जिस सब्जी को बचपन से खाते आ रहे भारतीय, अब इंटरनेशनल लेवल पर हो रही उसकी चर्चा, विदेशियों ने कहा यह भविष्य का सुपरफूड, जानिए आखिर ऐसा क्या है इस सब्जी में जो इसे कहा जा रहा सुपरफूड

[ad_1]


हेल्थ डेस्क। जिन सहजन की फलियों को भारतीय बचपन से खाते आ रहे हैं, अब उसी सहजन के बारे में इंटरनेशनल लेवल पर चर्चा हो रही है। इसे बीमारियों से लड़ने वाली फलियां कहा जा रहा है। इसे बीमारियों से लड़ने के मामले में सुपरहीरो बताया जा रहा है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया के हवाले से जारी किए गए वीडियो में सहजन की खासियत बताते हुए कहा गया है कि इसकी सिर्फ फलियां ही नहीं बल्कि पत्तियां, तना और जड़ भी कई तरह से लाभदायक होती है। इसके बीज पानी को साफ करने में मदद कर सकते हैं। इसकी पत्तियों को बायोफर्टिलाइजर के तौर पर यूज किया जा सकता है। वीडियो में ये भी कहा गया है कि, इसके हर एक भाग को आप खा सकते हो।

गंभीर बीमारियों से बचाता है सहजन
अब वैज्ञानिक गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए इसकी यूनिक प्रॉपर्टी का इस्तेमाल करने में जुटे हैं। इसकी ताजी पत्तियों को पीसकर पाउडर तैयार किया जा रहा है। फिर इस पाउडर को सुखाया जाता है। दावा है कि इससे कोलेस्ट्रॉल, ओबेसिटी जैसी बीमारियों को खत्म किया जा सकता है। इसकी पत्तियों और फलियों में यूनिक केमिकल कम्पाउंड होते हैं , जो इसे बीमारियों से बचाते हैं। इसी के चलते इसे दुनिया का अगला सुपरफूड बताया जा रहा है। ट्विटर पर एरिक सोल्हेम नामक शख्स ने यह वीडियो शेयर किया है।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


WEF posts video of moringa and its benefits

[ad_2]
Source link

Translate »