा 1 के अध्यक्ष उमेश सिंह ने दी।
इस मौके पर ईसीआरकेयू चोपन शाखा -1के  सचिव वी के डी द्बिवेदी, एस के तिवारी ,मनोज कुमार पासवान सहित अन्य कई लोग मौजूद रहे।
उमेश कुमार सिंह ने अरसे बाद हुई राष्ट्रीय परिषद की बैठक मे उठाये गए महत्वपूर्ण मुद्दे की प्रशंसा करते हुए शीर्ष नेतृत्व का आभार प्रकट कर खुशी जताइ

image

Translate »