ओडीएफ व यूनिसेफ की बैठक संपन्न

0

सोनभद्र(सीके मिश्रा)जिले में चल रही ओडीएफ/खुले में शौच मुक्त का कार्य जिले में तेजी के साथ चल रहा है, जिसमें जनप्रतिनिधिगण और ग्राम प्रधानगणों का भरपुर सहयोग मिल रहा है।

image

उक्त बातें प्रमोद कुमार उपाध्याय ने ओडीएफ व यूनिसेफ की बैठक में कहीं। जिले के जो गांव ओडीएफ घोषित हो चुके हैं, उन गांवों के लोगों को स्वास्थ्य सम्बन्धी दिक्कतें कम हुईं हैं। बैठक के दौरान जिलाधिकारी श्री उपाध्याय ने ग्राम प्रधानगणों से ओडीएफ के बारे में चल रही जमीनी हकीकत को जाना और ग्राम प्रधानों ने बताया कि लोग जागरूक होने के साथ ही ओडीएफ/खुले में शौचमुक्त कराने के लिए आपसी सहयोग भी प्रदान कर रहे हैं। ग्रामीण इलाके के बहु-बेटियां खुले में शौच जाने में कई तरह की समस्या महसूस करती थीं, वे आज ओडीएफ/खुले में शौच मुक्त होने से इन समस्याओं से राहत महसूस कर रही है। ओडीएफ घोषित गांवों के लोगों में बीमारियों का प्रकोप काफी हद तक कम हो गया है, अब जरूरत है कि लोग खुद जागरूक होकर स्वास्थ्य से जुड़े इस कड़ी को और मजबूती प्रदान करते रहें।
जिले में चलायी जा रही ओडीएफ कार्यक्रम के तहत केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार गांव-गांव जाकर सम्बन्धित विभाग के अधिकारी व गांव स्तर से जुड़े ब्लाक व ग्राम पंचायत स्तर के अधिकारीगण तथा ग्राम प्रधानगण भी गांव को स्वच्छ व सुन्दर बनाने के लिए ओडीएफ जागरूकता अभियान को और बल दें। यूनिसेफ के पदाधिकारियों द्वारा गांव-गांव जाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करते हुए उनके फायदों के बखूबी को भी समझायें।
ओडीएफ व यूनिसेफ की बैठक में जिलाधिकारी  प्रमोद कुमार उपाध्याय के अलावा  उप जिलाधिकारी सदर विशाल यादव, जिला पंचायत राज अधिकारी  आर0के0 भारती, डिप्टी कलेक्टर अशोक कुमार यादव, यूनिसेफ के पदाधिकारीगण, प्रधानगण सहित अन्य सम्बन्धितगण मौजूद रहें।

Share.

About Author

Leave A Reply

error: Content is protected !!