सिंगल यूज प्लास्टिक के निस्तारण हेतु डीएम ने शुरू की अनोखी पहल

सदर ब्लाक के सेमर ग्राम पंचायत में पहुंच अभियान की शुरुआती की

सोनभद्र(सर्वेश श्रीवास्तव)। जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने गांव में कूड़े के रूप में फैले प्लास्टिक पर लगाम लगाने के लिए एक अनोखे अभियान की शुरुआत सदर विकास खण्ड के ग्राम पंचायत सेमर से की है। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि आज प्लास्टिक हर घर और लोगो के दिनचर्या का हिस्सा बन गया है। सरकार द्वारा इसके रोक थाम के लिया बराबर अभियान चलाया जा रहा है लेकिन जब तक लोग जागरूक नही होंगे तब तक इसको रोक पाना एक कड़ी चुनौती है। वही इसको रोकने के लिए जिले के

जिलाधिकारी ने एक अनोखा अभियान शुरू करने की पहल किया है। इस अभियान के तहत ग्राम पंचायतों के हर घर में उन्ही से एक बोरी घर के किसी दीवाल पर बच्चों के ऊंचाई पर टंगवाई जायेगी तथा गांव में बैठक कर लोगो को जागरूक किया जायेगा की आप घर में जो भी समान प्लास्टिक में लाते है उसको प्रयोग करने के बाद उस बोरे में डाल दीजिए। इसकी शुरुआत उन्होंने ग्राम पंचायत सेमर के घरों में बोरी लगवा कर की। उन्होंने लोगो से अपील किया की आप का छोटा सा प्रयास आप के गांव को स्वच्छ करेगा । इस अवसर पर आए कई ग्राम पंचायत के ग्राम प्रधानों को भी अपने ग्राम पंचायत में यह व्यवस्था बनाए जाने का आह्वाहन किया गया। बताया कि सभी बोरी में इकठ्ठा प्लास्टिक को 15 दिन में एक जगह इकट्ठा किया जायेगा और विकास खण्ड से वाहन के माध्यम से डाला सीमेंट फैक्ट्री में निस्तारण के लिए भेज दिया जाएगा। जनपद के सभी विकास खण्डों में प्लास्टिक मैनेजमेंट यूनिट भी लगाई जाएगी जहा प्लास्टिक को अलग अलग छांट कर रिसाइकिल वाले प्लास्टिक को बेच दिया जायेगा और जो प्लास्टिक किसी प्रयोग में नही आ सकता उसका समूह के मध्यम से चटाई और प्लास्टिक मैनेजमेंट यूनिट में प्लास्टिक की ईट बनाई जाएगी।
जिलाधिकारी सी वी सिंह ने डीपीआरओ और सभी एडीओ पंचायत को निर्देशित किया की न्याय पंचायत वार रोस्टर बना कर बरसात से पहले सफाई और प्लास्टिक को बीन कर इकट्ठा कर लिया जाय जिससे प्लास्टिक पानी के साथ बह कर नदी और नाली में न जाए। ग्राम पंचायत सेमर के इस कार्यक्रम में जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह, सहायक विकास अधिकारी कृपा शंकर शुक्ल, डीपीसी अनिल केशरी, किरन सिंह, ग्राम प्रधान सेमर सहित ग्राम पंचायत के ग्रामीण और कई ग्राम पंचायतों के प्रधान उपस्थित रहे।

Translate »