अस्पताल कर्मियों की लापरवाही से प्रसूता की मौत,परिजनों ने तोड़फोड़ कर काटा बवाल

सोनभद्र। आज रावर्ट्सगंज कोतवाली क्षेत्र के भागलपुर गांव में स्थित एक निजी हॉस्पिटल में प्रसव के बाद महिला की हुई मौत पर परिजनों ने हंगामा कर दिया और पूरे हॉस्पिटल में तोड़फोड़ करके सब कुछ तहस नहस कर दिया है। सूचना पर पहुची पुलिस से भी परिजनों की नोकझोक हुई । 

image

परिजनों का कहना है कि होली के दिन पर प्रसव केन्द्र रावर्ट्सगंज से ऐम्बुलेंश द्वारा जीवनदीप हॉस्पिटल लाया गया जहां एक नर्स द्वारा ऑपरेशन कराया गया जिसके बाद महिला की हालत गम्भीर हो गयी और कुछ ही समय मे उसकी मौत हो गयी। इसके बाद आयी पुलिस ने हम सभी को हटाने के लिए  कोतवाल गोली मार देने की बात कह रहे है। 

image

वही मौके पर पहुचे पुलिस अधिकारी का कहना है कि किसी कम्पाउडर द्वारा प्रसव कराया गया है जिसमे महिला की मौत हो गई है जिसकी अग्रिम कार्रवाई किया जा रहा है। इस घटना के बाद पहुचे स्थानीय लोगो ने कहा कि जिले में बगैर सर्जन के अस्पताल चलाया जा रहा है जिसकी जांच स्वास्थ्य विभाग द्वारा कार्रवाई किया जाय।

image

  केंद्र सरकार जन आरोग्य योजना के तहत गरीबो को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने का भले ही दवा करती हो लेकिन प्रदेश के अति नक्सल व आखिरी जिले में यह सफेद हाथी साबित हो रहा है क्योकि जन आरोग्य योजना के तहत मानक को पूरा नही करने वाले अस्पतालों के चयन स्वास्थ्य महकमे ने किया है जिसका खामियाजा आज मरीजो को अपनी जान देकर चुकानी पड़ रही है। सोनभद्र में रॉबर्ट्सगंज कोतवाली इलाके के भागलपुर गांव में स्थित जीवन डीप हॉस्पिटल में डाक्टरो की लापरवाही से प्रसव के दौरान एक महिला की मौत हो गयी।जिसके बाद गुस्साए परिजनों और ग्रामीणों ने अस्पताल में जमकर तोड़फोड़ किया।तोडफीड की सूचना के वाद मौके पर सदर सीओ,कोतवाल समेत एसडीएम घोरावल भी मौके पर पहुचे लेकिन तब तक अस्पताल पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुका था।

image

वही परिजनों ने कहा कि  जीवनदीप हॉस्पिटल में अंजना पति अमरेश चौहान 20 वर्ष बीती रात प्रसव के लिए आई थी जहां डाक्टरो की जगह कंपाउंडर ने महिला का ऑपरेशन कर दिया जिसमें महिला की मौत हो गयी।इस वात की जानकारी होते ही परिजन आग बबूला हो गए और अस्पताल में तोड़फोड़ करने लगे।
मौके पर पहुचे एसडीएम घोरावल विजय प्रकाश तिवारी ने अस्पताल के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराते हुए अस्पताल को सीज करने के लिए सीएमओ को पत्र लिखने की बात किया ।
वही सीओ अभिषेक सिंह ने  बताया कि जानकारी हुआ है कि किसी कंपाउंडर ने महिला का ऑपरेशन कर दिया जिससे उसकी मौत हो गयी। शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेजा गया है। अगर परिजन  कोतवाल ने गोली मारने की बात कह रहे है तो जांच किया जाएगा।
वही प्रमोद यादव (जिला सचिव , समाजवादी पार्टी , सोनभद्र) का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग की मिली भगत से बगैर सर्जन के अस्पताल चलाया जा रहा है। इसके साथ ही जिले में 102 और 108 नम्बर की ऐम्बुलेंश से प्राइवेट हॉस्पिटलों में पहुचाया जा रहा है।

Translate »