एनआरएलएम के बीएपी एवं पीआरपी को अंगवस्त्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर दी गई भावभीनी विदाई

image

दुद्धी(भीमकुमार) उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन, ग्राम्य विकास विभाग के अन्तर्गत इन्टेन्सिव ब्लॉक दुद्धी में भारत सरकार की बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन का संचालन करने हेतु जीविका बिहार से डिपुटेशन पर पदस्थापित ब्लॉक एंकर पर्सन जय कुमार जोशी तथा प्रोफेशनल रिसोर्स पर्सन अजय शंकर झा, सीताराम कुमार एवं जितेन्द्र कुमार को गुरुवार को ब्लॉक के अधिकारियों एवं कर्मचारियों सहित स्वयं सहायता समूह से जुड़ी क्षेत्र की महिलाओं ने अंगवस्त्र एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर भावभीनी विदाई दी।
स्थानीय ब्लॉक मिशन सभागार में स्टेट एंकर पर्सन भोलेनाथ पाण्डेय के अध्यक्षता में आयोजित विदाई समारोह को सम्बोधित करते हुए भोलेनाथ पाण्डेय ने बताया कि दुद्धी ब्लॉक क्षेत्र में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के के अन्तर्गत समूह गठन कर महिला शसक्तीकरण की दिशा में किये गए उल्लेखनीय कार्य अतुलनीय है।  बीएपी जय कुमार जोशी के कुशल नेतृत्व क्षमता का काफी प्रशंसा किये और बोले कि आपके कार्यक्षमता की  पूरे दुद्धी क्षेत्र को कमी खलेगी। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत किये गये बेहतरीन काम के लिए सभी लोग आपको काफी याद करेंगे। आपके पद की जिम्मेवारी संभालने वाला पद अभी रिक्त है पर अभी जिन्हें प्रभारी अधिकारी बनाया गया है उन्हें भी मैं शुभकामनाएं देता हूँ साथ ही यह उम्मीद भी करता हूँ कि कार्य को वर्तमान गति से चलाने की जिम्मेदारी यदि आपको दी गई है तो उसपर आप खड़ा उतरें। मदद की जरूरत जहाँ पड़ेगी वहाँ मैं मदद करने के लिए तैयार हूँ। बताते चलें कि ब्लॉक -दुद्धी में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएमएम) का मॉडल विकसित करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन,ग्राम्य विकास विभाग कार्यालय नई दिल्ली के निर्देशन के क्रम में बिहार सरकार एवं यूपी सरकार के बीच आपसी एककरारनामा (एमओयू) के तहत जीविका बिहार से चार स्टाफ जिसमें एक ब्लॉक एंकर पर्सन(बीएपी)  एवं तीन प्रोफेशनल रिसोर्स पर्सन (पीआरपी) के रूप में डिपुटेशन पर पदस्थापन किया गया था।

