सुप्रीम कोर्ट ने रिटायर्ड जज डीके जैन को बीसीसीआई का पहला लोकपाल नियुक्त किया

[ad_1]


खेल डेस्क. सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार कोरिटायर्ड जज डीके जैन को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का पहला लोकपाल नियुक्त किया। वे तत्काल प्रभाव से अपना कार्यभार संभालेंगे।एस ए बोबडे और ए एम सप्रे की पीठ ने कहा, “हमें खुशी है कि संबंधित पक्षों की सहमति और सुझावों से रिटायर्ड डीके जैन को बीसीसीआई का लोकपाल नियुक्त करने पर सहमति बन गई है। हम आपसी सहमति से डीके जैन को बोर्ड का पहला लोकपाल नियुक्त कर रहे हैं।”

सुप्रीम कोर्ट ने प्रशासकों की समिति (सीओए) के अध्यक्ष विनोद राय और सदस्य डायना एडुल्जी के बीच सार्वजनिक रूप से मनमुटाव पर नाराजगी जाहिर की। उन्हें अपने मतभेदों को सार्वजनिक नहीं करने के निर्देश दिए।

सीओए ने पिछले साल लोकपाल की मांग की थी

पिछले साल अक्टूबर में सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित प्रशासकों की समिति (सीओए) ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि बोर्ड को सालाना आम बैठक और अन्य विवादों को सुलझाने के लिए लोकपाल की जरूरत है। सीओए ने सुप्रीम कोर्ट में 10वीं स्टेटस रिपोर्ट पेश की थी। सीओए ने कहा था, “बीसीसीआई जल्द से जल्द एक लोकपाल और एक एथिक्स ऑफिसर नियुक्त करे। हाईकोर्ट के मौजूदाया किसी रिटायर्ड जज को कम से कम एक वर्ष या अधिकतम तीन वर्ष के लिए नियुक्त किया जाना चाहिए।”

लोकपाल के अधिकार

बोर्ड में नियुक्त लोकपाल के दायरे में आंतरिक विवादों का निपटारा, बोर्ड, उसके मेंबर एवं एसोसिएट मेंबर्स के बीच किसी तरह के विवाद को सुलझाना, प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा नियमों के उल्लंघन, खिलाड़ियों, टीम अधिकारियों की शिकायतों को देखना, टिकट वितरण में किसी तरह की धांधली आदि मामलों का निपटारा जैसे अहम मुद्दे रहेंगे।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


प्रतिकात्मक फोटो।

[ad_2]
Source link

Translate »