प्रखर-निमिषा की हमसफर एक्सप्रेस; रेल टिकट जैसा शादी का कार्ड, रिसेप्शन में अंतरिक्ष दर्शन

[ad_1]


होशंगाबाद. मध्यप्रदेश केजबलपुर रेलवे के सीनियर सेक्शन इंजीनियर प्रखर और निमिषा के नव जीवन की हमसफर एक्सप्रेस चलने से पहले चर्चाओं में है। जिन हाथों में भी इंजीनियर प्रखर पाराशर का इन्विटेशन कार्ड पहुंच रहा है वे इसे देखकर अचंभित हो जाते हैं।

खास बात है कि आमंत्रण कार्ड भी रेलवे के आरक्षित टिकट जैसा बना है। इसमें रेल टिकट पर भरी जाने वाली अलग-अलग जानकारी में विवाह के आमंत्रण से संबंधित जानकारी भरी गई है। प्रखर ने इससे प्रभावी निमंत्रण देकर आर्थिक बचत की, पर्यावरण संरक्षण के लिए कागज का सीमित उपयोग किया और रेल यात्रियों को टिकट लेकर यात्रा करने का संदेश दिया है। इस कार्ड में रेल टिकट की तरह ही स्वच्छता अभियान का लाेगाे है। जो साफ- सफाई रखने का संदेश दे रहा है।

प्रखर और निमिषा ने प्लान किया टिकट का डिजाइन, पिता ने दिया रूप

प्रखर ने बताया कि निमिषा से विवाह में कुछ अलग करने की बात हुई तो रेल टिकट का आइडिया आया। निमिषा एमबीए कर रही हैं। दोनों ने बता हुई तो प्रखर ने अपने पापा को बताया तो टिकट के रूप में बने कार्ड में आमंत्रण के शब्द भरकर उन्होंने इसे वास्तविक रुप दिया। प्रखर के पिता स्कूल में विज्ञान शिक्षक हैं और नवाचार करते रहते हैं।

विवाह स्थल पर यह रहेगा खास

राजेश पराशर ने बताया कि गृह नक्षत्रों के मिलान से ही विवाह मुहूर्त निकलते हैं। ऐसे में बेटे के विवाह में इन गृहों के दर्शन कराना और उनकी बात करना भी शुभ होगा। इसलिए, विवाह समारोह में टेलीस्कोप से आकाश दर्शन कराया जाएगा। सुबह फेरे के समय 4 से 6 बजे तक आसमान में दिखने वाले बृहस्पति, जूपिटर और शनि गृह के दर्शन कराए जाएंगे और शाम को चंद्रमा की कला के दर्शन के साथ सौर मंडल के गृहों के विषय में जानकारी देने वाला विशेष स्टॉल सजाया जाएगा।

ऐसा है शादी का कार्ड- ट्रेन का नाम- प्रखर निमिषा हमसफर एक्सप्रेस

कोच नंबर- आयोजन स्थल वृदांवन गार्डन

किराया-शुभ आशीर्वाद

यात्री श्रेणी- अतिविशिष्ट

यात्रा तारीख- 9 फरवरी

ऐसे किफायती है कार्ड

  • यह कार्ड 5 रुपए का है।जबकि आधुनिक कार्ड 10 रुपए तक के होते हैं।
  • इसमें अन्य कार्डों की अपेक्षा आधे कागज का उपयोग हुआ है।
  • पीएनआर नंबर में शादी की तारीख, ट्रेन नंबर में हमसफर एक्सप्रेस लिखा है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


निमंत्रण कार्ड में स्वच्छता का भी संदेश दिया गया है।

[ad_2]
Source link

Translate »