तीनों तहसीलों में ‘‘ तहसील समाधान दिवस ‘‘ का आयोजन

0

तहसील दिवस में कुल आवेदन पत्र आये 140 , निस्तारित हुए 23 , लम्बित मामले 117।

सोनभद्र(सीके मिश्रा)
शासन की मन्शा के अनुरूप जिले की तीनों तहसीलों में ‘‘ तहसील समाधान दिवस ‘‘ का आयोजन अप्रैल महीने के तीसरे मंगलवार को तहसील दिवस का आयोजन किया गया। तहसील समाधान दिवस में शासन के निर्देशानुसार तहसील समाधान दिवसों में सभी विभागों के अधिकारियों द्वारा तत्परता के साथ जनता की समस्याओं को सुना गया, जिसमें मौके पर मामले को निस्तारित करने के साथ ही ग्राम पंचायत स्तरीय व क्षेत्रीय अधिकारियों व कर्मचारियों की अधिकाधिक टीम बनाकर तहसील दिवस के बाद मौके पर जाकर ज्यादा से ज्यादा मामले निस्तारित करने का लक्ष्य था।
मुख्य तहसील समाधान दिवस दुद्धी में जिलाधिकारी अमित कुमार सिंह व पुलिस अधीक्षक आर0पी0 सिंह, प्रशिक्षु आईएएस/असिस्टेन्ट कलेक्टर  अतुल वत्स ने सभी अधिकारियों का दायित्वबोध कराते हुए कहा कि गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा किया जायेगा। जिलाधिकारी ने जनता के बीच जाकर खड़े होकर भी जनता की समस्याओं को सुना और सम्बन्धित अधिकारियों को निस्तारण के लिए सहेजा।  मुख्य तहसील दिवस दुद्धी में मौके पर 03 प्रकरण को निस्तारित किया और 03 अधिकारियों की टीमें बनाकर स्थलीय निरीक्षण के आधार पर भी 03 प्रकरण निस्तारित किये गये। जिलाधिकारी ने अधिकारियों की अलग-अलग ग्राम सभाओं में भेजी गयी टीम द्वारा तहसील समाधान दिवस के मामलों के साथ ही जनकल्याणकारी तथा विकासपरक योजनाओं की तहकीकात की। इस मौके पर कुल 61 शिकायती पत्र प्रस्तुत हुए, जिसमें से कुल 06 मामलों को निस्तारित किया गया। बाकी बचे 55 मामलों को समय-सीमा के अन्तर्गत मामलों को निस्तारित करने के निर्देश दिये गये।
तहसील समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी श्री सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री सिंह, प्रशिक्षु आईएएस/असिस्टेन्ट कलेक्टर अतुल वत्स, तहसीलदार मृत्युंजय सिंह, जिला विकास अधिकारी  सुनील कुमार श्रीवास्तव, पी0डी0 एनएन मिश्रा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डा0 गोरखनाथ पटेल, जिलापूर्ति अधिकारी राकेश तिवारी जिला स्तरीय अधिकारीगण सहित अन्य सम्बन्धितगण मौजूद रहें।

प्रशिक्षु आईएस/असिस्टेन्ट कलेक्टर डॉ0 अंकुर लाठर ने तहसील समाधान दिवस राबर्ट्सगंज की अध्यक्षता की। प्रशिक्षु आईएस/असिस्टेन्ट कलेक्टर डॉ0 अंकुर लाठर ने पुराने लम्बित प्रकरणों के निस्तारण की गुणवत्ता के बनाये रखने की ताकीद करते हुए मौजूद कार्मिको को लम्बित मामलों को निस्तारित करने की ताकीद की। प्रशिक्षु आईएस/असिस्टेन्ट कलेक्टर डॉ0 अंकुर लाठर ने मौके पर मौजूद तहसील स्तरीय अधिकारियों का दायित्वबोध कराते हुए सम्बन्धित समस्याओं को मौके पर निस्तारित करने के निर्देश दिये। उन्होंने मौके पर कुल 28 मामलों को सुनते हुए मौके पर 3 मामलों को निस्तारित किये। इसके बाद उन्होंने 03 टीमें बनाकर क्षेत्रों में जाकर जमीनी हकीकत के मुताबिक निस्तारण के लिए अधिकारियों व कर्मचारियों के टीमों को भेजा। प्रशिक्षु आईएस/असिस्टेन्ट कलेक्टर डॉ0 अंकुर लाठर द्वारा भेजी गयी टीमों द्वारा 03 मामलों का निस्तारण मौके पर जाकर किया गया, इस प्रकार तहसील दिवस के दिन राबर्ट्सगंज तहसील प्रशासन द्वारा कुल 06 मामले निस्तारित किये गये। बाकी बचे 22 मामलों को औपचारिकताओं को पूरा करते हुए समयबद्ध तरीके से निस्तारित करने के निर्देश दिये गये। इस मौके पर तहसीलदार नन्दलाल सिंह सहित तहसील अधिकारीगण मौजूद रहें।

तहसील समाधान दिवस की व्यवस्था के तहत घोरावल तहसील में तहसील समाधान दिवस का आयोजन स्टाल लगाकर किया गया। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी उमाकान्त त्रिपाठी व उप जिलाधिकारी घोरावल  शादाब असलम ने 51 फरियादियों के दुःख-दर्द को सुना और मौके पर 06 मामले निस्तारित किये। अधिकारियों द्वारा 03 टीमें बनाकर क्षेत्रों में निस्तारण के लिए भेजी गयी और भेजी गयी टीमों द्वारा 05 प्रकरण निस्तारित किये गये। इस प्रकार तहसील दिवस घोरावल मेंं कुल 11 प्रकरण निस्तारित किये गये, बाकी बचे 40 प्रकरणों को समयबद्ध तरीके से निस्तारित करने के निर्देश सम्बन्धितों को दिये। इस मौके पर अपर जिलाधिकारी  उमाकान्त त्रिपाठी व उप जिलाधिकारी  शादाब असलम के अलावा पुलिस क्षेत्राधिकारी,तहसीलदार श्री कड़ेदीन सहित अन्य तहसील स्तरीय अधिकारीगण मौजूद रहें। उक्त जानकारी सूचना विभाग के नेसार अहमद ने दी।

Share.

About Author

Leave A Reply

error: Content is protected !!