सीआईएसएफ़ आज इस सराहनीय मुकाम पर पहुँचा हुआ है :- रंजन कुमार

जवानों की कार्य कुशलता, कर्तव्य निष्ठा एवं लगन के कारण ही

*रामजियावन गुप्ता*
—- सीआईएसएफ़ की रिहंद यूनिट में विविध आयोजनों के बीच मना 50वां स्थापना दिवस समारोह ।

बीजपुर(सोनभद्र) एनटीपीसी की रिहंद परियोजना की सुरक्षा में तैनात केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की परेड ग्राउंड में रविवार की सुबह सीआईएसएफ़ का 50वां स्थापना दिवस समारोह गोल्डेन जुबली के रूप में विविध आयोजनों के बीच उल्लासपूर्ण वातावरण में मनाया गया । समारोह का उदघाटन बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित महाप्रबंधक (ओ एंड एम) रंजन कुमार ने ध्वज फहरा कर किया । पुनः मुख्य अतिथि श्री रंजन कुमार ने बल के उप समादेष्टा रवि कुमार शर्मा के साथ परेड कमांडर इंस्पेक्टर बी बिस्वास के नेतृत्व में परेड में शामिल टुकड़ियों का निरीक्षण किया । अगली कड़ी में चारों टुकड़ियों ने मार्च पास्ट कर मुख्य अतिथि को सलामी दी। अपने सम्बोधन में मुख्य अतिथि श्री कुमार ने कहा कि जवानों की कार्य कुशलता, कर्तव्य निष्ठा एवं लगन के कारण ही सीआईएसएफ़ आज इस मुकाम पर पहुँचा है कि इसकी बल क्षमता डेढ़ लाख से अधिक हो गई है । उन्होने स्थापना दिवस के अवसर पर बल के जवानों को हार्दिक शुभकामनाएँ दी । उन्होने अन्य सहअतिथियों के साथ सीआईएसएफ़ द्वारा 03 मार्च से आयोजित से सुरक्षा सप्ताह के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया ।

समारोह के दौरान बल के अग्निशमन शाखा के जवानों द्वारा आग बुझाने एवं उसकी सुरक्षा से संबन्धित हैरत अंगेज़ कारनामों का प्रदर्शन भी किया गया । कार्यक्रम के दौरान बेस्ट टर्नआउट पुरस्कार, बेस्ट परफ़ोर्मेंस ऑफ द ईयर 2018-19 आदि पुरस्कार बल के जवानों को दिया गया । कार्यक्रम का संचालन एएसआई यू के शर्मा एवं आरक्षी राजहंश ने संयुक्त रूप से शमा में चार चाँद लगा दिया । धन्यवाद ज्ञापन बल के अग्निशमन शाखा के सहायक समादेष्टा देव चंद ने किया ।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से महाप्रबंधक (अनुरक्षण) जी सी चौकसे, महाप्रबंधक (एफ़ एम) एम रमेश, महाप्रबंधक (प्रचालन) ए के चट्टोपाध्याय, अपर महाप्रबंधक (मा0 सं0) के एस मूर्ति, सीएमओ डॉ0 रेनू सक्सेना, डॉ0 मुकुल सक्सेना, यू के श्रीवास्तव, संरक्षिका की अध्यक्षा नेहा राय, ममता एवं टीम, अभिषेक टंडन, देबाशीश टंडन, अजय सिंह, रनदीप सिंह, प्राचार्य केन्द्रीय विद्यालय एल शाह, प्रबंधक स्टेट बैंक पंकज गुप्ता आदि के साथ-साथ रिहंद परियोजना के अन्य विभागाध्यक्षगण एवं बल के अधिकारी एवं जवानों के साथ-साथ उनके परिजन भी उपस्थित थे । कार्यक्रम का संयोजन इंस्पेक्टर रोहित गंगवार, एन एस बिस्ट एवं उनके टीम के सदस्यों एस एन प्रधान, श्याम लाल, आर के गुप्ता आदि ने किया ।

Translate »