डॉ0 भीमराव अंबेडकर के जन्म दिवस पर निकाली गई भव्य शोभायात्रा

सोनभद्र । संविधान शिल्पी डॉ. भीमराव अंबेडकर के 128वें जन्मवें दिवस को लेकर बभनी में भव्य शोभायात्रा निकाली गई। इस दौरान युवाओं ने बाइक रैली निकालकर बाबा साहब की जय—जयकार की। शोभायात्रा में महिलाओं के साथ ही बच्चे और बुजुर्ग भी शामिल रहे।

image

शोभायात्रा का गाँव -गाँव जगह—जगह रोक कर स्वागत किया गया। दलित समाज के लोग बाबा साहब की जय—जयकार करते हुए चल रहे थे। दलित समाज के डा.देवेन्द्र कुमार ने कहा कि आज पूरे देश में बाबा साहब का 128वां जन्मोत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। आज यह हमारे लिए सबसे बड़ा त्यौहार है। उनके जन्मोत्सव को हम सभी पर्व के रूप में मनाते हैं। आज उन्हीं की वजह से हम पक्के मकानों में रह रहे हैं और अच्छे कपड़े पहनकर घूम रहे हैं।

image

दलितों के उत्थान के लिए उनके प्रयास सार्थक हुए हैं। वह समाज ही नहीं देश के एक शिक्षित व्यक्ति थे। यही कारण रहा कि उनके द्वारा लिखा गया संविधान आज भी लागू है और पूरा देश उसी संविधान की दुहाई देता है।जनता इण्टर कालेज बभनी के मैदान से शुरू आंबेडकर शोभायात्रा बभनी चौराहा होते हुए खोतो महुआ,करकच्छी,इकदिरी आसनडीह, पहुंचा फिर वहाँ से परसाटोला चैनपुर,मचबंधवा होते हुए जनता इण्टर कालेज पहुँची। जहाँ पर जन सभा के रूप में तब्दील हो गए।इस दौरान शोभायात्रा में सबसे आगे युवा व झंडा लेकर चल रहे थे। पीछे बाबा साहब का डोला चल रहा था। जगह—जगह शोभायात्रा का पुष्पवर्षा कर स्वागत किया गया।

Translate »