बीएपी जय कुमार जोशी ने कहा कि हमारे लिए भावनात्मक दुख इससे ज्यादा क्या होगा कि लगभग चार  साल जिस बगीचे को लगाने में मेहनत किया उससे आज अलग हो रहा हूँ।  मैं चार सदस्यीय टीम के रूप में 9 सितम्बर 2015 को योगदान कर आदिवासी बहुल इलाकों में जहाँ पर ग्रामीण महिलाओं को समझाना कठिन काम था। शून्य से कार्य की शुरुआत किया एवं आज सभी 60 ग्रामपंचायत में लगभग 15 हजार परिवारों को प्रेरित कर 1181 समूह , 101 ग्रामसंगठन, एवं 3 संकुल संघ का गठन किया गया। यहाँ एनआरएलएम एक छतरी के रूप में कार्य कर रही है जिसके अन्तर्गत चार और महत्वपूर्ण योजना जैसे महिला शसक्तीकरण परियोजना, स्ट्डी सौलर लैम्प योजना, स्टार्टअप ग्रामीण उद्यमिता कार्यक्रम, आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना का भी संचालन कर समूह की महिलाओं को अधिक से अधिक लाभ दिलवाने की कोशिश की जा रही है। मेरे कार्यकाल मे हर स्तर पर महिलाओं को सम्मानित भी किया गया ये मेरे लिए गौरव की बात है। इस क्रम में कुछ संक्षिप्त इस प्रकार है जैसे अंतराष्ट्रीय स्तर पर (संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव एंटोनियो गुटेरेश की अध्यक्षता में नई दिल्ली में 70 देशों के एम्बेसडर की मौजूदगी में हुए स्ट्डी सौलर लैम्प योजना फेज-2 कार्यक्रम में-  नजरानी,खजुरी ), राष्ट्रीय स्तर पर (भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अध्यक्षता में अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सर्वश्रेष्ठ उद्यमी के लिए वाराणसी में-रेणु देवी,जाबर) ,प्रदेश स्तर पर(प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी के अध्यक्षता में होने वाले सम्मान कार्यक्रम लखनऊ में सर्वश्रेष्ठ समूह सखी के रूप में-भाग्यवती,कटौली),जनपद स्तर पर(आयुक्त,जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, उपायुक्त स्वतः रोजगार के द्वारा कई बार कई महिलाओं को सम्मानित किया गया) ,तहसील स्तर पर(उपजिलाधिकारी अतुल वत्स के अध्यक्षता में होने वाले अंतराष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रम में संगीता देवी, बिन्दु देवी, नजरानी को बेहतर कार्य के लिए),ब्लॉक स्तर पर बीडीओ सुनील कुमार सिंह, प्रभात कुमार द्विवेदी, प्रवीणानन्द, रमाकांत सिंह के अध्यक्षता में आयोजित कई कार्यक्रम में आजीविका मिशन समूह से जुड़ी दीदियों ने प्रतिभाग की एवं उत्कृष्ट कार्य करने के लिए सम्मानित भी किये गए। ये सब राज्य, जिला, तहसील एवं ब्लॉक के अधिकारियों के बेहतर समन्वय ,मार्गदर्शन एवं सूझबूझ से सम्भव हो पाया है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन दुद्धी का नाम हर जगह अच्छे कार्यों एवं उपलब्धियों को प्राप्त करने में वाले के रूप में गिना जाता है।
फिल्ड के कार्यों का हेंडहोल्डिंग के बाद क्लस्टर और ब्लॉक कार्यालय का हेंडहोल्डिंग (कार्यभार लेनदेन)  दिनांक 27.05.2019 दिन सोमवार को जिलाप्रबंधक इन्ताज आलम की मौजूदगी में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन कार्यालय (बीएमएमयू) दुद्धी में सम्पन्न हो चुका है। जिसमें 1- बघाडू क्लस्टर में 17 ग्राम पंचायत का कार्यभार जितेन्द्र कुमार जी (पीआरपी) के द्वारा मृतुन्जय कुमार जी(बीएमएम-एमआईएस&एमई) को, 2- बिडर कलस्टर में 20 ग्राम पंचायत का कार्यभार अजय शंकर झा जी(पीआरपी) के द्वारा पूनम कुमारी जी(बीएमएम-एमएफ&एफआई) को, 3- केवाल क्लस्टर में 23 ग्राम पंचायत का कार्यभार सीताराम कुमार जी(पीआरपी)के द्वारा मिथिलेश कुमार जी(बीएमएम-एलएच) को, 4- ब्लॉक कार्यालय का कार्यभार जय कुमार जोशी(बीएपी) के द्वारा मृतुन्जय कुमार जी  (बीएमएम-एमआईएस&एमई) को सौपा गया।
विदाई समारोह को पीआरपी अजय शंकर झा, सीताराम कुमार, जीतेन्द्र कुमार, एलएच पीआरपी उपेन्द्र कुमार, यंग प्रोफेशनल राजेंद्र कुमार, बीएमएम मृतुन्जय कुमार, मिथिलेश कुमार, पूनम कुमारी, सीएलएफ अध्यक्ष ममता देवी, रामपति देवी एवं प्रतिमा देवी आदि ने संबोधित किया और कहा कि जहाँ आपलोगों का ट्रांसफर बिहार हुआ है पर दुद्धी के लिये अपना बहुमूल्य समय निकालकर आते रहिएगा।

Translate »