बैंक हड़ताल के पहले दिन ही पूर्वांचल में 800 करोड़ का कारोबार प्रभावित

बनारस में चार सौ करोड़ का व्यापार पर पड़ा असर, बजट के दिन भी जारी रहेगी कर्मचारियों की हड़ताल

वाराणसी. बैंक कर्मचारियों की 12 सूत्री मांग को लेकर दो दिवसीय हड़ताल शुक्रवार से आरंभ हो गयी है। हड़ताल के पहले दिन ही कर्मचारियों ने पूर्वांचल में 800 करोड़ व बनारस में 400करोड़ के व्यापार को प्रभावित होने का दावा किया। हड़ताल के चलते बैंक पर दिन भर ताला लटका रहा और पैसा निकालने का सहारा एटीएम ही बना। कर्मचारियों ने बैंक परिसर के बाहर सरकार विरोधी नारेबाजी की। कहा कि यदि उनकी मांग नहीं मानी गयी तो वह अपना आंदोलन तेज करने के लिए बाध्य होंगे।

यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के आह्वान पर कर्मचारियों ने दो दिवसीय हड़ताल आरंभ की है। हड़ताल के चलते राष्ट्रीयकृत बैंकों की 250 से अधिक शाखाओं, सरकारी बैंकों व क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों में पूर्ण तालाबंदी का दावा किया गया। बनारस में हड़ताल के चलते अकेले ही 17000 हजार चेक व ड्राफ्ट का निस्तारण नहीं हुआ। जबकि नगद पैसा निकासी भी नहीं हो पायी है। कर्मचारियों ने बैंक परिसर के बाहर धरना-प्रदर्शन किया। कर्मचारियों ने काह कि पर्याप्त लोर्डिंग के साथ वेतन पर्ची घटकों पर 20 प्रतिशत वृद्धि पर वेतन पुनरीक्षण समझौता, पांच दिवसीय बैंकिंग करने, मूल वेतन के साथ विशेष भत्तों का विलय, नई पेंशन योजना को समाप्त करना, पारिवारिक पेंशन में सुधार, अवकाश बैंक की शुरूआत, बिना सीमा के सेवानिवृत्ति लाभों पर आयकर की छूट, ठेका कर्मचारियों व बिजनेट करेस्पोंन्डेंट्स को समान काम पर समान वेतन देने आदि की मांग पर कार्रवाई करने को कहा है। अध्यक्ष आरबी चौबे व मंत्री संजय कुमार शर्मा ने हड़ताल के प्रथम दिन ही सारा कामकाज ठप करने पर कर्मचारियों को बधाई दी है। कहा कि कल व भविष्य में होने वाले आंदोलनों के लिए कर्मचारियों को एकजुट रहने की अपील की है।

*बजट के दिन भी बैंक कर्मचारी रहेंगे हड़ताल पर*
पीएम नरेन्द्र मोदी सरकार एक फरवरी को बजट पेश करने जा रहे हैं। इसी दिन बैंक कर्मचारियों को हड़ताल जारी रहेगी। कर्मचारियों की हड़ताल के चलते तीन दिन बैंक बंद रहेंगे। दो दिन कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे। जबकि तीसरे दिन रविवार के चलते बैंक बंद रहेंगे। तीन दिन बैंक बंद होने से एटीएम की व्यवस्था भी पटरी से उतरने की संभावना है। ऐसा हुआ तो लोगों को पैसों की जबरदस्त किल्लत हो जायेगी।

Translate »