“ग्रीन काशी, क्लीन काशी” के संदेश के साथ उत्कर्ष मैराथन 3.0 की घोषणा

उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक ने “ग्रीन काशी, क्लीन काशी” के संदेश के साथ उत्कर्ष मैराथन 3.0 की घोषणा की है, जिसका उद्देश्य सतत जीवनशैली को बढ़ावा देना है!

उत्साहित करने वाले नकद पुरस्कार विजेताओं का इंतजार कर रहे हैं!

रिपोर्टर पुरूषोतम चर्तुवेदी वाराणसी

वाराणसी, 24 सितंबर 2024: उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक गर्व के साथ “ग्रीन काशी, क्लीन काशी” के संदेश को बढ़ावा देने के लिए उत्कर्ष मैराथन 3.0 के लॉन्च की घोषणा करता है। यह सामुदायिक कार्यक्रम 27 अक्टूबर 2024 को आयोजित किया जाएगा, जिसमें नागरिकों, संगठनों और हितधारकों को एक साथ लाकर पर्यावरण संरक्षण और एक साफ-सुथरे और स्वस्थ शहर की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाई जाएगी।

उत्कर्ष मैराथन 3.0 का उद्घाटन माननीय व्यक्तियों की उपस्थिति में किया गया, जिनमें शामिल थे श्री एस राजालिंगम – जिला अधिकारी, वाराणसी, श्री हिरदेश कुमार – उप पुलिस आयुक्त, श्री हिमांशु नागपाल, सीडीओ, वाराणसी, जिन्होंने इस अवसर को गरिमा प्रदान की।

बॉक्सिंग चैंपियन श्रीमती मैरी कॉम इस कार्यक्रम की ब्रांड एंबेसडर होंगी, जो 27 अक्टूबर 2024 को आयोजित की जाएगी।

उत्कर्ष मैराथन 3.0 में भाग लेना फिटनेस और सहनशक्ति को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है। यह मैराथन व्यक्तियों को शारीरिक और मानसिक रूप से अपनी सीमाओं को चुनौती देने के लिए प्रेरित करती है, जिससे उनकी सहनशीलता और दृढ़ संकल्प में वृद्धि होती है। एक मैराथन पूरी करने से आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास की महान अनुभूति होती है। कुल मिलाकर, एक मैराथन में भाग लेना एक परिवर्तनकारी अनुभव है, जो न केवल फिटनेस और सहनशक्ति को बढ़ाता है, बल्कि तनाव को कम करता है और एक स्वस्थ और सक्रिय जीवनशैली को बढ़ावा देता है।

उत्कर्ष मैराथन 3.0 केवल सहनशक्ति और फिटनेस का परीक्षण नहीं है; यह नागरिकों के लिए एक मंच है, जहां वे पर्यावरणीय स्थिरता के कारण को बढ़ावा दे सकते हैं। “ग्रीन काशी, क्लीन काशी” थीम के साथ, यह मैराथन व्यक्तियों को अपने दैनिक जीवन में स्थायी प्रथाओं को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करती है, जैसे कि अपशिष्ट प्रबंधन, ऊर्जा संरक्षण, जल संरक्षण और हरित परिवहन।

इस अवसर पर बोलते हुए, श्री गोविंद सिंह – प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी, उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस ने कहा, “उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक काशी शहर में एक स्थायी और पर्यावरणीय रूप से जागरूक जीवनशैली बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। उत्कर्ष मैराथन 3.0 इस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। हम विश्वास करते हैं कि समुदाय को सक्रिय रूप से शामिल करके, हम दीर्घकालिक व्यवहार परिवर्तन को प्रेरित कर सकते हैं और भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक हरित और स्वच्छ वातावरण तैयार कर सकते हैं। मैं सभी नागरिकों, सामुदायिक संगठनों, स्कूलों और व्यवसायों को निमंत्रण देता हूं कि वे एकजुट होकर “ग्रीन काशी, क्लीन काशी” के संदेश को फैलाने और काशी और उसके निवासियों के लिए एक स्थायी और जीवंत भविष्य बनाने के लिए उत्कर्ष मैराथन 3.0 में भाग लें।”

यह मैराथन केवल एक स्वस्थ जीवनशैली को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है। यह हमारे पवित्र शहर काशी में पर्यावरणीय स्थिरता की तात्कालिक आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक शक्तिशाली उत्प्रेरक का काम करती है। मैराथन में भाग लेकर, व्यक्ति वाराणसी को एक हरित और स्वच्छ जगह बनाने के सामूहिक लक्ष्य में सक्रिय रूप से योगदान कर सकते हैं।

यह मैराथन 16 वर्ष और उससे अधिक उम्र के सभी फिटनेस स्तर के लोगों के लिए खुली है, जिससे समावेशिता को बढ़ावा मिलता है और सामुदायिक निर्माण की भावना को सृजित किया जा सकता है। एक साथ भाग लेकर, व्यक्ति एक-दूसरे को प्रेरित कर सकते हैं और परिवर्तन के लिए एक शक्तिशाली बल बना सकते हैं।

मैराथन का मार्ग समपुराणंद संस्कृत विश्वविद्यालय परिसर से शुरू होगा और मक़बूल आलम रोड, पुलिस लाइन तिराहा, भोजूबीर, अतुलानंद चौराहा, सेंट्रल जेल रोड, फूलवारी पुल होते हुए वापस समपुराणंद विश्वविद्यालय ग्राउंड तक जाएगा।

मैराथन से एक दिन पहले, 26 अक्टूबर 2024 को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक समपुराणंद संस्कृत विश्वविद्यालय में एक कार्निवल और बीआईबी वितरण होगा। यह अन्य प्रतिभागियों से मिलने और दौड़ के बारे में अधिक जानने का एक मंच होगा। कार्निवल में विभिन्न गतिविधियाँ शामिल होंगी, जैसे:

• बीआईबी नंबर वितरण
• स्वास्थ्य जांच
• मनोरंजन गतिविधियाँ •
और भी बहुत कुछ…

“ग्रीन काशी, क्लीन काशी” के संदेश को बढ़ावा देने के लिए, उत्कर्ष मैराथन 3.0 को एक पर्यावरणीय दृष्टिकोण से आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में एकल उपयोग प्लास्टिक बैग के बजाय जूट और पुनर्नवीनीकरण कागज के बैग का उपयोग किया जाएगा। बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली टी-शर्ट और अन्य सामान जैविक होंगे। बैंक, पर्यावरण के प्रति जागरूकता को ध्यान में रखते हुए, कार्यक्रम के लिए स्थायी अपशिष्ट प्रबंधन समाधान लागू करेगा।

उत्कर्ष मैराथन 3.0 की याद के रूप में, प्रत्येक प्रतिभागी को एक तुलसी का पौधा दिया जाएगा, जो न केवल काशी के समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है, बल्कि कार्बन फुटप्रिंट को कम करने और “ग्रीन काशी, क्लीन काशी” के लिए योगदान करने की आवश्यकता की भी याद दिलाता है। यह शुद्धिकरक पौधें इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले अन्य सदस्यों को भी दिए जाएंगे।.

उत्कर्ष मैराथन 3.0 और भाग लेने के तरीकों के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया marathon.utkarsh.com पर जाएं या अपने निकटतम उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक की शाखा से संपर्क करें।

Translate »