कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा शुक्रवार को वाराणसी के बीएचयू ट्रामा सेंटर पहुंचीं सोनभद्र में जमीन विवाद में हुये खूनी संघर्ष में घायल लोगों का हालचाल जाना

वाराणसी। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा शुक्रवार को वाराणसी के बीएचयू ट्रामा सेंटर पहुंचीं और उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में जमीन विवाद को लेकर हुये जमकर फायरिंग से हुये खूनी संघर्ष में घायल हुए लोगों का हालचाल जाना।बीते बुधवार को उत्तर प्रदेश के सोनभद्र के घोरावल थाना क्षेत्र के मूर्तिया उम्भा गांव में जमीन विवाद को लेकर हुये खूनी संघर्ष में 10 लोगों की हत्या कर दी गई थी वही दर्जनों लोग घायल भी हो गए थे।

बताया जा रहा है कि मूर्तिया गांव के बाहरी इलाके में सैकड़ों बीघा खेत है, जिस पर कुछ ग्रामीण पुश्तैनी तौर पर खेती करते आ रहे हैं। ग्रामीणों के मुताबिक इस जमीन का एक बड़ा हिस्सा ग्राम प्रधान यज्ञदत्त के नाम है। ग्राम प्रधान ने एक आईएएस अधिकारी से 90 बीघा जमीन खरीदी थी। जब ग्राम प्रधान यज्ञदत्त ने इस जमीन पर कब्जे के लिए बड़ी संख्या में अपने साथियों के साथ पहुंचे और ट्रैक्टरों से जमीन जोतने की कोशिश की, तो विवाद हो गया।

इसका स्थानीय ग्रामीणों ने कड़ा विरोध किया, तो ग्राम प्रधान पक्ष के लोगों ने ग्रामीणों पर गोलियां चला दी. इस घटना में 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि 28 लोग घायल हो गए. वहीं, सोनभद्र हत्याकांड को लेकर कानून व्यवस्था के मुद्दे पर विपक्षी दल यूपी की योगी आदित्यानाथ की सरकार पर हमलावर है. गुरुवार को कंग्रेस नेता अजय कुमार लल्लू ने पीड़ित परिवारों से मुलाकात की. अब प्रियंका गांधी वाड्रा भी शुक्रवार की सुबह पीड़ित परिवारों से मिलने वाराणसी और सोनभद्र पहुंच रही हैं. इससे पहले भी प्रियंका गांधी सोनभद्र हत्याकांड को लेकर यूपी सरकार पर जमकर निशाना साधा चुकी हैं।
प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया था कि बीजेपी राज में अपराधियों के हौसले इतने बढ़ गए हैं कि दिन-दहाड़े हत्याओं का दौर जारी है। सोनभद्र के उम्भा गांव में भू-माफियाओं ने 3 महिलाओं सहित 9 गोंड आदिवासियों की सरेआम हत्या ने दिल दहला दिया. प्रशासन-प्रदेश मुखिया-मंत्री सब सो रहे हैं. क्या ऐसे बनेगा अपराध मुक्त प्रदेश?

Translate »