आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने रैली निकालकर नवजात शिशुओं के रखरखाव के प्रति महिलाओं को किया जागरूक

0

image

डाला/सोनभद्र(गिरीशचंद्र त्रिपाठी)-चोपन विकासखंड के सलाईबनवा गांव में बुधवार को पोषण सखी व आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने रैली निकालकर नवजात शिशुओं के रखरखाव के प्रति महिलाओं को जागरुक किया।
उत्तर प्रदेश तकनीकी सहयोगी इकाई राज्य पोषण मिशन के दिशा निर्देश में पनारी ग्राम पंचायत के सलाईबनवा आंगनबाड़ी केंद्र की पोषण सखी आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों व आशाओं के नेतृत्व में रैली निकालकर नवजात बच्चों को बीमारी से बचाने के उपाय तथा खानपान से संबंधित विषयों पर जागरुक किया गया।
पोषण सखी श्रीमती संजू चौबे ने बताया की रैली के माध्यम से ग्रामीण महिलाओं में नवजात बच्चों के प्रति अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करने का एहसास कराते हुए बताया गया की नवजात शिशु के प्रति मां की प्रथम जिम्मेदारी होती है की बच्चा पैदा होते ही अपना स्तनपान कराऐं  छ महीने तक गाय भैंस का दूध या पानी शहद किसी भी बाहरी खाद्य पदार्थ के सेवन से शिशु को दूर रखें जिससे बच्चा बाहरी आहार से होने वाले संक्रमण बीमारी दस्त एलर्जी व कुपोषण से बचा रहे और बच्चे के शारीरिक मानसिक विकास में मदद मिल सके। इस दौरान आंगनबाड़ी कार्यकत्री नयनतारा सहायिका पूर्णमासी ,आशा मुन्नी माथुर, मंजू देवी रमूनी देवी, रीता देवी मौजूद रही।

Share.

Leave A Reply

error: Content is protected !!