डीसीएफ में बनेगा एग्री मार्केटिंग कॉम्पलेक्स-सुरेन्द्र कुमार सुमन

@भीमकुमार

image

दुद्धी।  राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम  के सहायक निदेशक सुरेन्द्र कुमार सुमन व अतुल कुमार ने डीसीएफ(दुद्धी सहकारी फेडरेशन लिमिटेड)व क्रय विक्रय सहकारी समिति दुद्धी  का  निरीक्षण किया और दोनों संस्थाओं के चेयरमैन व डायरेक्टरो के साथ बैठक कर चर्चा की । डीसीएफ व क्रय विक्रय के व्यवसाय वृद्धि हेतु एग्री मार्केटिंग कॉम्पलेक्स, राइस मिल, कोल्ड स्टोरेज ,एल.पी. जी. हर्बल  ,जड़ी बूटी व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए संस्था की जमीन को देखा।सहायक निदेशक सुरेन्द्र कुमार सुमन व अतुल कुमार ने कहा कि डीसीएफ में 200 एग्री  मार्केटिंग कॉम्पलेक्स बनाया जायेगा।

image

सहकारी समितियों को चुस्त दुरुस्त करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर केन्द्र की मोदी सरकार व प्रदेश स्तर पर  योगी सरकार व्यापक कदम उठाने जा रही हैं जिससे संस्थाओं के साथ साथ किसानों और आम आदमी को भी लाभ हो ,लोगो को रोजगार के साधन उपलब्ध हो जिससे प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि हो ।देश की अर्थव्यवस्था में सुधार की दृष्टिकोण से और क्या उपाय किये जा सकते है ,उन सभी बिन्दुओ पर राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम के माध्यम से एक एक संस्थाओं और समितियों को मजबूत बनाने का प्रयास किया जा रहा है ।इसी के क्रम में डीसीएफ चेयरमैन सुरेन्द्र अग्रहरि व क्रय विक्रय समिति के चेयरमैन रामेश्वर रॉय ने एग्री मार्केटिंग कॉम्पलेक्स ,राइस मिल व कोल्ड स्टोरेज हेतु संस्था की जमीन को दिखाया ।

image

एन सी डी सी के सहायक निदेशक सुरेन्द्र कुमार सुमन व अतुल कुमार ने सराहना की कि संस्था के पास इतनी भूमि है ,इस पर कई प्रकार के व्यवसाय किये जा सकते है जिससे दुद्धी की जनता के साथ साथ अन्य गाँवो के बेरोजगार नौजवान लोगो को रोजगार मिलेगा साथ ही उनका जीवन स्तर सुधरेगा।इस दिशा में एन सी डी सी भी सार्थक प्रयास कर रही हैं।

image

इस अवसर पर एन सी डी सी के सहायक निदेशक अभिजीत  कुलकर्णी,नागेन्द्र कुमार सिंह , सहायक आयुक्त ,सोनभद्र त्रिभुवन नारायण सिंह ,मिर्जापुर जिला सहकारी बैंक के उपमहाप्रबंधक  आर के यादव ,डी सी एफ डायरेक्टर संजू तिवारी,क्रय विक्रय के उपाध्यक्ष अजय कुमार गुप्ता, सचिव विंध्यवासिनी प्रसाद , दशरथ प्रसाद, अरुण कुमार यादव,  उपस्थित रहे।

Translate »