हैंडवाश से बच्चों की मृत्युदर में कमी आएगी-अशोक सिंह

सोनभद्र(सीके मिश्रा/रवि पांडेय) विश्व हैंड वास दिवस के मौके पर जिले के प्रत्येक प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में बच्चो के हाथ धोकर कराया गया और उन्हें बताया गया कि हाथ धोने से क्या फायदे है।

image

प्राथमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष अशोक सिंह ने कहा कि हाथ धोने से बच्चो का स्वास्थ्य सही रहता है और बीमारियों से होने वाली मौत पर कमी आती है।  वही प्रधानाध्यापक ने कहा कि वैसे तो बच्चे प्रतिदिन मिड डे मील खाने से पहले हाथ धोते है लेकिन आज विश्व हैंडवास दिवस होने की वजह से बच्चो को खाना खाने से पहले और शौच के बाद हाथ धोना बताया गया । विश्व हैंडवास दिवस के लिए बच्चो को इसलिए चुना गया ताकि वह जो स्कूल में सीखेंगे उसे घर पर माता पिता और आसपास के लोगो को बताए व सिखाएंगे।

image

जिले में न्याय पंचायत बढ़ौली,न्याय पंचायत दुरावल कला के प्राथमिक विद्यालय पर आज विश्व हैंडवास दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें स्कूली बच्चो को खाना खाने से पहले और शौच के बाद हाथ धोने से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले असर को बताया गया। इस दौरान बच्चो को अध्यापकों ने हाथ धोने का तरीका बताया गया।

image

इस दौरान प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अशोक सिंह ने कहा कि आज विश्व हैंडवास डे है यहां बच्चो को हाथ धोना सिखाया गया।  बच्चो को बताया गया कि खाना खाने से पहले और शौच के बाद हाथ धोना चाहिए ताकि हमारा शरीर स्वस्थ रहता है । हाथ नही धोने से  बच्चो में जो बीमारियां फैलती थी वह हाथ धोने से दूर होती है और इससे बच्चो की मृत्यु दर में कमी आएगी।

image

वही बढौली प्राथमिक विद्यालय की प्रधानाध्यापक सुषमा और न्याय पंचायत प्रभारी धर्मेंद्र उपाध्याय ने कहा कि विद्यालय के बच्चे प्रतिदिन एमडीएम खाने से पहले हाथ धोते है । आज विश्व हैंडवास दिवस होने पर उन्हें हाथ धोने का तरीका बताया गया और बच्चे सीख कर घर पर माता पिता व आसपास के लोगो को हाथ धोने से होने वाले लाभ को बताते है।
वही खंड शिक्षाधिकारी रमाकांत राम नर बताया की हाथ हैडवास डे जनपद मे धूमधाम से मनाया गया।बच्चों को हाथ धुलाई के वारे में विस्तृत बताया जा रहा है यही बच्चे घर पर जाकर परिवार वालो को,आस पास के लोगो को हाथ देने के बारे में व उससे होने वाले लाभ के बारे में भी बताया।

Translate »