जलश्रोतों को संरक्षित करने से ही पर्यावरण का संतुलन सम्भव।

समर जायसवाल –

नमभूमि से ही पेड़ पौधे होंगी संरक्षित ,तभी मिलेगी प्राण वायु।

बीआरडी पीजी कालेज में हुआ एक दिवसीय गोष्ठी का हुआ आयोजन।

दुद्धी। भाऊ राव देवरस पीजी कालेज में आज जीव विज्ञान संकाय के एसिस्टेन्ट प्रो डॉ हरिओम की ओर से वेट लैंड कंजेर्वशन विषय पर एक दिवसीय गोष्ठी का आयोजन किया गया जहाँ छात्र छात्राओं को वेट लैंड कंजेर्वशन( नम भूमि संरक्षण) को लेकर विस्तृत रूप से इसके संरक्षण के उपाय बच्चों को सुझाए गए साथ ही पर्यावरण में नम भूमि की महत्वता को भी समझाया गया।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उप प्रभागीय वनाअधिकारी मनमोहन मिश्रा ने कहा कि इस सुंदर सी दुनिया को ऊपर वाले ने बनाया है जिसमें जलचर ,स्थल चर विभिन्न प्रकार के जीवों का इस पर अधिकार है।पेड़ पौधे सभी धरती माता की श्रृंगार है। इन सभी परिस्तिथिकी तंत्र का संतुलन बनाये रखने में नम भूमि का या जल स्रोतों का विशेष योगदान है।जिसकी संरक्षण बहुत ही आवश्यक है जानकारी अभाव में हम इसका विनाश कर रहे है ,इसका खामियाजा हम सभी को भुगतना पड़ेगा। पानी के बगैर जीवन की कल्पना करना संभव नही है।धरती पे जल नही होंगे तो भूजल का भी अस्तित्व समाप्त हो जाएगा।प्रकृति का अनमोल धरोहर बोतल की पानी तक पहुँच गया है और अगर स्थिति यही रही तो यह भी ज्यादा दिन नही चलेगा।पेड़ पौधे जड़ो के माध्यम से भूमि से ही पानी लेते है अगर धरती सूखा हो जाएगा तो पेड़ पौधे भी खत्म हो जायेगे।
ग्रामीण क्षेत्रों में जानकारी अभाव में किसान अपने कटे फसलों में आग लगा देते है जिससे जंगल में आग पकड़ लेती है जिससे भारी मात्रा में वन संपदाओं की क्षति होती है।उन्होंने जंगलों को आग से बचाने का उपाय भी बताया।उन्होंने बच्चों से अपील की कि 15 फरवरी से 15 जून के बीच आस पास के लोगों समझाए ।जंगलों में जाने वाले ग्रामीणों को यह बताए कि बीड़ी सिगरेट पीकर सुलगते भाग को जंगल में ना फेंके।
उन्होंने कहा कि प्यारे बच्चों नम भूमि की संरक्षण करिये जिससे जो दुनिया उपर वाले ने दी है इसे और सुंदर बनाइये।वृक्षों की अवैध कटान को भी रोकिए। गोष्ठी की अध्यक्षता डॉ रामजीत यादव ने किया।
संचालन डॉ हरिओम वर्मा एसिस्टेन्ट प्रोफ़ेसर वनस्पति विज्ञान ने किया। इस मौके पर वन क्षेत्राधिकारी आरपी चौहान ,डिप्टी रेंजर अनिल सिंह के साथ प्रो डॉ राकेश कनौजिया , डॉ मिथिलेश गौतम ,जेजे सिंह मौजूद रहें।

इनसेट:

वाद विवाद प्रतियोगिता में सौरभ जौहरी प्रथम।
दुद्धी। वेस्ट लैंड कंजेर्वशन ( नम भूमि संरक्षण) पर गोष्ठी के आयोजन के दौरान वाद विवाद प्रतियोगिता का भी आयोजन हुआ जिसमें 12 छात्र छात्राओं ने नम भूमि संरक्षण व पर्यावरण में इसकी उपयोगिता पर संक्षिप्त बारी बारी से प्रकाश डाला।प्रतियोगिता में सौरभ जौहरी बीकॉम तृतीय वर्ष के छात्र प्रथम ,आशमा बानो एमए प्रथम और अपराजिता बीकॉम प्रथम वर्ष की छात्रा ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। वहीं राहुल कुमार बीए तृतीय वर्ष के छात्र और आकांक्षा बीए प्रथम वर्ष की छात्रा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।जज की भूमिका कार्यक्रम के अध्यक्ष डॉ रामजीत यादव ,प्रो डॉ जगजीत सिंह व प्रो डॉ राकेश कनौजिया ने भाषण में दक्षता के क्रम में बच्चों को अंक देकर विजयी छात्र छात्राओं की घोषणा की।

कैप्शन: भाऊ राव देवरस पीजी कालेज में जीव विज्ञान संकाय की ओर से वेट लैंड कंजेर्वशन पर आयोजित गोष्ठी में बच्चों को संबोधित करते उप प्रभागीय वनाधिकारी मनमोहन मिश्रा।

Translate »