अपर मुख्य सचिव/जिले के नोडल अधिकारी में आशापुर फ्लाईओवर एवं मंडी परिषद का किया औचक निरीक्षण*

*

*मंडी परिषद में गंदगी देख भड़के नोडल अधिकारी, समुचित साफ-सफाई का दिया निर्देश*

*कृषि उत्पादन संगठनों को सब्जी बीज उत्पादन कार्य से जोड़े जाय-डॉ देवेश चतुर्वेदी*

*कारगर रणनीति बनाकर सब्जी अनुसंधान केंद्र से निकलने वाले नए सब्जी के बीजों का एफपीओ के माध्यम से उत्पादन एवं पैकेजिंग की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए-अपर मुख्य सचिव, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग*

पुरुषोत्तम चतुर्वेदी

वाराणसी। अपर प्रमुख सचिव कृषि, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग तथा कृषि विपणन एवं विदेश व्यापार तथा निर्यात प्रोत्साहन, उ0प्र0 तथा जनपद के नोडल अधिकारी डॉ देवेश चतुर्वेदी गुरुवार को मंडलीय सभागार में कृषक उत्पादक संगठन, उद्यान विभाग, कृषि अनुसंधान संस्थान, नावार्ड के पदाधिकारियों एवं अधिकारियों प्रगतिशील किसानों के साथ बैठक कर कृषि उत्पादन संगठनों को सब्जी बीज उत्पादन कार्य से जुड़े जाने पर विशेष जोर दिया। इसके लिए कारगर रणनीति बनाकर सब्जी अनुसंधान केंद्र से निकलने वाले नए सब्जी के बीजों का एफपीओ के माध्यम से उत्पादन एवं पैकेजिंग के साथ ही किसानों को सुगमता के साथ पहुंचाए जाने हेतु संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया।
नोडल अधिकारी डॉ देवेश चतुर्वेदी ने विशेष रूप से जोर देते हुए कहा कि इस व्यवस्था से जहां एफपीओ का आय बढ़ेगा, वहीं दूसरी तरफ किसानों को उन्नत किस्म की सब्जी के बीज प्राप्त हो सकेंगे जिससे उत्पादन बढ़ने के साथ ही किसानों की आय भी बढ़ेगी। बैठक में कमिश्नर दीपक अग्रवाल, मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुलगी सहित उद्यान, कृषि आदि विभागों के अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।
तत्पश्चात नोडल अधिकारी डॉ देवेश चतुर्वेदी निर्माणाधीन आशापुर फ्लाईओवर का निरीक्षण किया तथा मौके पर मौजूद कार्यदाई संस्था के अभियंता को निर्देशित किया कि निर्धारित सीमा के अंदर गुणवत्ता के साथ सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए निर्माण कार्य पूरा कराया जाए। इसके बाद उन्होंने मंडी परिषद का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मंडी परिसर में व्याप्त गंदगी को देख गहरी नाराजगी जताई समुचित साफ-सफाई व्यवस्था सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान मंडी में निर्माणाधीन सड़क एवं भवन के कार्यों को भी गुणवत्ता के साथ समय से पूरा कराए जाने का निर्देश दिया।
इसके बाद नोडल अधिकारी ने विकास खंड पिंडरा का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कृषि, एनआरएलएम, पंचायत, प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री आवास योजना आदि की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की। मौके पर लगाए गए स्वयं सहायता समूह के ऑर्गेनिक सब्जी अन्य उत्पादों के स्टालों को देखा। स्वयं सहायता समूह द्वारा संचालित प्रेरणा कैंटीन का भी उन्होंने अवलोकन किया।

Translate »