खूंखार मगरमच्छ बने मुसीबत,आये दिन इलाके में निकलते है मगरमच्छ

सोनभद्र(अनुराग पांडेय)घोरावल वन क्षेत्राधिकारी कार्यालय क्षेत्र के धरसड़ा गांव में एक किसान के खेत मे लगभग छः फिट के एक मगरमच्छ के टहलने से हड़कम्प मच गया।

image

बताया गया कि शनिवार शाम मगरमच्छ टहलते-टहलते एक बॉस की कोठी के पास जाकर ठहर गया।ग्रामीणों ने 100 नंबर पुलिस को सूचना दिया।जिसके बाद पुलिस मौके पर पहुची।उसके थोड़ी देर बाद वन विभाग की टीम भी पहुच गयी ,कड़ी मसक्कत के बाद मगरमच्छ को पकड़कर मुक्खाफाल के जलाशय में छोड़ दिया गया।

image

जानकारी के अनुसार  घोरावल क्षेत्र में बेलन नदी के 15 किलोमीटर क्षेत्र में ये मगरमच्छ रहते है जो आये दिन निकालकर रिहायसी इलाको में चले जाते है जिसके बाद अफरा तफरी का माहौल हो जाता है।

image

बेलन नदी से निकलने वाले सैकड़ों मगरमच्छो के संरक्षण की कोई व्यवस्था नही है।मगरमच्छ पकड़े जाने पर इनको मुक्खाफाल के असुरक्षित जलाशय में छोड़ा जाता रहा है।

image

जो तस्करो के लिए सेफ स्थल हो सकता है।जिसको लेकर क्षेत्र के जंगली जीव प्रेमियों में आक्रोश है।यह मगरमच्छ भी आज बस्ती में निकला था।
बेलन नदी के 15 किलोमीटर घोरावल क्षेत्र में इनका बसेरा है ।नदी के किनारे के गांवों में अक्सर भटक कर शिकार व पानी के चलते चले आते हैं।इस वर्ष करीब डेढ़ दर्जन मगर मच्छ पकड़े गए हैं।वही अगर इनका शिकार भी हुआ होगा तो इससे इनकार नही किया जा सकता।

Translate »