जमीं पर सैन्य वाहन तो आसमां में गरज रहे हमारे लड़ाकू विमान

[ad_1]


भारत-पाकिस्तान के बीच उपजे तनाव के बाद प्रदेश के बॉर्डर से सटे जैसलमेर, बाड़मेर, गंगानगर व बीकानेर जिले हाई अलर्ट पर हैं। जैसलमेर व बाड़मेर में कर्मचारियों को बिना अनुमति मुख्यालय नहीं छोड़ने के निर्देश दिए गए हैं। छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं। डॉक्टरों को अस्पतालों में 24 घंटे सेवा के लिए तैयार रहने को कहा है। इस बीच, बॉर्डर इलाके में सड़कों पर हमारी सेना के वाहन दिख रहे हैं तो आसमां में लड़ाकू विमान गरज रहे हैं। एयर डिफेंस सिस्टम को अलर्ट करते हुए कहा गया है कि पाकिस्तानी विमान अंदर घुसने की स्थिति में उन्हें मार गिराने के लिए मिसाइलें तैयार रखी जाए।

जोधपुर, उत्तरलाई, जैसलमेर, नाल, फलौदी सहित सभी एयरबेस से लगातार विमानों से एयर पेट्रोलिंग की जा रही है। सुखोई 30 एमकेआई विमान से घातक हथियारों के साथ गंगानगर से लेकर रण ऑफ कच्छ तक सीमा की पूरी चौकसी की जा रही है।बॉर्डर इलाकों के अलावा जयपुर, जोधपुर सहित विभिन्न प्रमुख शहरों में सुरक्षा बढ़ा दी गई। एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों पर जांच कड़ी कर दी।जैसलमेर से विमल शर्मा, बाड़मेर से लाखाराम जाखड़, बीकानेर से नवीन शर्मा, गंगानगर से जवाहर भास्कर के अलावा प्रवीण धींगड़ा की रिपोर्ट…

  1. सीमा से सटे तनोट, रामगढ़, हरनाउ, शाहगढ़, धनाना, भारेवाला, करड़ा, पोछीना, बाहला सहित जैसलमेर शहर में दिनभर हलचल रही। जमीन पर सैन्य वाहनों की आवाजाही तो आसमान पर वायुसेना के जांबाज मंडरा रहे थे। जैसलमेर का एयरपोर्ट सिविलियन के लिए बुधवार दोपहर एक बजे से आगामी आदेश तक बंद कर दिया गया। मिलिट्री स्टेशन में बना वार म्यूजियम व लोंगेवाला में युद्ध स्थल को जीवंत करता म्यूजियम भी अस्थाई तौर पर बंद कर दिया गया है। कलेक्टर नमित मेहता ने सभी सरकारी कर्मचारियों को मुख्यालय नहीं छोड़ने के निर्देश जारी किए हैं।

  2. शाम करीब 5 बजे चौहटन इलाके में आसमान से कुछ वस्तुएं गिरी तो तेज धमाके हुए। जहां बमनुमा वस्तुएं गिरी, वहां रेत में गहरा गड्ढ़ा हो गया। पुलिस ने इन्हें कब्जे में ले लिया। ये बम हैं या कुछ और, इसकी पुष्टि की जा रही है। उत्तरलाई एयरबेस अलर्ट पर रखा गया है। कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने सभी विभागों के कर्मचारियों की छुटि्‌टयों पर रोक लगा दी है।

  3. बुधवार सुबह 9:47 बजे श्रीगंगानगर के अनूपगढ़ व रायसिंहनगर सेक्टर के सामने एक के बाद एक तीन धमाके हुए। इन्हें तारबंदी से लेकर भारतीय सीमा में 30 किमी तक सुना गया। ये पाक के युद्धक विमानों के सोनिक धमाके थे। उधर, भारतीय वायु सेना ने एयर पेट्रोलिंग को और बढ़ा दिया है। इसके बाद से पाकिस्तानी सीमा में कोई हलचल नहीं देखी गई। सीमा पर तैनात हमारे अर्द्ध सैनिक बलों की पाकिस्तान की चार किमी तक की सीमा पर कड़ी नजर है। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए सूरतगढ़ एयर स्टेशन पर सभी लड़ाकू विमानों को स्टेंडिंग मोड पर रखा गया है।

  4. बॉर्डर से करीब चार िकमी के दायरे में ग्रामीणों की आवाजाही पर रोक लगा दी गई है। सीएमएचओ ने बॉर्डर एरिया में सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर चिकित्साकर्मियों को चौबीस घंटे मौजूद रहने को कहा है। बॉर्डर एरिया में सेना ने अपना संचार नेटवर्क बिछाने का काम तेज कर दिया है।

  5. जोधपुर शहर के उपनगरीय भगत की कोठी स्टेशन से पाकिस्तान की ओर जाने वाली थार एक्सप्रेस को लेकर स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। स्टेशन के बाहर रेलवे सुरक्षा बल के जवानों ने मोर्चा संभाल लिया है। ट्रेन शुक्रवार देर रात एक बजे रवाना होनी है। इसके लिए बुधवार शाम तक महज 43 यात्रियों ने ही टिकट बुक करवाए थे।

  6. चित्तौड़गढ़ जिले के रावतभाटा परमाणु बिजलीघरों, परमाणु विद्युत परियोजना, भारी पानी संयत्र व एनएफसी प्रोजेक्ट की सुरक्षा बढ़ी। कर्मचारियों के अलावा प्रवेश बंद।

    1. Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


      राजस्थान में बॉर्डर से सटे इलाकों में चप्पे-चप्पे पर हमारे जांबाजों की चौकस निगाहें हैं।

      [ad_2]
      Source link

Translate »