रिहंद के आदित्य एवं अदिति ने स्केटिंग में उत्तर प्रदेशको दिलाया सिल्वर मेडल

image

*रामजियावन गुप्ता*

बीजपुर(सोनभद्र)  । एनटीपीसी रिहंद के दो नन्हें मुन्ने बच्चों ने गुरुग्राम में 11 से 13 अक्टूबर के दौरान आयोजित 15 वें राष्ट्रीय फिगर(आइस) स्केटिंग प्रतियोगिता में आइस डांस विधा के जुवेनाइल कैटेगरी में सिल्वर मेडल जीता । भारतीय आइस स्केटिंग एसोसिएशन द्वारा आयोजित उक्त प्रतियोगिता में रिहंद के  आदित्य एवं अदिति ने सिल्वर मेडल जीतकर पूरे उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया।
एंबियंस मॉल, गुरूग्राम स्थित आईस्केट में आयोजित इस प्रतियोगिता में दोनों ने एकल विधा के अलावा आइस डांस में साथ में प्रर्दशन के लिए भाग लिया। अदिति (उम्र-5 वर्ष 6 माह) ने अपने पिछले वर्ष का एकल विधा में सबसे कम उम्र में प्रर्दशन का कीर्तिमान बरकरार रखते हुए, पेयर डांस विधा के लिए हिमाचल के आर्यभट्ट (उम्र-5 वर्ष 9 माह) के साथ जोड़ी बनाकर पेयर डांस विधा में भी सबसे कम उम्र में इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेने का कीर्तिमान बनाया। बताते चलें कि इनका प्रर्दशन अण्डर-10 कैटेगरी में ही गिना जाता है इसलिए इनको मेडल के लिए 10 वर्ष तक के बच्चों से संघर्ष करना पड़ा।

इस प्रतियोगिता में राष्ट्रीय आर्टिस्टिक स्केटिंग असोसिएशन के चेयरमैन, श्री साहनी, मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।ज्ञातबया है कि आइस स्केटिंग एक अच्छी संभावनाओं वाला लेकिन अत्यधिक मंहगा खेल है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता कि इतनी बड़ी प्रतियोगिता में सिर्फ आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, हरियाणा, उत्तराखण्ड एवं दिल्ली से काफी प्रतिभागी शामिल हुए। लेकिन केरल, हिमाचल एवं उत्तर प्रदेश से केवल 2-3 बच्चों ने भाग लिया।

आदित्य एवं अदिति, अपने पिता श्री आलोक कुमार सिंह एवं माता श्रीमती ज्योति वर्मा के साथ  एनटीपीसी-रिहन्द, बीजपुर में रहते हैं। पिता उप महाप्रबंधक (आई०टी०) के रूप में पदस्थापित हैं एवं माता एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं।

आदित्य सिंह की इसके अलावा एयर पिस्टल शूटिंग में भी काफी रूचि है। इनके अभिभावक बीजपुर में ही इनकी आगे की तैयारियों के लिए आर्टिस्टिक स्केटिंग, जिमनास्टिक एवं एयर पिस्टल शूटिंग के लिए ढांचागत सुविधाओं एवं कोचिंग के लिए हर स्तर पर प्रयासरत हैं।

Translate »