शाम होते ही मंदिरों पंडालो में दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़

@भीमकुमार
image

दुद्धी। शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में सप्तमी से दुर्गा पूजा की धूम शुरू हो गई। जगह-जगह बनाए गए आकर्षक तथा भव्य पंडालों में मां दुर्गा की प्रतिमाओं की स्थापना की गई। शाम तक सभी प्रतिमाओं के पट्ट  खोल दिए गए। मां की आरती के दौरान वातावरण पूरी तरह से देवीमय बन गया था। मंगलवार से शुरू हुए पूजा-आरती का यह क्रम नवमी तिथि तक बना रहेगा।
image

पिछले कई दिनों से शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में पूजा समितियों की ओर से पंडाल बनाने का कार्य चल रहा था। नगर के क़स्बे में माँ काली मंदिर दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष सुधीर अग्रहरि कोषाध्यक्ष प्रदीप शर्मा मटर,महामंत्री भोलू जा०-मेन चौक संकट मोचन मंदिर  मां दुर्गा पूजा समिति विकास क्लब अध्यक्ष देवेश मोहन व सचिव रामजी पांडेय ,रूपेश जौहरी,मोती अग्रहरि-पंचदेव मंदिर दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष प्रेमनारायण सिंह मोनू व् महामंत्री ओमप्रकाश मिश्रा, रामनगर मां दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष सुजीत अग्रहरि व सचिव जितेंद्र चन्द्रवंशी सहित अन्य क्षेत्र के पंडालो में पट्ट खुलते ही पूजा-पाठ का कार्य शुरू कर दिया गया। शाम को पूजा पंडालों के पास दर्शनार्थियों की भीड़ उमड़ी। ढोल-नगाड़े पर शाम को होने वाली आरती को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी।
image

सहित अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में भी पंडालों में देवी का दर्शन के लिए भीड़ उमड़ी। पंडालों में बज रहे देवी गीत और भक्तों की तरफ से देवी जयघोष से वातावरण देवीमय बना रहा। नगर के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए गए पूजा पंडालों के साथ ही इसके आसपास रास्ते पर बिजली की आकर्षक सजावट की गई है।
image

नगर के कई पंडालों के साथ ही रास्ते पर एलईटीवी बोर्ड लगाए गए है। इसके साथ ही रंग- बिरंगी झालरों से भी सजावट की गई है, जो रंग-बिरंगी छटा बिखेर रहे हैं। इस सजावट को छोटे-छोटे बच्चे कौतुहल की नजरों से देख रहे हैं। वह लगातार देखते रह रहे हैं। तमाम लोग इन सजावटों की फोटो मोबाइल में कैद करने के साथ ही इसके सामने खड़ा होकर सेल्फी ले रहे हैं। 
image

Translate »