पंचायत के फैसले से नाखुश युवक की मौत,आरोपियों पर मुकदमा दर्ज

बभनी/सोनभद्र(संतोष दुबे)दुद्धि थाना क्षेत्र के मचबन्धवा गांव में पंचायत के फैसले के बाद सदमे में आकर एक किसान की मौत हो गयी। मृतक की पत्नी की मौत एक वर्ष पूर्व हो चुकी है।मृतक के आठ नाबालिक बच्चे हैं जो बिल्कुल ही लावारिस हो गए।
image

जानकारी के अनुसार मचबन्धवा गांव निवासी दया शंकर गिरी पुत्र दिनेश्वर गिरी उम्र 45 वर्ष की आज सुबह सात बजे अचानक मौत हो गयी। मृतक के भाई विद्याकान्त ने बताया जिस जमीन को हम लोग बिगत 50 वर्षो से जोत-कोड कर रहे है ।उस जमीन पर अमवार के महेंद्र यादव ने मेरे मामा वेद नारायण से मकान ,कुआ फर्जी ढंग से बैनामा करा लिया और गांव के ही बिचौलिया परमेश्वर ने जमीन कब्जा कराने का जिम्मा ले लिया।
मंगलवार की सुबह गांव में परमेश्वर व महेंद्र ने पंचायत बुलाया और एक बिगहा चौदह बिस्वा जमीन मृतक का जबरजस्ती दबाव बना कर कब्जा कर लिया। मृतक बार बार गुहार करता रहा कि इस जमीन पर मेरा पचास वर्षों से कब्जा है। जिसमे हमने मकान ,कुआं सहित दर्जनों फलदार वृक्ष लगाये है लेकिन पन्चो ने मृतक दयाशंकर की एक नही सुनी और मकान के बगल में दूसरे नम्बर की जमीन पर ट्रेक्टर से कब्जा करा दिया। जमीन लूट जाने से चिंतित दयाशंकर काफी परेशान हो गया। गुरुवार की भोर में उसे अचानक दो उल्टी हुई ।परिजन किसी तरह अस्पताल ले जाने की तैयारी करते तब तक उसने दम तोड़ दिया।
बताते चले कि मृतक दयाशंकर गांव में मजदूरी का काम करता था। एक वर्ष पूर्व लू लगने से उसके पत्नी मंजू देवी की मौत हो चुकी है। मृतक के आठ लड़के है सबसे बड़ा लड़का 14 वर्ष का है जबकि सबसे छोटा एक वर्ष का। बच्चो का करुण क्रंदन देख बरबस ही लोगो के आंखों में आंसू आ रहे थे। मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने बताया कि गांव का परमेश्वर नाम का व्यक्ति ग्रामीणों की जमीन पेपर पर दूसरे लोगो को रजिस्ट्री करा देता है और बाद में पंचायत कर जमीन कब्जा करा देता है। मृतक दयाशंकर की जमीन को फर्जी तरीके से बैनामा करा कर कब्जा नही करता तो शायद उसकी जान नही जाती।

ग्रामीणों की सूचना पर बभनी के प्रभारी निरीक्षक राज कुमार सिंह म्योरपुर थाना प्रभारी सी पी पांडेय ने मौके पर पहुँच कर शव का पंचनामा कर पोष्टमार्टम के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दुद्धि भेज दिया। प्रभारी निरीक्षक राजकुमार सिंह ने बताया कि परिजनों की तहरीर पर दो लोगो बेद नारायण व महेंद्र यादव के खिलाफ 306 का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।विवेचना के दौरान अगर किसी और भी लोगो की संलिप्तता पायी गयी तो उनके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

Translate »

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com