अन्तर्राज्यीय चोर गिरोह का सिंगरौली पुलिस ने किया पर्दाफास

image

,
5 किलोग्राम चांदी, 85 ग्राम सोना व एक कट्टा बरामद

एसपी रियाज इकबाल ने किया खुलासा,

सिंगरौली- जिला मुख्यालय  सहित वैढ़न कोतवाली क्षेत्र के दर्जनों स्थानों पर विगत 2 माह में  सिल-सिलेवार दर्जनों चोरियों को अंजाम देने वाले शातिर अन्तर्राज्यीय चोर गिरोह को सिंगरौली पुलिस अधीक्षक रियाज इकबाल के कुशल निर्देशन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रदीप शेंडे व नगर पुलिस अधीक्षक अनिल सोनकर के मार्गदर्शन में कोतवाली टीआई मनीष त्रिपाठी एवं नवानगर टी आई यू पी सिंह के नेतृत्व में गठित टीम द्वारा बीती रात मुख्यालय के  पुराने डीए व्ही  रोड के पास निर्माणाधीन मकान में चोरी व लूट की योजना बनाते दबोच लिया गया । इस कार्रवाई में जहां गिरोह के आधा दर्जन सदस्य 315 बोर के एक कट्टा व अन्य धारदार हथियार के साथ गिरफ्तार हो गए वहीं एक आरोपी फरार होने में सफल हो गया।पुलिस को  आरोपियों के पास चोरी के कुल 5 किलोग्राम चांदी वह 85  ग्राम सोने के जेवरात नगद कुल 6 लाख का सामान  बरामद हुआ है। पूछताछ में आरोपियों ने कोतवाली क्षेत्र में एक दर्जन चोरियों को अंजाम देने का विवरण बोलते तोते की तरह दिया ।

उक्ताशय  का खुलासा सिंगरौली एसपी श्री  इकबाल ने पत्रकारों के समक्ष किया । इस दौरान सीएसपी श्री सोनकर ,कोतवाली टीआई श्री त्रिपाठी व  नवानगर टी आई श्री सिंह मौजूद रहे। जानकारी में  आगे एसपी श्री इकबाल ने बताया कि  विगत माह 22 सितंबर 2018 को कोतवाली क्षेत्र के हर्रई निवासी फरियादी प्रदीप पाण्डेय व जिला मुख्यालय के एक अन्य सूने  घर में लाखों रुपए की ज्वेलरी चोरी की  घटना को अंजाम दिया गया था। इस चोरी की घटना को सिंगरौली पुलिस ने खुली चुनौती के रूप में लिया और एसपी श्री शेंडे  व  सीएसपी श्री सोनकर  के मार्गदर्शन में टीआई मनीष त्रिपाठी, टी आई यूपी सिंह के नेतृत्व में टीम का गठन कर चोर गिरोह  की तलाश शुरू कर दी गयी। इसी क्रम में बीती रात मुखबिर से सूचना मिली की पुराने डीएवी रोड के पास निर्माणाधीन मकान में कुछ संदिग्ध लोग एकत्रित हुए हैं । सूचना पश्चात टी आई  मनीष त्रिपाठी व यू पी सिंह दल बल के साथ उक्त स्थान पर पहुंचे और घेराबंदी कर लूट व चोरी की योजना बना रहे  अंतरराज्यीय चोर गिरोह को दबोच लिया।

*आधा दर्जन गिरफ्तार -एक फरार*

सिंगरौली एसपी श्री इकबाल के अनुसार गिरफ्तार चोर गिरोह के सदस्यों में राम कुमार बसोर निवासी बुंधेेला ,रामजनम बसोर निवासी बरहा टोला थाना बरगवां, सिपाही उर्फ राम ब्रिज बसोर निवासी लामीदह थाना सरई,  सेठ उर्फ गोविंद प्रसाद बसोर निवासी बुधेला, बहादुर बसोर निवासी लामीदह  थाना सरई को एक देशी 315 बोर कट्टा, 2 नग अलाजरब रम्पा, गिरमिट ,बका व अन्य धारदार हथियार के साथ गिरफ्तार किया गया है जबकि एक आरोपी पिंटू बसोर निवासी बरगवां फरार होने में सफल हो गया।

