प्राइमरी स्कूल इंग्लिश मीडियम पर देश की एकता व अखण्डता की दिलाई गई शपथ

0

मधुपर। प्रायमरी स्कूल इंग्लिश मीडियम बहुअरा में एन पी आर सी  बृजबाला सिंह ने लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल के जन्मदिन के अवसर पर उपश्थित बच्चों को देश की एकता व अखण्डता की शपथ दिलाई ।

image

इस दौरान सरदार बल्लभ भाई पटेल के जीवन पर प्रकाश डालते हुए बृजबाला सिंह ने बताया कि आजाद भारत के प्रथम गृहमंत्री और उपप्रधान मंत्री ने अपनी दृढ़ इच्छा शक्ति, नेतृत्व कौशल से 600 देशी रियासतों का भारतीय संघ में विलय किराया इन छोटी-छोटी रियासतों का विलय करना आसान नहीं था।

image

इस अवसर पर समस्त शिक्षक शिक्षिकाओं द्वारा लौह पुरुष सरदार पटेल के चित्र पर मालार्पण कर अभिनंदन किया गया और बच्चों के बीच विभिन्न प्रतियोगिताएं और कार्यक्रम कराए गए। बच्चो को सम्बोधित करते हुए बृजबाला सिंह ने आयरन लेडी इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर बताया कि भारत की प्रथम महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ।  एक ऐसी महिला जो न केवल भारतीय राजनीति पर छाई रहीं बल्कि विश्व राजनीति के क्षितिज पर भी वह विलक्षण प्रभाव छोड़ गईं। यही वजह है कि उन्हें लौह महिला के नाम से संबोधित किया जाता है। श्रीमती इंदिरा गांधी का जन्म नेहरु खानदान में हुआ था। वह भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरु की इकलौती पुत्री थीं। आज इंदिरा गांधी को सिर्फ इस कारण नहीं जाना जाता कि वह पंडित जवाहरलाल नेहरु की बेटी थीं बल्कि इंदिरा गांधी अपनी प्रतिभा और राजनीतिक दृढ़ता के लिए ‘विश्वराजनीति’ के इतिहास में हमेशा जानी जाती रहेंगी।

Share.

About Author

Leave A Reply

error: Content is protected !!