100 मिलियन टन क्लब में शामिल होने के करीब एनसीएल: श्री गुणाधर पाण्डेय

एनसीएल में राष्ट्रीय उत्पादकता सप्ताह का शुभारंभ

सिगरौली।नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) में मंगलवार को राष्ट्रीय उत्पादकता दिवस के अवसर पर ‘राष्ट्रीय उत्पादकता सप्ताह’ का शुभारंभ हुआ। कंपनी मुख्यालय में एनसीएल के निदेशक (तकनीकी/संचालन) श्री गुणाधर पाण्डेय ने बतौर मुख्य अतिथि ध्वजारोहण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया तथा अधिकारियों-कर्मचारियों को उत्पादकता शपथ दिलाई। कार्यक्रम में एनसीएल के निदेशक (तकनीकी/परियोजना एवं योजना) श्री पी॰ एम॰ प्रसाद ने बतौर विशिष्ट अतिथि शिरकत की।

कंपनी के अधिकारियों-कर्मचारियों ने राष्ट्रीय उत्पादकता सप्ताह के इस वर्ष के विषयवस्तु को सार्थक करने और देश की समृद्धि में योगदान देने हेतु सतत प्रयत्नशील रहने की शपथ ली। साथ ही, उन्होंने यह शपथ भी ली कि वे अपने कार्यस्थल पर सुरक्षा के साथ उत्पादन एवं उत्पादकता के अभिवृद्धि के प्रति जागरूक रहेंगे और अपने सहकर्मियों को भी इसके प्रति प्रोत्साहित करेंगे ताकि कंपनी की उन्नति, समाज का जीवन स्तर और राष्ट्र की समृद्धि सुनिश्चित हो।

कार्यक्रम में अपने उद्बोधन में मुख्य अतिथि श्री गुणाधर पाण्डेय ने कहा कि उत्पादकता सप्ताह मनाने का मुख्य लक्ष्य लोगों में इसके प्रति जागरूकता पैदा करना है, ताकि कम लागत में अधिक से अधिक उत्पादन किया जा सके। उन्होंने कहा कि आज वैश्वीकरण और स्पर्धा के इस युग में हमें उत्पादन के साथ-साथ इसमें लगने वाले सभी संसाधनों का समुचित उपयोग सुनिश्चित करना होगा। इस दिशा में तेजी से बढ़ते हुए एनसीएल ने चालू वित्त वर्ष में 11 फरवरी तक दिए गए 84.86 मिलियन टन कोयला उत्पादन लक्ष्य के मुकाबले 87.09 मिलियन टन कोयला उत्पादन किया है। इसी प्रकार कोयला प्रेषण में भी एनसीएल ने वित्त वर्ष 2018-19 में 11 फरवरी तक दिए गए 84.36 मिलियन टन कोयला प्रेषण लक्ष्य से अधिक 87.86 मिलियन टन कोयला प्रेषण किया है। साथ ही, श्री पाण्डेय ने विश्वास जताया कि वित्त वर्ष में 2018-19 के लिए दिए गए 100 मिलियन टन कोयला उत्पादन एवं 100.5 मिलियन टन कोयला प्रेषण को समय से हासिल कर एनसीएल जल्द ही 100 मिलियन टन कोयला उत्पदन एवं प्रेषण करने वाली कंपनियों के सम्मानित क्लब में शामिल होगी।

आगामी 18 फरवरी तक चलने वाले इस वर्ष के राष्ट्रीय उत्पादकता सप्ताह की विषयवस्तु ‘उत्पादकता और स्थिरता के लिए वर्तुलाकार अर्थव्यवस्था’ रखी गई है। इस विषयवस्तु के मद्देनजर आगामी 16 फरवरी को एनसीएल मुख्यालय के केंद्रीय उत्खनन प्रशिक्षण संस्थान (सी.ई.टी.आई.) में एक सेमिनार भी रखा गया है, जिसमें कंपनी के अधिकारी-कर्मचारी उत्पादकता बढ़ाए जाने हेतु विभिन्न विषयों पर अपनी प्रेजेंटेशन एवं विचार शेयर करेंगे।

राष्ट्रीय उत्पादकता सप्ताह से जुड़े कार्यक्रमों को संपन्न कराने में महाप्रबंधक श्री मिथिलेश कुमार की अगुआई में एनसीएल के औद्योगिक अभियांत्रिकी विभाग (आईईडी) की टीम सक्रिय रूप से कार्य कर रही है। कंपनी के सभी कोयला क्षेत्रों एवं इकाइयों में भी इस सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है और विभिन्न कार्यक्रमों के जरिये कंपनी की उत्पादकता बढ़ाए जाने के प्रति कर्मियों को प्रेरित किया जा रहा है।

Translate »