मैनचेस्टर सिटी ग्रुप में सातवां क्लब शामिल हुआ, चीन के शिचुआन जुइनुइ क्लब को खरीदा

[ad_1]


खेल डेस्क. सिटी फुटबॉल ग्रुप (सीएफजी) ने एशिया में भी मौजूदगी दर्ज करा दी है। ग्रुप ने पहली बार चीन के किसी फुटबॉल क्लब को अपने साथ जोड़ते हुए शिचुआन जुइनुइ क्लब को खरीद लिया है। अब सिटी फुटबॉल ग्रुप में शामिल कुल क्लबों की संख्या सात हो गई है। शिचुआन जुइनुइ चीन का टियर-3 फुटबॉल क्लब है। सीएफजी, यूबीटेक और चीन स्पोर्ट्स कैपिटल ने मिलकर इस डील की घोषणा की।

शेख मंसूर की संपत्ति 1.5 लाख करोड़ रुपए
सिटी फुटबॉल ग्रुप के मालिक शेख मंसूर दो साल से चीनी क्लब को ग्रुप से जोड़ना चाह रहे थे, लेकिन किसी क्लब से फाइनल बात नहीं हो पा रही थी। अब इस डील से सीएफजी को ग्लोबल नेटवर्किंग बढ़ाने और एशिया के फुटबॉल बाजार में जगह बनाने में मदद मिलेगी। शेख मंसूर की संपत्ति 1.5 लाख करोड़ रुपए है। इंग्लिश प्रीमियर लीग में खेलने वाला फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर सिटी, सिटी फुटबॉल ग्रुप का ही फ्लैगशिप क्लब है।

सिटी ग्रुप का कुल रेवेन्यू करीब 44 लाख करोड़ रुपए
सीएफजी की चीन से पहले अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान, स्पेन और उरुग्वे जैसे देशों में मौजूदगी है। ग्रुप का उद्देश्य है कि हर महाद्वीप में कम से कम एक टीम उनके ग्रुप की हो, जो ‘सिटी’ बैनर के साथ खेलती हो। 2014 में अबुधाबी यूनाइटेड ग्रुप (87% शेयर) और चीन मीडिया कैपिटल (13% शेयर) ने मिलकर सिटी फुटबॉल ग्रुप बनाया था। ग्रुप का कुल रेवेन्यू करीब 44 लाख करोड़ रुपए का है।

सिटी ने प्रीमियर लीग में 27 में से 21 मैच जीते
चैम्पियंस लीग में मैनचेस्टर सिटी का अगला मुकाबला आज शाल्केसे होगा। ये राउंड ऑफ-16 के फर्स्ट लेग का मुकाबला होगा। सिटी ने अभी प्रीमियर लीग के 27 में से 21 मैच जीते हैं, चार हारे हैं। दो मैच ड्रॉ रहे। टीम 65 पॉइंट के साथ टेबल में टॉप पर चल रही है। दूसरे नंबर पर लिवरपूल भी ज्यादा पीछे नहीं है और उसके 26 मैच में 65 अंक हैं।

सिटी फुटबॉल ग्रुप की सात टीम

  • मैनचेस्टर सिटी (इंग्लैंड)
  • न्यूयॉर्क सिटी (यूएस)
  • मेलबर्न सिटी (ऑस्ट्रेलिया)
  • योकोहामा मारिनोस (जापान)
  • क्लब एटलेटिको टॉर्क (उरुग्वे)
  • गिरोना (स्पेन)
  • शिचुआन जुइनुइ (चीन)

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


Manchester City Group bought China’s Sichuan Jiuniu Club

[ad_2]
Source link

Translate »