*142 कैमरों की खंगाली गयी फुटेज,* डॉ ओपी राय के कमरे से मिले फुटेज,

एसपी श्री ईकबाल ने बताया कि जिला मुख्यालय में हुई चोरी का पर्दाफाश करने के लिए उनके निर्देशन में जिले की प्रमुख क्षेत्रों पर लगे 142 कैमरों की जहां तस्वीर खंगाली गई वहीं इन्हीं कैमरो पर विगत 22 सितंबर के बाद से 22 octuber तक लगातार नजर रखी गई, बकौल एसपी क्षेत्र के ऊंची बिल्डिंग व पानी टंकी पर नाइट विजन दूरबीन लगाया गया ताकि कहीं से भी इस गिरोह का सुराग मिल सके। एसपी के अनुसार फरियादी प्रदीप पांडेय के घर मे चोरी की वारदात करते डॉ ओ पी राय के घर के बाहर लगे कैमरे में कैद हो गए थे जिनकी तस्वीर निकाल पड़ताल की जा रही थी।बकौल एस पी  सिंगरौली पुलिस ने अन्तर्राज्यीय चोर गिरोह को पकड़ने शहर में आने जाने वाले तमाम रास्तों ,सभी सीसीटीवी कैमरो के साथ खुले मैदान व खेतों में एम्बुसिंग  कराई गई।

*इन स्थानों पर हुई थी चोरियां*

गिरफ्तार अन्तर्राज्यीय चोर गिरोह के सदस्यों ने स्वीकार  किया कि कोतवाली क्षेत्र के ग्राम खुटार में राजेश सोनी, गनियारी में सतीश पांडे ,परसोना स्थित शराब दुकान, डीएव्ही  रोड में सवाई लाल शाह, ग्राम खजुरी में अजय पांडे ,ग्राम गहिलरा में हरिश चंद पटेल, वैढ़न  डीएवी रोड में लक्ष्मी शुक्ला ,आईडीबीआई बैंक के पास शाहिद रहमान ,एनसीएल बाउंड्री के पास प्रदीप पांडे व हर्रई निवासी एडवोकेट रविंद्र प्रसाद पांडे के घर पर चोरी की घटना को अंजाम दिया है।

*मध्य प्रदेश -छत्तीसगढ़ के कई जिलों में घटना को दिया अंजाम*

चोर गिरोह के सदस्यों ने बताया कि छत्तीसगढ़ के चांदनी बिहार पुर के  साथ मध्य प्रदेश के कटनी, बालाघाट, सीधी और सिंगरौली में चोरी की घटना को अंजाम देते रहे हैं । पूछताछ में चोर गिरोह ने बताया कि चुराए हुए ज्वेलरी को जिला मुख्यालय के गनियारी निवासी विनोद सोनी तथा नौगई निवासी दिनेश यादव के माध्यम से बिक्री करते रहे हैं। गिरफ्तार आरोपियों से पूछताछ के लिए छत्तीसगढ़ पुलिस की टीम भी आई हुई थी।

*वैढ़न व नवानगर टी आई होंगे सम्मानित*

एसपी श्री इकबाल ने पत्रकारों को बताया कि पिछले तीन-चार  महीने में लगातार कई गंभीर प्रकरणों को सुलझाने में सक्रिय भूमिका का निर्वहन कर रहे टी आई  मनीष त्रिपाठी व  यू पी सिंह को ना केवल उनके द्वारा सम्मानित किया जाएगा बल्कि  डीजीपी द्वारा भी उन्हें सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने घोषणा की कि टीम में शामिल अन्य सदस्यों को भी सम्मानित किया जाएगा।

Translate »