कोविड-19 के दृष्टिगत जनपद में निरंतर बढ़ाया जा रहा है मानव एवं अन्य चिकित्सा संसाधन*

पुरूषोत्तम चतुर्वेदी की रिपोर्टवाराणसी, ।जनपद के सभी शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के अधीक्षक एवं प्रभारी चिकित्साधिकारियों के नेतृत्व में रैपिड रिस्पोंस टीमों (आरआरटी) ने पॉज़िटिव मरीजों के घर संपर्क कर होम आइसोलेशन अथवा हॉस्पिटल शिफ्टिंग की संस्तुति तथा पॉज़िटिव मरीजों के क्लोज़ कोंटेक्ट ट्रेसिंग का कार्य सम्पन्न कराया साथ ही सर्विलान्स टीमों जिसमें शिक्षक भी सम्मिलित हैं, के माध्यम से सर्विलान्स कार्य भी सम्पन्न कराया। इनके नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग के साथ ही विभिन्न अन्य विभागों यथा आपूर्ति विभाग, नागरिक सुरक्षा विभाग एवं अन्य संस्थाओं के माध्यम से जनपद में 15,000 व्यक्तियों को आईवेर्मेक्टिन की 1.20 लाख गोली भी वितरित की गईं। जनपद में आज 1,594 व्यक्तियों की सैंपलिंग और कोरोना जांच की गयी।
जनपद में संचालित सर्विलान्स अभियान के तहत ग्रामीण क्षेत्र में कुल 782 और शहरी क्षेत्र में कुल 200 टीमें लगी हुईं हैं। इस तरह से पूरे जनपद में कुल 982 टीमें कार्य कर रही हैं। अभियान के तहत अभी तक ग्रामीण क्षेत्रों में लक्षणयुक्त पाये गए व्यक्तियों की संख्या 2,716 है और इस दौरान सर्वेक्षित किए गए व्यक्तियों की संख्या 32.22 लाख (32,22,599) और भ्रमण किए गए आवासों की संख्या 6.36 लाख (6,36,637) है। वहीं शहरी क्षेत्रों में लक्षणयुक्त पाये गए व्यक्तियों की संख्या 1,631 है और इस दौरान सर्वेक्षित किए गए व्यक्तियों की संख्या 10.25 लाख (10,25,283) और भ्रमण किए गए आवासों की संख्या 2.24 लाख (2,24,858) है। इस तरह से सर्विलान्स टीमों के द्वारा ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में अभी तक कुल 4,347 लक्षणयुक्त व्यक्तियों को चिन्हित किया जा चुका है जिनका दैनिक आधार पर सैंपलिंग भी कराया जा रहा है।
*जिलाधिकारी श्री कौशल राज शर्मा द्वारा कोविड कार्यों पर निरंतर निगरानी रखते हुये आ रही कठिनाईयों को अविलंब दूर कराया जा रहा है।* सैंपलिंग, कोंटेक्ट ट्रेसिंग, सर्विलान्स, डाटा फीडिंग और हॉस्पिटल फ़ैसिलिटी इत्यादि का दिन में कई बार डाटा फीडिंग की मॉनिटरिंग कराते हुये इन कार्यों में अतिरिक्त मानव संसाधन लगाया जा रहा है। विभिन्न अन्य विभागों यथा राजस्व, आपूर्ति, शिक्षा, नगर निगम, पंचायत राज, आईसीडीएस, सिविल डिफेंस विभाग के अतिरिक्त आवश्यकनुसार मानव संसाधन प्रतिदिन बढ़ाएं जा रहे हैं। इसके साथ ही राज्य स्तर एवं उच्च स्तर पर वार्ता कर कोविड के अंतर्गत विभिन्न अन्य संसाधनों को निरंतर बढ़ाया जा रहा है। जनपद प्रशासन का निरंतर प्रयास है कि जनपद में उपलब्ध विभागीय मानव एवं अन्य संसाधनों के समुचित प्रयोग के साथ ही साथ आवश्यकतानुसार अन्य संसाधन फील्ड एवं हॉस्पिटल में बढ़ाएं जाएँ। इसी दिशा में कार्य करते हुये एल-1, एल-2 हॉस्पिटलों में सरकारी क्षेत्र के साथ ही साथ निजी क्षेत्र के हॉस्पिटलों की भी सहभागिता सुनिश्चित कराई गयी है। हाल ही के दिनों में प्राइवेट हॉस्पिटलों में आने वाले गंभीर एवं आपातकालीन मरीजों के सुविधा की दृष्टि से प्राइवेट हॉस्पिटलों को चिन्हित कर निःशुल्क कोरोना जांच हेतु उन्हें एंटीजन किट भी उपलब्ध कराया गया है। एल-3 स्तर के बीएचयू हॉस्पिटल में अतिरिक्त बेड बढ़ाए गए जिनकी संख्या अब 190 हो गयी साथ ही *मंडलायुक्त श्री दीपक अग्रवाल* द्वारा बीएचयू हॉस्पिटल को हाई फ़्लो हीटेड रेस्पिरेटरी ह्यूमिडीफ़ायर की दो मशीनें उपलब्ध कराई गईं जिससे आईसीयू के मरीजों के इलाज में मदद मिलेगी। इसी प्रकार *इंडियन रेडक्रॉस सोसाइटी* के माध्यम से एल-2 स्तर के दीनदयाल उपाध्याय राजकीय चिकित्सालय में भी हाई फ़्लो हीटेड रेस्पिरेटरी ह्यूमिडीफ़ायर की दो मशीनें उपलब्ध करायी गईं हैं। हॉस्पिटलों में भर्ती मरीजों के लिए भाप लेने की वेपोराइजर मशीनें भी उपलब्ध कराई गईं हैं। कोविड उपचारित प्लाज़्मा डोनरों को चिन्हित किया गया है और अब बीएचयू में प्लाज़्मा थेरेपी भी प्रारम्भ हो चुकी है।
*जिलाधिकारी* ने कहा कि किसी भी स्तर पर मानव या अन्य चिकित्सा संसाधनो की कोई भी कमी नहीं होने दी जाएगी और सभी के सहयोग से बढ़ते हुये कोरोना संक्रमण पर जल्द ही काबू करने का हर संभव प्रयास जारी रहेगा।

Translate »