यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ  सरकार की कैबिनेट की बैठक में आज ये लिए गए निर्णय

लखनऊ। यूपी की योगी सरकार ने आज कैबिनेट बैठक कर जनता के हित में कई बडे फैसले लिए। इसमें सबसे ज्यादा प्रस्ताव औद्योगिक विकास विभाग के पारित किए गए। जिसमें नोएडा का बिल्डर्स और बायर्स के बीच चल रहा पुराना विवाद भी शामिल है।
म्ुख्यमत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई बैठक के बाद पारित हुए प्रस्तावों की जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ताओं श्रीकांत शर्मा और सिद्वार्थनाथ सिंह ने बताया कि नोएडा में बिल्डर और बॉयर्स पर निर्णय लिया गया।ी जिनमें औद्योगिक विकास विभाग के 5 प्रस्तावों पर सबसे ज्यादा फोकस किया गया है। इसके तहत
प्रोजेक्ट्स को जीरो पीरियड का लाभ मिलेगा..20सरकारी आदेशों से लंबित प्रोजोक्ट्स को लाभ..3 लिटेगेशन में फंसी जमीनों को जीरो पीरियड का लाभ.4 बिल्डर, डेवलपर बॉयर्स से सरचार्ज नहीं ले सकेगा।
5 प्रतिशत छूट का लाभ बिल्डर भी अपने बॉयर्स को देगा। नोएडा में 14.95 किमी मेट्रो परियोजना को मंजूरी, सेक्टर 71 से नॉलेज पार्क तक मेट्रो रेल चलाए जाने का प्रस्ताव पारित।
2682 करोड़ रुपए लागत की परियोजना को मंजूरी रक्षा उत्पाद रोजगार संशोधन प्रस्ताव पास, एरोस्पेस नीति में संशोधन का प्रस्ताव पास…डिफेंस इंडस्ट्रीयल कॉरिडोर को लेकर फैसला लिया गया है। सड़क, बिजली और पानी पर मिलेगी सब्सिडी। सरकार उद्योगों को देगी सब्सिडी।
जूनियर हाईस्कलों में भर्ती संशोधन प्रस्ताव पास। अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों की नियमावली में परिवर्तन किया गया जिसमें बीएड, स्नातक में 50þ अंक अनिवार्य. किया गया। इसके अलावा अस्थाई नियुक्तियों को समाप्त करने का निर्णय। नियुक्तियों में प्रबंध तंत्र का दखल समाप्त …
पॉवरलूम बुनकरों को विद्युत दर में छूट मिलेगी.। सड़कों के नियंत्रण मार्गों पर स्थापना। ईंधन स्टेशनों की स्थापना की योजना। अनापत्ति प्रमाणपत्र जारी करने की नीति प्रस्ताव पास.।
सीतापुर के एक मामले में प्रस्ताव पास 24 बृहद दंड पर कैबिनेट का प्रस्ताव पास 3 तत्कालीन तहसीलदारों पर कार्रवाई चल रही थी। इनमें …जवाहरलाल श्रीवास्तव, सुनील कुमार शुक्ला ..लव कुमार सिंह पर अनुशासनिक कार्रवाई.की गयी। वर्तमान में तीन अलग-अलग जिलों मेंक्ड.प्रयागराज, जालौन और अयोध्या में एसडीएम हैं।
नई नगर पंचायत बनाने के प्रस्ताव पास…महराजगंज का बृजमनगंज नई नगर पंचायत …बस्ती का भानपुर कस्बा नई नगर पंचायत .लखीमपुर खीरी का निघासन नई नगर पंचायत बनी ..
नगर पालिका के सीमा विस्तार का प्रस्ताव पास.। .खलीलाबाद नगर पालिका का सीमा विस्तार होगा। …सीतापुर की तंबौर अहमदाबाद का प्रस्ताव पास। …
रायबरेली की महराजगंज नई नगर पंचायत ..जालौन की कोंच नई नगह पंचायत बनेगी…मैनुपरी के बरनाहल की नई नगर पंचायत .सिद्धार्थनगर के बिस्कोहर बाजार नई पंचायत बनी। जौनपुर के कचगांव नई नगर पंचायत संतकबीरनगर के बाघनगर नई नगर पंचायत। ..प्रतापगढ़ के सुवंशा बाजार नई नगर पंचायत। ..नगर पंचायत कपिलवस्तु बनाने का प्रस्ताव पास। .सुल्तानपुर सदर तहसील के ग्रामों का प्रस्ताव पास। राजस्व ग्राम हलियापुर में शामिल होंगे…
.उत्तर प्रदेश अशासकीय सहायता प्राप्त स्कूलों में अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया में 7 वां संशोधन अश्थाई नियुक्तियां खत्म, अप्रैल से सत्र शुरू होगा।
-जीरो टॉलरेंस के तहत सहायक चकबंदी अधिकारी के खिलाफ 10 प्रतिशत पेंशन कटौती।
-पावरलूम बुनकरों को बिजली में छूट । सब्सटाइज सोलर पावर भी देंगे।
-सीतापुर के तीन तहसीलदारों को तालाब की जमीन पर कब्जे पर कार्रवाई न किये जाने पर वित्तीय कार्रवाई की अनुशंसा
-नए पेट्रोल स्टेशन का संचालन लोकनिर्माण करेगा। मुख्य मार्ग से एक किलोमीटर दूर होगा।
-सीमा विस्तार 7 जिलों में किया गया। इसके अलावा नगर पंचायतों का भी सीमा विस्तार किया गया जिसमें 11 जिले शामिल हैं।
लोक निर्माण विभाग मार्ग सेतु में कर निर्धारण के संबंध में भदोही औद्योगिक विकास प्राधिकरण नियमावली में संशोधन किया गया।
-सुल्तानपुर तहसील सदर में बल्दीराय गांव को शामिल किए जाने के संबंध
-के जी एम यू में निर्माण के समंध में फैसला राम मनोहर लोहिया के नवीन परिसर को बढ़ाये जाने के संबंध में निर्णय लिया गया।

Translate »