अमेज़न त्योहारी मौसम के दौरान ई-कॉमर्स में कारोबार बढ़ाने में उत्तर प्रदेश के विक्रेताओं की मदद करने के लिए है प्रतिबद्ध

रिपोर्टर पुरूषोतम चर्तुवेदी

वाराणसी। अमेज़न ने विक्रेताओं के व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करने के लिए कई उत्पाद श्रेणियों में बिक्री शुल्क (सेलिंगफीस) में उल्लेखनीय कटौती की घोषणा की
अपने मार्केटप्लेस पर विक्रेताओं के परिचालन और अनुभव को बेहतर बनाने के लिए लोकल शॉप्स ऑन अमेज़न प्रोग्राम के लिए नए फीचर पेश किये उत्तर प्रदेश के 50,000 से अधिक स्थानीय दुकान (लोकल शॉप्स) समेत करीब 200,000 विक्रेता अमेज़न.इन पर अपने उत्पादों की बिक्री कर रहे हैं।

वाराणसी:अमेज़न ने उत्तर प्रदेश में स्थानीय विक्रेताओं, आस-पड़ोस की दुकानों और किराना दुकानों के लिए 2024 के त्योहारी मौसम के दौरान कारोबार के लिहाज़ ज़्यादा से ज़्यादा लाभ उठाने में मदद करने के लिए कई पहल और नवोन्मेष शुरू किए हैं। इसने विक्रेताओं को अपनी आय बढ़ाने और ग्राहकों को बेहतर मूल्य प्रदान करने में मदद करने के लिए किराने का सामान,फैशन और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसी श्रेणियों में बिक्री शुल्क में 3% से 12% की उल्लेखनीय कटौती की घोषणा की है। इससे विक्रेताओं को दिवाली की खरीदारी की भीड़-भाड़ के लिए अपने परिचालन को अनुकूलित करने और त्योहारों के बाद भी व्यवसाय में वृद्धि जारी रखने का अवसर मिलेगा। इसके अलावा, इसने ऑनबोर्डिंग की प्रक्रिया को बेहतर बनाने के साथ-साथ विक्रेताओं को स्थानीय दुकानों के कार्यक्रम के ज़रिये कई स्थानों पर काम करने में मदद करने के लिए कई नए फीचर पेश किये है। ग्राहकों को भी अब अमेज़न मोबाइल ऐप पर स्टोरफ्रंट-लेड व्यू के साथ बेहतर शॉपिंग का अनुभव मिलेगा। आगामी त्योहारी मौसम के दौरान उत्तर प्रदेश के एसएमबी और स्थानीय दुकानों के लिए ई-कॉमर्स के ज़रिये अपने ऑनलाइन व्यवसाय को बढ़ावा देने का एक बड़ा अवसर है।इस दौरान उपभोक्ता खर्च में भारी बढ़ोतरी की संभावना है। इस साल,राज्य के 50,000+ स्थानीय दुकानदार (लोकल शॉप्स सेलर) सहित 2 लाख से अधिक विक्रेता अमेज़न.इन पर अपने उत्पादों को सूचीबद्ध और प्रदर्शित करेंगे और इस तरह उनकी भारत के 100% सेवा योग्य पिन कोड पर उपलब्ध ग्राहकों तक पहुंच बनेगी। कमतर बिक्री शुल्क(सेलिंग फीस) और लोकल शॉप्स प्रोग्राम के नए फीचर का लाभ उठाकर, विक्रेता अपनी बिक्री को बढ़ावा देने और नए ग्राहकों तक पहुंचने के लिए बढ़ी हुई मांग,ट्रैफिक(ग्राहकों की संख्या) और विशेष ऑफर का लाभ उठा सकते हैं।
