देश की अर्थव्यवस्था में कोयला उद्योग का अहम योगदान: पी॰ के॰ सिन्हा

8वीं एशियन माइनिंग कांग्रेस 2019 में सीएमडी एनसीएल ने दिया अध्यक्षीय भाषण

अनपरा सोनभद्र।नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) पी॰ के॰ सिन्हा ने कहा है कि कोयला उदद्योग भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और देश की ऊर्जा सुरक्षा सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। श्री सिन्हा शुक्रवार को माइनिंग क्षेत्र की प्रतिष्ठित संस्था माइनिंग जिओलॉजिकल एंड मेटलर्जिकल इंस्टिट्यूट (एमजीएमआई) द्वारा कोलकाता में आयोजित 4 दिवसीय 8वीं एशियन माइनिंग कांग्रेस एंड एक्शिबिशन को बतौर अध्यक्ष संबोधित कर रहे थे।

समारोह को संबोधित करते हुए श्री सिन्हा ने कहा कि आज कोयला खनन क्षेत्र में तेजी से बदलाव हो रहे हैं। साथ ही, देश की अर्थव्यवस्था के विकास के साथ अन्य खनिजो की मांग भी तेज़ी से बढ़ रही है। एशियन माइनिंग कांग्रेस जैसे मंच पर दुनिया भर के माइनिंग पेशेवर शामिल होते हैं, जो माइनिंग इंडस्ट्री के प्रोफ़ेशनल्स के लिए अपना ज्ञान एवं अनुभव साझा करने का बेहतरीन मंच है। कार्यक्रम में खनन उद्योग के दिग्गजों ने माइनिंग इंडस्ट्री से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर गहन मंत्रणा की। साथ ही, भविष्य की रणनीति का खाका तैयार करने के साथ पिछले वित्तीय वर्ष में किए गए कार्यों की रूपरेखा भी प्रस्तुत की गई।

एशियन माइनिंग कांग्रेस में एनसीएल के जयंत क्षेत्र के उप महाप्रबंधक श्री आर. के. सिंह को खुली खदानों (ओपनकास्ट माइंस) में ‘बेस्ट सेफ़्टी परफॉर्मेंस’ के लिए वर्ष 2018-19 के प्रतिष्ठित एच.बी. घोष मेमोरियल अवॉर्ड से नवाजा गया ।

गौरतलब है कि 1906 में स्थापित एमजीएमआई खनन पेशेवरों की जानी-मानी संस्था है, जोकि गत 100 वर्षों से अधिक समय से देश में खनन क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करने में मुख्य भूमिका अदा कर रही है। वर्तमान में एनसीएल सीएमडी श्री पी॰ के॰ सिन्हा इस संस्था के उपाध्यक्ष हैं।

Translate »