गीत नृत्य एवं लघु नाटिका के साथ रिहंद में हुआ सतर्कता सप्ताह का समापन

image

*रामजियावन गुप्ता*

बीजपुर (सोनभद्र)  रिहंद सुपर थर्मल पावर स्टेशन के सतर्कता विभाग द्वारा एक सप्ताह से  चलाए जा रहे सतर्कता जागरूकता कार्यक्रम का समापन शनिवार की शाम गीत, नृत्य एवं लघु नाटिका की प्रस्तुति के साथ संपन्न हुआ । इंद्रधनुष प्रेक्षागृह में आयोजित उक्त कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित मुख्य महाप्रबंधक (रिहंद) ए के मुखर्जी तथा अध्यक्षा वर्तिका महिला मंडल समिति स्वरूपा मुखर्जी एवं अन्य अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर सांस्कृतिक संध्या का शुभारंभ किया।
उप प्रबंधक (क्रय) आभा द्वारा अतिथि परिचय तथा वरिष्ठ प्रबंधक (सतर्कता) सुरेश चंद श्रीवास्तव द्वारा पुष्प गुच्छ से अतिथि अभिनंदन के पश्चात एनटीपीसी गीत एवं सतर्कता गीत की प्रस्तुति की गई।
मुख्य अतिथि ने अपने संबोधन में जागरूकता सप्ताह के दौरान आयोजित विभिन्न कार्यक्रम में शामिल होने वाले प्रतिभागियों की सराहना की तथा सांस्कृतिक संध्या के कलाकारों का उत्साहवर्धन किया। साथ ही उन्होंने सभी कर्मचारियों से अनुरोध किया कि सतर्कता को अपने जेहन में हमेशा रखें और अपने कार्यों के प्रति तथा जिम्मेदारियों के प्रति पारदर्शिता लाएं तथा हमेशा सतर्क रहें । उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि एक छोटी सी पहल हमारे समाज को भ्रष्टाचार मुक्त कर सकती है। श्री मुखर्जी ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के कलाकारों को पुरस्कृत  कर उनका मनोबल बढ़ाया तथा सप्ताह भर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं नारा प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, चित्रकला, पोस्टर, कार्टून प्रतियोगिता, क्विज प्रतियोगिता , वाद-विवाद, पैनल डिस्कशन आदि के विजेताओं को स्मृति चिन्ह प्रदान कर उन्हें प्रोत्साहित किया।
विशिष्ट अतिथि श्रीमती मुखर्जी ने भी अपने संबोधन के दौरान संस्कृतिक कार्यक्रमों की खूब प्रशंसा की तथा सभी महिला, पुरुष एवं बाल कलाकारों की जमकर तारीफ की। साथ ही उन्होंने कर्मचारियों से अनुरोध किया कि अपने पद की गरिमा को बनाए रखते हुए काम में पारदर्शिता लाएं तथा शॉर्टकट अपना कर किसी की मदद ना करें।
केंद्रीय विद्यालय की बालिकाओं ने समूह नृत्य की प्रस्तुति कर सांस्कृतिक कार्यक्रम की शुरुआत की । श्रवणी एवं सृजनी बनर्जी द्वारा प्रस्तुत नृत्य तथा श्री पी एन मिश्रा द्वारा प्रस्तुत गजल तो सराहनीय रहा ही ऊंचाहार से आए छोटे से बालक आरव पांडेय द्वारा की गई एक साथ 5 गानों की प्रस्तुति ने सभी श्रोताओं के दिलों में अपना स्थान बना लिया। उक्त बालक ने बिल्कुल अद्भुत प्रस्तुति दी । वर्तिका महिला मंडल समिति के सदस्यों ने वर्तिका महिला मण्डल की उपाध्यक्षा रश्मि चौकसे के कुशल निर्देशन में “जान है तो जहान है” लघु नाटिका प्रस्तुत कर भ्रष्टाचार के विरुद्ध एक संदेश दिया तो डीएवी स्कूल के बच्चों ने डॉक्टर दिनेश दिनकर के निर्देशन में लघु नाटिका “भोलाराम का जीव” की प्रस्तुति देकर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया । विंध्यनगर के कर्मचारी ए के बनर्जी के गीतों के साथ- साथ सेंट जोसेफ स्कूल के बच्चों ने “करप्शन फ्री इंडिया” पर प्रस्तुति देकर सतर्कता विभाग के इस वर्ष के थीम “भ्रष्टाचार मिटाओ नया भारत बनाओ” का संदेश देकर कार्यक्रम में चार चांद लगा दिया।
प्रस्तुतियों की व्याख्या सहित कार्यक्रम संचालन उप प्रबंधक  (परचेज ) आभा तथा प्रबंधक (संविदा) मनीष खंडेलवाल ने किया। अतिथियों का स्वागत एवं धन्यवाद ज्ञापन वरिष्ठ प्रबंधक (सतर्कता) सुरेश चंद्र श्रीवास्तव ने की।  उक्त समारोह में महाप्रबंधकगण रंजन कुमार, ए के चट्टोपाध्याय, एम रमेश, अपर महाप्रबंधकगण के एस मूर्ति, अनुराग शुक्ला, एच एच पी श्रीवास्तव, के सी त्रिपाठी, पी के सबत, महावीर प्रसाद, वेद प्रकाश, वर्तिका महिला मंडल की उपाध्यक्ष  रश्मि चौकसे, मांडवी रमेश  एवं उनकी टीम, सीआईएसफ के सहायक समादेष्टा सुशील कुमार, केंद्रीय विद्यालय प्राचार्य डॉ एल शाह, यूनियन एसोसिएशन के पदाधिकारी सहित वरिष्ठ अधिकारी एवं कर्मचारी तथा सहयोगी संस्थानों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे ।

Translate »