अमेज़न.इन विक्रेता मोबाइल ऐप (विक्रेताओं के लिए) पर ‘1-क्लिक लोकलशॉप्स ऑनबोर्डिंग’,लोकल शॉप्स प्रोग्राम के नए फीचर में से एक है। विक्रेता अब सेलर मोबाइल ऐप के ज़रिए बस एक क्लिक के ज़रिए अपने अकाउंट को प्रोग्राम में एनरोल कर सकते हैं,जिससे उनके शहर में क्विक डिलीवरी एनेबल हो सकेगी। यह फीचर, उन विक्रेताओं के लिए भी उपलब्ध है, जिन्होंने पहले इस प्रोग्राम से बाहर निकलने का विकल्प चुना था और अब वे इस प्रोग्राम में फिर से शामिल होना चाहते हैं। ऐप पर हेल्प>लोकलशॉप्स के अंतर्गत अब 1-क्लिक बटन उपलब्ध है,जिससे इसे ढूंढना आसान हो गया है। इसके अलावा,अमेज़न इंडिया उन विक्रेताओं के लिए भी परिचालन को सरल बना रहा है,जो कई ऑफलाइन स्टोर के साथ काम करते हैं। विक्रेता अमेज़न पर सिर्फ एक ही अकाउंट चला सकते हैं और अपने उत्पादों को कई ऑफलाइन स्थानों से शिप कर सकते हैं। वे कोई यूनीक रीजनल सेलेक्शन भी लिस्ट कर सकते हैं और तय कर सकते हैं कि इन ऑर्डर को कैसे और कहां से शिप करेंगे। अमेज़न इंडिया ने अमेज़न.इनमोबाइल ऐप (ग्राहकों के लिए) पर सेलर स्टोर फ्रंट को बेहतर बनाया है। अमेज़न.इनपर सभी विक्रेताओं के लिए उपलब्ध, बेहतर स्टोरफ़्रंट उन्हें अपने स्टोर का स्थान (इलाका और शहर) दिखाने और अपने स्टोरफ्रंट लिंक को फेसबुक, व्हाट्सऐप और इन्स्टाग्राम जैसे प्लेटफ़ॉर्म पर सोशल शेयरे बिलिटी बटन के साथ साझा करने में मदद करता है,ताकि ज़्यादा ग्राहक आएं। ग्राहक अपने पसंदीदा दुकानों को दोस्तों और परिवार के साथ भी साझा कर सकते हैं, जिससे उन्हें अमेज़न पर यूनीक लोकल सेलेक्शन खोजने में मदद मिलती है। स्टोरफ्रंट प्रत्येक ग्राहक के लिए चयन को गतिशील रूप से क्यूरेट करता है,हर विक्रेता की पेशकश के आधार पर उत्पादों को रेकोमेंडेड(अनुशंसित),लेटेस्ट अराइवल(नवीनतम आगमन) और बेस्टसेलर जैसी श्रेणियों में पेश करता है। विक्रेता अपनी दुकान का नाम, इलाका/शहर भी कस्ट माइज़ कर सकते हैं और अमेज़न.इनपर अपनी ऑफलाइन पहचान को दर्शाने के लिए व्यवसाय का लोगो जोड़ सकते हैं। स्टोर फ्रंट को फिज़िकल स्टोर में एक क्यूआर कोड के ज़रिये ऑफलाइन भी एक्सेस किया जा सकता है,जो स्कैन करने पर सीधे अमेज़न.इन पर उनके ऑन लाइन स्टोर फ्रंट से जुड़ जाता है। ऑनलाइन चैनल की पेशकश यह सुनिश्चित करती है कि ग्राहक अपनी सुविधानुसार विक्रेता से खरीदारी जारी रख सकें। अमेज़न इंडिया में लोकल शॉप्स ऑन अमेज़न के प्रमुख, अभिषेक जैन ने कहा, “उत्तर प्रदेश, भारत में अमेज़न की वृद्धि को आगे बढ़ाने वाला महत्वपूर्ण बाज़ार है। हम इस राज्य में स्थानीय दुकानों,आस-पड़ोस की दुकानों और किराना सहित एसएमबी के बढ़ते परितंत्र को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं,ताकि उन्हें ई-कॉमर्स के लाभ का लाभ उठाने में मदद मिल सके।

Translate »